TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Varanasi News: मंगला आरती के समय गर्भ गृह में लगी आग, श्रद्धालुओं में हड़कंप

Varanasi News: वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर के गर्भगृह के शिखर पर आग लगने की वजह से श्रद्धालुओं में हड़कंप मच गया।

Sonali kesarwani
Published on: 20 Sep 2024 2:24 AM GMT (Updated on: 20 Sep 2024 2:37 AM GMT)
varanasi news
X

मंगला आरती के समय गर्भ गृह में लगी आग

Varanasi News: आज काशी विश्वनाथ मंदिर में सुबह मंगला आरती के समय काशी विश्वनाथ मंदिर के गर्भगृह के शिखर पर आग लग गई थी। जिसकी वजह से आरती में मौजूद भक्तों के बीच हड़कंप मच जाता है। आग लगते ही श्रद्धालु घबरा जाते है। मौके पर मौजूद पुलिसकर्मी और सेवादार आग को काबू में लाते हैं। गनीमत यही रही कि इस घटना में किसी के जान- माल की हानि नहीं हुई।

क्या थी आग लगने की वजह

गर्भ गृह में आग लगने के बाद उसे आनन फानन में बुझाया गया। इस घटना की जब जांच की गई कि आग कैसे लगी तब आज यह निकल के सामने आया कि शार्ट सर्किट की वजह से मंदिर में आग लगी थी। यह घटना गुरुवार सुबह की है जब मंदिर में सुबह की मंगला आरती हो रही थी। आग लगने से आरती थोड़ी देर के लिए बाधित हो गई थी। गर्भगृह के दक्षिणी प्रवेश द्वार से मंदिर के स्वर्ण शिखर तक गए केबल में शार्ट सर्किट से चिंगारी की वजह से अलग लगी थी। आग के फ़ैलाने से पहले ही मंदिर परिसर में बिजली की आपूर्ति को तुरंत रोक दी गई थी।

काफी पुराने है मंदिर परिसर के बिजली के तार

मंदिर के एसडीएम शम्भु कुमार ने बताया- गर्भगृह में काफी पुराने तारों से बिजली आपूर्ति हो रही है। बारिश से स्पार्किंग और शार्ट-सर्किट हुआ। इससे दक्षिणी द्वार से थोड़े समय के लिए दर्शन-पूजन बाधित रहा। कहीं कोई क्षति नहीं हुई। पूरे धाम में दिनभर चला सेफ्टी ऑडिटगर्भगृह के बाहर भोर में हुई घटना के बाद मंदिर प्रशासन ने दिन में पूरे धाम के बिजली आपूर्ति व्यवस्था की सेफ्टी ऑडिट कराई। एसडीएम के नेतृत्व में बिजली मैकेनिक और अभियंताओं की टीम ने एक-एक हिस्से में बिजली केबल व आपूर्ति वाले क्षेत्रों की जांच की। इसके साथ ही पुराने तारों को चिह्नित किया है। एसडीएम ने आगे बताया कि मंदिर के पुराने हिस्से में पुराना केबल दौड़ा है। कुछ हिस्सों में नवीनीकरण हुआ है। बाकी बचे जगहों का भी कराया जाएगा।

Sonali kesarwani

Sonali kesarwani

Content Writer

Content Writer

Next Story