×

International Stadium: पूर्वांचल के पहले इंटरनेशनल स्टेडियम की ऐसी होगी डिजाइन: त्रिशूल जैसी फ्लडलाइट्स, डमरू जैसा पवेलियन, ये होगी खासियत

International Stadium: 450 करोड़ की लागत से बनने वाला यह स्टेडियम 30 एकड़ में फैला होगा। 30,000 दर्शकों की होगी बैठने की व्यवस्था।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 23 Sep 2023 2:30 PM GMT (Updated on: 23 Sep 2023 2:32 PM GMT)
International Stadium: पूर्वांचल के पहले इंटरनेशनल स्टेडियम की ऐसी होगी डिजाइन: त्रिशूल जैसी फ्लडलाइट्स, डमरू जैसा पवेलियन, ये होगी खासियत
X

International Stadium: पूर्वांचल में बनने वाले पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की आधारशिला प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी ने आज यानी 23 सितंबर 2023 को रखी। कानपुर के ग्रीन पार्क और लखनऊ के अटल विहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम के बाद यह उत्तर प्रदेश का तीसरा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम होगा। यूपी का यह तीसरा और देश का यह 54वां इंटरनेशनल स्टेडियम होगा। अब तक भारत में 53 अलग-अलग स्टेडियम में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच का आयोजन हो चुका है। लेकिन इनमें से जहां कुछ स्टेडियम अब बंद हो चुके हैं तो वहीं कुछ में मरम्मत का काम चल रहा है। आज जब काशी में पीएम मोदी ने स्टेडियम का शिलान्यास किया तो सचिन तेंदुलकर, अध्यक्ष रोजर बिन्नी, उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला और सचिव जय शाह सहित बीसीसीआई के प्रमुख लोग भी मौजूद रहे।

बेहद खास होगा स्टेडियम, दिखेगी काशी की झलक-

वाराणसी में बनने वाला यह स्टेडियम अपने आप में अलग ही होगा। यह स्टेडियम बेहद खास तो होगा ही साथ ही इसमें काशी की झलक भी देखने को मिलेगी। पीएम मोदी ने कहा कि स्टेडियम की बनावट महादेव को समर्पित है। यह स्टेडियम 450 करोड़ रुपये की लागत से बन रहा और 30 एकड़ जमीन पर फैला हुआ है।

Photo-Newstrack

चांद के समान होगा छत का आकार-

इंटरनेशनल स्टेडियम के छत का आकार जहां चांद के समान होगा तो वहीं, इस स्टेडियम में लगने वाली लाइटों के खंभे त्रिशूल के आकार के होंगे। इसके अलावा इस स्टेडियम में भगवान शिव को चढ़ाए जाने वाले बेलपत्र की आकृति भी देखने को मिलेगी। यही नहीं स्टेडियम में पवेलियन के मीडिया सेंटर की जो बनावट होगी वह डमरू के आकार की होगी।

वास्तुकला भगवान शिव से प्रेरणा लेती है-

इस बेहद खास स्टेडियम की विषयगत वास्तुकला भगवान भोलेनाथ यानी शिव से प्रेरणा लेती है, जिसमें अर्धचंद्राकार छत के कवर, त्रिशूल के आकार की फ्लडलाइट्स, घाट सीढ़ियों पर आधारित बैठने की व्यवस्था और अग्रभाग पर बिल्विपत्र के आकार की धातु की चादरों के डिजाइन विकसित किए गए हैं। इस स्टेडियम को ऐसे डिजाइन किया गया है कि जब यह बन कर तैयार हो जाएगा तो इसको देखने वाले दंग रह जाएंगे।

Photo-Newstrack

एक साथ 30,000 दर्शक देख सकेंगे मैच-

इस स्टेडियम की क्षमता 30,000 दर्शकों की होगी। इसमें एक साथ बैठकर 30,000 दर्शक मैच देख सकेंगे। वाराणसी के गंजारी में 450 करोड़ रुपये की लागत से बनाए जा रहे इस इंटरनेशनल स्टेडियम के शिलान्यास समारोह में क्रिकेट जगत के दिग्गज भी शामिल हुए। सचिन तेंदुलकर, सुनील गावस्कर, कपिल देव, रवि शास्त्री सहित तमाम क्रिकेट खिलाड़ी स्टेडियम के शिलान्यास के दौरान मंच पर मौजूद रहे।

Photo-Newstrack

बीसीसीआई खर्च करेगा 330 करोड़-

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली उत्तर प्रदेश सरकार ने वाराणसी में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण पर 121 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। इसके अलावा इस स्टेडियम के निर्माण पर बीसीसीआई 330 करोड़ रुपये खर्च करेगा। कुल 450 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाला यह स्टेडियम 30 एकड़ जमीन पर फैला हुआ है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story