Varanasi News: संस्कृति संसद के संत समागम में देशभर से पहुंचेंगे संत, करेंगे श्री काशी विश्वनाथ मंदिर का दर्शन

Varanasi News: पूजन के दौरान ही उपराष्ट्रपति महोदय का भी आगमन है ऐसे में इन दोनों बड़े आयोजनों के संपन्न होने के पश्चात सभी गेट आम दर्शनार्थियों के लिए खोले जाएंगे। संतो के होने वाले इस महारुद्र अभिषेक को लेकर मंदिर प्रशासन की ओर से विशेष तैयारी की गई हैं।

Purushottam Singh
Published on: 1 Nov 2023 5:26 PM GMT
Varanasi News
X

Varanasi News (Pic:Newstrack)

Varanasi News: काशी में होने वाले तीन दिवसीय संस्कृति संसद के संत समागम में गुरुवार को शंकराचार्य के नेतृत्व में देशभर से सैकड़ो की संख्या में महामंडलेश्वर, मंडलेश्वर, संत और विद्वान श्री काशी विश्वनाथ मंदिर पहुंचेंगे। तीन दिवसीय आयोजन के प्रथम दिन श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में महा रुद्राभिषेक का आयोजन होना है। इसको लेकर दर्शनार्थियों के दर्शन की सुविधा में मंदिर प्रशासन द्वारा कुछ परिवर्तन किया गया है, जिसमें शाम के 4:00 से लेकर 7:00 तक केवल नंदू फेरिया गली और ढूंढीराज प्रवेश द्वार से ही दर्शनार्थियों को दर्शन करने की सुविधा मिल सकेगी।

गंगा द्वार से दर्शनार्थियों का नहीं होगा प्रवेश

मंदिर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने बताया कि इस संत समागम में संतों महात्माओं की संख्या अत्यधिक है, दूसरा इनके दर्शन पूजन में व्यवधान न हो इसके लिए श्री काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का गंगा द्वारा सरस्वती फाटक और गेट नंबर 4 से आम दर्शनार्थियों का प्रयोग शाम के 4:00 बजे से 7:00 तक प्रतिबंधित रहेगा। इस दौरान सभी दर्शनार्थी केवल ढूंढीराज प्रवेश द्वार और नंदू फेरिया गली से मंदिर में प्रवेश करेंगे, जो गर्भ गृह के पश्चिमी गेट से बाबा का दर्शन प्राप्त कर सकेंगे। बाकी गर्भ. गृह के तीन द्वारों से संतों का पूजन चलेगा।

पूजन के दौरान ही उपराष्ट्रपति महोदय का भी आगमन है ऐसे में इन दोनों बड़े आयोजनों के संपन्न होने के पश्चात सभी गेट आम दर्शनार्थियों के लिए खोले जाएंगे। संतो के होने वाले इस महारुद्र अभिषेक को लेकर मंदिर प्रशासन की ओर से विशेष तैयारी की गई हैं।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story