×

PM Modi Varanasi Visit : मां गंगा ने लिया मुझे गोद, अब मैं यहीं का हो गया, काशी में बोले PM मोदी

PM Modi in Varanasi: प्रधानमंत्री मोदी ने मंगलवार शाम को काशी में पीएम किसान सम्मेलन कार्यक्रम के जरिए पीएम किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त जारी किया। इसके जारी होते सीधे लाभार्थी किसानों के खाते में 2 हजार रुपये ट्रांसफर हो गए। इससे देश भर के किसानों के बीच खुशी का माहौल है।

Viren Singh
Written By Viren Singh / Rajnish Verma
Published on: 18 Jun 2024 11:31 AM GMT (Updated on: 18 Jun 2024 3:11 PM GMT)
PM Modi Varanasi Visit : मां गंगा ने लिया मुझे गोद, अब मैं यहीं का हो गया, काशी में बोले PM मोदी
X

PM Modi in Varanasi: लोकसभा चुनाव में जनता द्वारा मिले जनादेश और केंद्र की सत्ता में लगातार तीसरी बार सरकार बनने के बाद पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र यूपी के वाराणसी पहुंचे हैं, यहां किसानों को संबाेधित किया और जनता का धन्यवाद किया। पीएम मोदी ने अपने संबोधन की शुरुआत वाराणसी की क्षेत्रीय भाषा में कही। उन्होंने कहा कि चुनाव जीतने के बाद वह पहली बार बनारस आयल हई काशी के जनता के हमार प्रणाम। काशी के लोगों की वजह से में धन्य हो गया। सूर्य देवता भी थोडल ठंडक बरसाने लग गया, मां गंगा देवी जैसे मुझे गोद ले लिया है, मैं यही का हो गया हूं।

पीएम नरेंद्र मोदी ने किसानों के कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि मुझे गर्व की अनुभूति हो रही है, जो पवित्र भूमि वाराणसी से पीएम किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त जारी कर रहा हूं। पीएम मोदी ने केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान के साथ पीएम किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त जारी की। इसके जारी होते ही योजना से जुड़े 9 करोड़ से अधिक लाभार्थियों के खाते में सीधे 2-2 हजार रुपये ट्रांसफर हो गए। इसके साथ पीएम मोदी ने 30 हजार से अधिक सहायता समूहों को कृषि सखी के रूप में प्रमाण पत्र वितरित किए।

कृषि सखी के रूप में प्रमाण पत्र दिए गए

पीएम मोदी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि देश में गरीब परिवारों के लिए 3 करोड़ नए घर बनाने हों या फिर पीएम किसान सम्मान निधि को आगे बढ़ाना हो... ये फैसले करोड़ों-करोड़ों लोगों की मदद करेंगे। उन्होंने कहा कि थोड़ी देर पहले ही देशभर के करोड़ों किसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि के 20 हजार करोड़ रुपए पहुंचे हैं। आज 3 करोड़ बहनों को लखपति बनाने के तरफ भी बहुत बड़ा कदम उठाया गया है। कृषि सखी के रूप में बहनों की नई भूमिका उन्हें सम्मान और आय के नए साधन दोनों सुनिश्चित करेगी। आज 30 हजार से अधिक सहायता समूहों को कृषि सखी के रूप में प्रमाण पत्र दिए गए हैं। अभी 12 राज्यों में ये योजना शुरू हुई है। आने वाले समय में पूरे देश में हजारों समूहों को इससे जोड़ा जाएगा।

