Varanasi News: नॉन नेट फेलोशिप की मांग को लेकर छात्रों का धरना जारी, निकाला शांति मार्च

Varanasi News: काशी हिंदू विश्वविद्यालय स्थित सेंट्रल ऑफिस पर नॉन नेट फेलोशिप की मांग को लेकर छात्रों का धरना 23वें दिन भी जारी रहा। बता दें कि छात्र अपनी मांग पर अड़े हुए हैं।

Purushottam Singh
Published on: 8 Nov 2023 11:08 AM GMT
varanasi news
X

वाराणसी में BHU में नॉन नेट फेलोशिप की मांग को लेकर छात्रों का धरना जारी (न्यूजट्रैक)

Varanasi News: काशी हिंदू विश्वविद्यालय स्थित सेंट्रल ऑफिस पर नॉन नेट फेलोशिप की मांग को लेकर छात्रों का धरना 23वें दिन भी जारी रहा। बता दें कि छात्र अपनी मांग पर अड़े हुए हैं। छात्र किसी भी कीमत पर अपना धरना प्रदर्शन व क्रमिक अनशन खत्म करने के मूड में दिखाई नहीं दे रहे हैं। इसी क्रम में शोध छात्रों ने सेंट्रल ऑफिस से शांति मार्च निकाला जो विभिन्न मार्गो से होते हुए मालवीय भवन तक पहुंचा। जहां पर मालवीय की स्थापित प्रतिमा को नमन करने के बाद यह मार्च पुणे सेंट्रल ऑफिस जाकर समाप्त हुआ।

शोध छात्र कैलाश और अभिषेक सिंह का कहना है कि 23 दिनों के बाद भी कोई भी उच्च अधिकारी हम छात्रों का कुशलछेम जानने नहीं पहुंचा है जबकि हम लोगों का बिल्कुल जायज मांग है। छात्रों ने कहा कि मालवीय कई वर्षों तक विश्वविद्यालय के कुलपति रहे हैं और छात्रों के सुख-दुख में साथ खड़े मिलते थे कैलाश ने कहा कि हम चाहते हैं कि मालवीय जी कुलपति के सपने में आए और उनका मार्ग प्रशस्त करें ताकि हम बच्चों की बातें जज से जल्द सुनी जाए।

छात्रों ने निकला था मार्च जो क्रमिक अनशन में बदला

काशी हिंदू विश्वविद्यालय में शोध छात्रों ने सिंहद्वार से मार्च निकालकर सेन्ट्रल ऑफिस पहुंचकर घेराव किया था। छात्रों का समूह नॉन नेट फेलोशिप में वृद्धि को लेकर कुलपति को ज्ञापन देने पहुंचा था। लेकिन उन्हें बाहर ही रोक दिया गया। जिसपर छात्रों ने अपनी नाराज़गी जताई।

8000 से बढ़कर 25000 की जाए फैलोशिप

शोध छात्रों का कहना है कि उनको 8 हजार रुपए नॉन नेट फेलोशिप मिलता है, जिसको बढ़ाकर 25 हजार रुपए तक किया जाए। छात्रों ने इसी मांग को लेकर आधे घंटे तक विरोध दर्ज कराया। जिसके बाद छात्रों के बीच विश्वविद्यालय प्रशासन के लोग मौके पर पहुंचे और उन्होंने छात्रों के ज्ञापन को लेकर उस पर विचार करने की बात कही। इसके बाद छात्रों ने अपना विरोध प्रदर्शन खत्म किया। 8 हजार से बढ़ाया जाए नॉन नेट फेलोशिप 8 हजार से 25 हजार बढ़ाने के लिए अर्जी की विरोध दर्ज करा रही एक छात्रा ने कहा कि रिसर्च स्कॉलर की फेलोशिप लगातार बढ़ रही है। लेकिन नॉन नेट फेलोशिप कोई वृद्धि नहीं हो रही है। हम सभी उम्मीद लगा कर आए थे कि हम अपने कुलपति से अपनी बातों को करेंगे लेकिन उनसे मुलाकात नहीं करने दिया गया।

2006 से ही दिया जा रहा है 8000 फेलोशिप

2006 से 8 हजार ही दिया जा रहा है नॉन नेट फेलोशिप वहीं, एक छात्र ने बताया कि हमारी मांग हैं कि हमारे नॉन नेट फेलोशिप में वृद्धि किया जाये । विश्वविद्यालय द्वारा 2006 से सिर्फ 8 हजार रूपए ही दिए जा रहे हैं। अन्य विश्वविद्यालय ने अपने नॉन नेट फेलोशिप में वृद्धि कर दिया गया है। लेकिन बीएचयू में वृद्धि नहीं किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि महंगाई के साथ-साथ छात्रों की जरूरत अन्य जरूरतों में वृद्धि होती है। कुछ छात्र अपने घर का भी खर्चा उठाते हैं। हम चाहते हैं विश्वविद्यालय हमारे बार्तो को सुनें और फेलोशिप में वृद्धि करें।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story