×

Shri Krishna Janmabhoomi Case: आज इलाहाबाद हाईकोर्ट में होगी सुनवाई

Shri Krishna Janmabhoomi Case: मथुरा जन्मभूमि मामले की आज की सुनवाई में आर्डर 7 रूल्स 11 के तहत अर्जियों की पोषणीयता पर सुनवाई होगी।

Aakanksha Dixit
Published on: 22 Feb 2024 5:29 AM GMT (Updated on: 22 Feb 2024 8:14 AM GMT)
Uttar Pradesh
X

Shri Krishna Janmabhoomi source: social media

Shri Krishna Janmabhoomi Case: मथुरा के श्री कृष्ण जन्मभूमि केस में इलाहाबाद हाईकोर्ट में आज गुरुवार को यानी 22 फरवरी को सुनवाई होगी। जस्टिस मयंक जैन की सिंगल बेंच में आज सुबह 11 बजे इस मामले की सुनवाई की जाएगी। कोर्ट इस केस में दाखिल सभी 17 याचिकाओं पर एक साथ सुनवाई करेगी। बताया गया है कि जनहित याचिका में श्री कृष्ण जन्मभूमि पक्षकार ने दावा किया है कि विवादित परिसर में पहले मंदिर था। जिसके बाद इसे तोड़कर शाही ईदगाह मस्जिद का निर्माण कराया गया था।

आज अदालत में होगी बहस

मथुरा जन्मभूमि मामले की आज की सुनवाई में आर्डर 7 रूल्स 11 के तहत अर्जियों की पोषणीयता पर सुनवाई होगी। मुस्लिम पक्ष ने अर्जी दाखिल कर मथुरा विवाद को लेकर दाखिल अर्जियों को खारिज किए जाने की मांग की है। जबकि हिंदू पक्ष की दलील है कि यहां पहले से ही पूजा अर्चना होती रही है। इसके साथ ही वकील महेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि आज कोर्ट में वह कुछ दस्तावेज भी पेश करेंगे, जैसे साकी मुस्तैद खान की पुस्तक, इतिहासकार सर जदु नाथ सरकार और अलेक्जेंडर कनिंघम की पुस्तकें। इसके साथ ही वह रेवेन्यू रिकॉर्ड और प्रॉपर्टी के डॉक्यूमेंट, टैक्स की रसीदेंभी पेश करेंगे।

आज दाखिल होगी नयी अर्जी

शाही ईदगाह मस्जिद की सीढ़ियों के पास एक प्राचीन कृष्ण कूप स्थित है। जहां पर हिंदू पूजा करते थे और वहां पर मुंडन संस्कार भी होता था। लेकिन मुसलमानों की आपत्ति के बाद उसे रोक दिया गया है। इसलिए आज एक नई अर्जी कृष्ण कूप में दोबारा पूजा शुरू करने की मांग को लेकर भी दाखिल की जाएगी। उम्मीद जताई जा रही है कि आज पोषणीयता के मामले में बहस पूरी होने के बाद कोर्ट फैसला सुना सकता है या फिर जजमेंट रिजर्व कर सकता है।

Aakanksha Dixit

Aakanksha Dixit

Content Writer

नमस्कार मेरा नाम आकांक्षा दीक्षित है। मैं हिंदी कंटेंट राइटर हूं। लेखन की इस दुनिया में मैने वर्ष २०२० में कदम रखा था। लेखन के साथ मैं कविताएं भी लिखती हूं।

Next Story