जनादेश ने एक नया इतिहास रच दिया

उन्होंने कहा कि भारत में 18वीं लोकसभा के लिए हुआ ये चुनाव भारत के लोकतंत्र की विशालता को, भारत के लोकतंत्र के सामर्थ्य को, भारत के लोकतंत्र की व्यापकता को, भारत के लोकतंत्र के जड़ों की गहराई को दुनिया के सामने पूरे सामर्थ्य के साथ प्रस्तुत करता है। बाबा विश्वनाथ और मां गंगा के आशीर्वाद से, काशीवासियों के असीम स्नेह से मुझे तीसरी बार देश का प्रधान सेवक बनने का सौभाग्य मिला है। काशी के लोगों ने मुझे लगातार तीसरी बार अपना प्रतिनिधि चुनकर धन्य कर दिया है। इस चुनाव में देश के लोगों ने जो जनादेश दिया है, वो वाकई अभूतपूर्व है। इस जनादेश ने एक नया इतिहास रचा है। दुनिया के लोकतांत्रिक देशों में ऐसा बहुत कम ही देखा गया है कि कोई चुनी हुई सरकार लगातार तीसरी बार वापसी करे, लेकिन इस बार भारत की जनता ने ये भी करके दिखाया है। ऐसा भारत में 60 साल पहले हुआ था। ये बहुत बड़ी जीत है, ये बहुत बड़ी विजय है और बहुत बड़ा विश्वास है। आपका ये विश्वास मेरी बहुत बड़ी पूंजी है।

आपका विश्वास मुझे दे रहा प्रेरणा

पीएम मोदी ने जनता की इंगित करते हुए कहा कि आपका ये विश्वास मुझे लगातार आपकी सेवा के लिए, देश को नई ऊंचाई पर पहुंचाने के लिए कड़ी मेहनत करने की प्रेरणा देता है। मैं दिन-रात ऐसे ही मेहनत करूंगा, आपके सपनों और संकल्पों को पूरा करने के लिए हर प्रयास करूंगा। मैंने किसान, नौजवान, नारीशक्ति और गरीब को विकसित भारत का मजबूत स्तंभ माना है। अपने तीसरे कार्यकाल की शुरुआत मैंने इन्हीं के सशक्तिकरण से की है। सरकार बनते ही सबसे बड़ा किसान और गरीब परिवारों से जुड़ा फैसला लिया गया है।

पिछले 10 वर्षों में काशी के किसानों के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार (पिछले 7 साल से राज्य सरकार को मौका मिला है) ने पूरे समर्पण भाव से काम किया है। हमारी काशी संस्कृति की राजधानी रही है। हमारी काशी ज्ञान की राजधानी रही है। हमारी काशी सर्वविद्या की राजधानी रही है। लेकिन इन सबके साथ-साथ काशी एक ऐसी नगरी बनी है, जिसने सारी दुनिया को ये दिखाया है कि हेरिटेज सिटी भी अर्बन डेवलमेंट का नया अध्याय लिख सकती है। विकास भी और विरासत भी... का मंत्र भी काशी में हर जगह दिखाई दे रहा है। अब तो मां गंगा ने भी जैसे मुझे गोद ले लिया है, मैं यहीं का हो गया हूं।

कृषि है भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ : शिवराज सिंह

पीएम मोदी के संबोधन से पहले केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि इतने बहुमत के साथ तीसरी बार प्रधानमंत्री बनना और जनता द्वारा दिया गया जनादेश अपने आप में अभूतपूर्व है। मैं देश के सभी किसानों की ओर से पीएम मोदी का स्वागत करता हूं और उन्हें बधाई देता हूं। कृषि भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ है और किसान इसकी आत्मा है और भाजपा मानती है कि किसान भगवान हैं और किसानों की सेवा करना भगवान की पूजा है। किसानों और खेती के प्रति हमारी प्रतिबद्धता ही है कि पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री बनने के बाद अगर किसी फाइल पर हस्ताक्षर किए तो वह किसान सम्मान निधि थी।

बाबा विश्वनाथ के दर्शन और गंगा आरती में होंगे शामिल

कार्यक्रम के बाद पीएम मोदी गंगा पूजन आरती में शामिल होंगे।इसके बाद वह काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन और पूजन करेंगे। पीएम मोदी का रात्रि विश्राम वाराणसी में ही होगा। बुधवार सुबह वह वारणसी से बिहार के नालंदा में एक कार्यक्रम के लिए रवाना हो जाएंगे। पीएम मोदी मंगलवार को शाम 5 बजे करीब वाराणसी के बाबतपुर स्थित लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा पहुंचे। सीएम योगी ने एयरपोर्ट पर प्रधानमंत्री का स्वागत किया।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story