×

Varanasi News: काशी विश्वनाथ धाम में शिव महापुराण कथा का हुआ समापन, यज्ञ हवन के साथ उतारी गई आरती

Varanasi News: श्री काशी विश्वनाथ धाम में चल रही शिव महापुराण की कथा का समापन मंगलवार को किया गया। श्री काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास के अध्यक्ष की अध्यक्षता में आयोजित इस समापन कार्यक्रम में सबसे पहले हवन किया गया।

Purushottam Singh Varanasi
Published on: 29 Aug 2023 5:39 PM GMT
Varanasi News: काशी विश्वनाथ धाम में शिव महापुराण कथा का हुआ समापन, यज्ञ हवन के साथ उतारी गई आरती
X
काशी विश्वनाथ धाम में शिव महापुराण कथा का हुआ समापन, यज्ञ हवन के साथ उतारी गई आरती: Photo-Newstrack

Varanasi News: श्री काशी विश्वनाथ धाम में चल रही शिव महापुराण की कथा का समापन मंगलवार को किया गया। श्री काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास के अध्यक्ष की अध्यक्षता में आयोजित इस समापन कार्यक्रम में सबसे पहले हवन किया गया। इसके बाद शिव महापुराण की आरती उतारी गई। इस कथा का शुभारंभ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दीप प्रज्वलन और व्यास पीठ पर बैठे पंडित शिव चरित्र उपाध्याय का माल्यार्पण कर किया था।

जहां ज्ञान और भक्ति होती है वही मिलते हैं भगवान - प्रोफेसर नागेंद्र पांडे

समापन समारोह में अध्यक्ष प्रोफेसर नागेंद्र पांडे ने कहा कि जहां ज्ञान और भक्ति होती है वही भगवान मिलते हैं और जहां भगवान होते हैं वहीं ज्ञान और भक्ति प्राप्त की जा सकती है। श्री काशी विश्वनाथ मंदिर के ट्रस्टी वेंकट रमन घनपाठ ने कहा कि शिव के दरबार में इतने लंबे समय तक चलने वाली यह एक पहली कथा है। इस कथा से न केवल श्रद्धालुओं बल्कि आसपास के लोगों को भी पुण्य का लाभ प्राप्त हुआ है।

सावन के पहले दिन से शुरू हुई थी कथा

मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने श्री काशी विश्वनाथ धाम में न्यास की ओर से ऐसे लगातार आयोजन करने की बात कही गई। इस दौरान 21 वैदिक ब्राह्मण द्वारा मंगलाचरण और वैदिक मंत्रोच्चार किया गया। कार्यक्रम में उपस्थित सभी अतिथियों ने व्यास पीठ पर बैठे पंडित शिवचरित्र उपाध्याय का अंग वस्त्रम रुद्राक्ष माला और फूलों की माला से सम्मानित किया गया। इस दौरान व्यास पीठ की ओर से सभी श्रोताओं, अधिकारियों का धन्यवाद ज्ञापन किया है। मौके पर मंदिर के ट्रस्टी बृजभूषण ओझा, एसडीएम शंभू शरण सहित बड़ी संख्या मे लोग उपस्थित रहे।

Purushottam Singh Varanasi

Purushottam Singh Varanasi

Next Story