×

Adani Foundation: अदाणी फ़ाउंडेशन ने किया विश्व स्तनपान सप्ताह का आयोजन, महिलाओं को किया गया जागरूक

Adani Foundation: हर वर्ष की भाँति इस वर्ष भी अदाणी फ़ाउंडेशन के तत्वाधान में विश्व स्तनपान सप्ताह 1 अगस्त से 7 अगस्त तक मनाया गया जिसमे विभिन्न कार्यक्रम के माध्यम से समुदाय की महिलओं को स्तनपान कराने के लिए जागरूकता कार्यक्रम किया गया।

Newstrack
Published on: 8 Aug 2023 1:21 PM GMT
Adani Foundation: अदाणी फ़ाउंडेशन ने किया विश्व स्तनपान सप्ताह का आयोजन, महिलाओं को किया गया जागरूक
X
अदाणी फ़ाउंडेशन ने किया विश्व स्तनपान सप्ताह का आयोजन, महिलाओं को किया गया जागरूक : Photo- Newstrack

Varanasi News: अदाणी विल्मार द्वारा संचालित फॉर्च्यून सुपोषण प्रोजेक्ट के द्वारा 2018 से शहरी मालिन बस्तियों में बेहतर स्वास्थ्य के लिए जन जागरूकता का कार्यक्रम करता आ रहा है। इसके अंतर्गत हर वर्ष की भाँति इस वर्ष भी विश्व स्तनपान सप्ताह 1 अगस्त से 7 अगस्त तक मनाया गया जिसमे विभिन्न कार्यक्रम के माध्यम से समुदाय की महिलओं को स्तनपान कराने के लिए जागरूकता कार्यक्रम किया गया। रैली, समूह बैठक,स्तनपान प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता, परामार्श आदि कार्यक्रम के माध्यम से लोगों को जागरूक किया गया।

विश्व स्तनपान सप्ताह के समापन के अवसर पर बड़ी गैबी, लल्लापुरा, बाजरडीहा, राजघाट आदि मालिन बस्तियों में गर्भवती और धात्री महिलओं को मोटे अनाज से बने विभिन्न प्रकार के स्वास्थ्य वर्धक व्यंजनों का प्रदर्शनी लगाकर मोटे अनाज का प्रयोग करने के लिए जागरूक किया गया।

पिता और दादा, दादी को दिलाया गया शपथ

इसी के साथ ही स्तनपान को सक्षम बनाने हेतु महिलाओं के साथ ही घर के अन्य सदस्यों को जैसे बच्चे के पिता और दादा, दादी को भी शपथ दिलाया गया। इसके साथ ही समुदाय में रैली के और स्तनपान प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के माध्यम महिलाओं को पुरस्कृत भी किया गया। विश्व स्तनपान सप्ताह को पूरे उत्साह से शहर के लगभग 82 मालिन बस्तियों में मनाया गया।

सभासद ने भी स्तनपान का महत्व समुदाय को बताया

इस कार्यक्रम के अवसर पर सभासद श्याम आश्रय मौर्या और शरद पांडे ने भी स्तनपान के महत्व के बारे में समुदाय को बताया। पूरे सप्ताह के कार्यक्रम के दौरान महिला और बाल विकास परियोजना के सुपरवाइजर पुनीता राय के साथ ही आगनवाड़ी कार्यकर्ता विमला भारती, सुषमा, माया देवी, शबनम बानो, रीता आदि और स्वास्थ्य विभाग से ऐनम और आशा बहनों ने भी भाग लिया।

अदाणी फाउन्डेशन की तरफ से सुपोषण अधिकारी ममता यादव, सहायक सुपोषण अधिकारी जुगल केशरी और सुजाता यादव के साथ ही सुपोषण संगिनी प्रीती मौर्या, सोनी मौर्या, रीता वर्मा, बिंदु पटेल, रेशमा, ज्योति, आबिदा, ममता, अंजुम आदि उपस्थित थी।

Newstrack

Newstrack

Next Story