×

G-20 Conference In Varanasi: मुख्यमंत्री ने जी-20 देशों के विदेशी मेहमानों का किया स्वागत

G-20 Conference In Varanasi: दुनिया की अर्थव्यवस्था में अहम भूमिका निभाने वाले जी-20 देशों के मंत्री समूह इस सम्मेलन में शहरी विकास पर करेंगे मंथन।

Purushottam Singh Varanasi
Published on: 11 Jun 2023 5:26 PM GMT
G-20 Conference In Varanasi: मुख्यमंत्री ने जी-20 देशों के विदेशी मेहमानों का किया स्वागत
X
विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ: Photo- Newstrack

G-20 Conference In Varanasi: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जी-20 सम्मेलन में काशी आये विदेशी मेहमानों का रविवार को होटल ताज में स्वागत किया एवं उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से आयोजित रात्रि भोज में उनके साथ शामिल हुए। इस दौरान मुख्यमंत्री ने विदेशी मेहमानों से वार्ता की और कई विषयों पर चर्चा की।

वहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर से जी-20 बैठक के बाबत जानकारी की। इस दौरान मुख्यमंत्री ने विदेश मंत्री को जी-20 का अंगवस्त्र पहनाकर व लोगो, स्मृति चिन्ह स्वरूप भेंट किया। वाराणसी में हो रहे जी-20 सम्मेलन में विदेशी मेहमान एक-दूसरे से अपने कई चीजें साझा करेंगे।

उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से होटल ताज में जी-20 के मेहमानों के लिए विशेष रूप से रविवार को रात्रि भोज का आयोजन किया गया। जी-20 देशों के इस सम्मेलन में कई शक्तिशाली देश शामिल हैं। जी-20 सम्मेलन का औपचारिक शुभारम्भ रविवार को रात्रिभोज से हुआ। नदेसर के ताज होटल में सीएम योगी आदित्यनाथ और विदेश मंत्री एस जयशंकर की अगुवाई में आयोजित रात्रिभोज में जी-20 देशों के विकास मंत्रियों के साथ केंद्र व प्रदेश सरकार के मंत्री और सचिव स्तर के अधिकारी भी मौजूद रहे। रविवार को ही क्रूज के जरिए विदेशी मेहमानों ने गंगा आरती की मनोरम छटा भी देखे। 12 जून को डेवलपमेंट मिनिस्टर्स की बैठक होगी, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी वीडियो कांफ्रेंसिग के जरिए जुड़ेंगे। तो वहीं विदेशी मेहमानों के स्वागत के लिए वाराणसी दुल्हन की तरह सज-धज कर तैयार हो गया है।

तीन दिनों तक चलेगी बैठक-

जी-20 की बैठक रविवार को शुरू हुई जो तीन दिनों तक चलेगी। दुनिया की अर्थव्यवस्था में अहम भूमिका निभाने वाले जी-20 देशों के मंत्री समूह इस सम्मेलन में शहरी विकास पर मंथन करेंगे। 11 से 13 जून तक होने वाली इस बैठक का नेतृत्व कर रहे विदेश मंत्री एस जयशंकर शनिवार को ही चार दिवसीय दौरे पर वाराणसी पहुंच गए थे। बैठक में जी-20 समूह देशों के विकास मंत्री अपने-अपने देशों के विकास मॉडल और तकनीक का एक-दूसरे से आदान प्रदान करेंगे। बतादें कि इससे पहले वाराणसी में अप्रैल में भी जी-20 की बैठक हुई थी

Purushottam Singh Varanasi

Purushottam Singh Varanasi

Next Story