×

Varanasi News: इंटरनेशनल टेंपल्स एक्सपो का संघ प्रमुख मोहन भागवत ने किया शुभारंभ, 3 दिनों तक चलेगा एक्सपो

Varanasi News: वाराणसी के रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर से आज एक नया इतिहास लिखा गया। भारत समेत दुनिया के 30 से अधिक देशों के प्रमुख मंदिरों के धर्माचार्य इस कार्यक्रम में शामिल हुए।

Purushottam Singh Varanasi
Published on: 22 July 2023 3:30 AM GMT (Updated on: 22 July 2023 6:44 AM GMT)
Varanasi News: इंटरनेशनल टेंपल्स एक्सपो का संघ प्रमुख मोहन भागवत ने किया शुभारंभ, 3 दिनों तक चलेगा एक्सपो
X
संघ प्रमुख मोहन भागवत (सोशल मीडिया)

Varanasi News: वाराणसी के रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर से आज एक नया इतिहास लिखा गया। भारत समेत दुनिया के 30 से अधिक देशों के प्रमुख मंदिरों के धर्माचार्य इस कार्यक्रम में शामिल हुए। आज से 3 दिनों तक चलने वाले इंटरनेशनल टेंपल्स एक्सपो का शुभारंभ संघ प्रमुख मोहन भागवत के हाथों दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर के सभा हाल में हिंदू धर्म ध्वजा और नगाड़ों की थाप की ध्वनि के साथ कार्यक्रम की शुरुआत हुई।

देश-विदेश के हिंदू, बौद्ध, जैन मंदिरों और गुरुद्वारों के बेहतर प्रबंधन और सुरक्षा के मुद्दों पर एक मंच पर मंदिर के प्रबंधन गुरुद्वारों के प्रबंधन समेत कई विषयों पर मंथन होगा। कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि के तौर पर केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे शामिल हुए हैं। ICTX कार्यक्रम के चेयरमैन श्रीप्रसाद लाड महाराष्ट्र के विधायक भी शामिल हुए। सिगरा स्थित इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर रुद्राक्ष में पहली बार देश के प्रमुख मंदिरों के लिए धर्माचार्य एक मंच पर अपने अपने विचार रखेंगे। भारत समेत 30 से अधिक देशों के 1680 हिंदू, बौद्ध,जैन मंदिरों व गुरुद्वारों के प्रबंधक इस एक्सपो में शामिल हुए हैं। सभी धर्मों के लगभग 450 प्रतिनिधि इस कार्यक्रम में शामिल हुए हैं। साथ ही कई मंदिरों और मठों के धर्माचार्य ऑनलाइन जुड़ेंगे।

इंटरनेशनल टेंपल्स एक्सपो कार्यक्रम के अंतिम दिन 24 जुलाई को गुरुद्वारा प्रबंधन के संबंध में श्वेत पत्र भी जारी करेगा। काशी विश्वनाथ मंदिर, तिरुपति मंदिर, उज्जैन महाकाल मंदिर, बांके बिहारी वृंदावन मंदिर, अयोध्या का राम मंदिर, इस्कान स्वामीनारायण मंदिर, संकट मोचन मंदिर,शिरडी साईं मंदिर और पटना साहिब गुरुद्वारा समेत दुबई और अमेरिका के धार्मिक स्थलों के प्रतिनिधि भी इस टेंपल्स एक्सपो में शामिल हुए हैं। मंदिरों में आने वाले चढ़ावे ज्यादा से ज्यादा उपयोग के अलावा गुरुद्वारों की तरह मंदिर के में लंगर, जरूरतमंदों को निशुल्क स्वास्थ्य सुविधाएं, आर्थिक मदद ,मंदिरों के अर्थव्यवस्था टैक्स जैसे मुद्दों पर विशेष रूप से टेंपल एक्स्पो में चर्चा होगी।

टेंपल्स एक्सपो में स्मार्ट टेंपल मिशन लांच किया जाएगा

देव स्थानों और मंदिरों की cyber-attack से सुरक्षा के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक फेस रिकॉग्निशन तकनीक वाले सीसीटीवी कैमरों का इस्तेमाल समेत मंदिरों को और हाईटेक बनाए जाने को लेकर विशेष रूप से इस एक्सपो में चर्चा होगी। मंदिरों की सुरक्षा व्यवस्था साफ-सफाई का भी मुद्दा एक्सपो में उठाया जाएगा। गुरुद्वारा की तर्ज पर मंदिरों में भी लंगर और लोगों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी सुविधाएं मुहैया कराने पर भी मंथन किया जाएगा। मंदिरों की व्यवस्था को और हाईटेक करने के लिए नई तकनीक पर भी चर्चा की जाएगी। संघ प्रमुख मोहन भागवत इस पूरे कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे।

भीड़ प्रबंधन पर भी होगी चर्चा

देव स्थानों पर होने वाले भीड़ प्रबंधन को लेकर इस एक्सपो में विशेष रूप से चर्चा होगी। हिंदी नो मंदिर गुरुद्वारों में श्रद्धालुओं की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। इसको लेकर भीड़ प्रबंधन की तकनीक पर विशेष रूप से इस एक्सपो में चर्चा होगी। काशी विश्वनाथ मंदिर में उमड़ने वाली भीड़ के प्रबंधन पर भी चर्चा की जाएगी।

प्रमुख मंदिरों के धर्माचार्य हो रहे हैं शामिल

देश के सबसे शक्तिशाली मंदिरों में से एक तिरुपति मंदिर के सीईओ एबी धर्मा रेड्डी इस एक्सपो में विशेष रूप से शामिल हुए। पंढरपुर देवस्थानम के उपाध्यक्ष गहिनीनाथ महाराज भी इस कार्यक्रम में शामिल हुए। चिदंबरम मंदिर विरुपाक्ष मंदिर हंपी के प्रबंधक, इस्कॉन मंदिर के गौरांग दास प्रभु विश्व हिंदू परिषद के अंतरराष्ट्रीय महामंत्री मिलिंद परांदे इस कार्यक्रम में शामिल हुए।

Purushottam Singh Varanasi

Purushottam Singh Varanasi

Next Story