Adani Foundation: अदाणी फाउंडेशन के तत्वाधान में मनाया गया विश्व स्तनपान सप्ताह

Adani Foundation: कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य गर्भवती और धात्री माताओं को स्तनपान के महत्व को समझाना और परिवार के सभी सदस्यों को स्तनपान में सहयोग देने के लिए प्रेरित करना था।

Network
Newstrack Network
Published on: 8 Aug 2024 8:21 PM GMT
World Breastfeeding Week celebrated under the aegis of Adani Foundation
X

अदाणी फाउंडेशन के तत्वाधान में मनाया गया विश्व स्तनपान सप्ताह: Photo- Newstrack

Adani Foundation: अदाणी फाउंडेशन के तत्वाधान में शहरी मलिन बस्तियों में विश्व स्तनपान सप्ताह मनाया गया। विश्व स्तनपान सप्ताह के अन्तर्गत विभिन्न कार्यक्रम आयोजित हुए। इस अवसर पर शहरी मलिन बस्तियों नेवादा, सुन्दरपुर, बड़ी पाटिया, बड़ी गैबी, नक्कीघाट, कोनिया, राजघाट, सरैया, लल्लापुरा, बाजारडीहा आदि में विविध गतिविधियाँ आयोजित की गईं, जिनमें समुदाय में रैली, पारिवारिक परामर्श, समूह चर्चा, कुकिंग डेमो और नुक्कड़ नाटक शामिल थे।

Photo- Newstrack

Photo- Newstrack

स्तनपान के महत्व को समझाया गया

कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य गर्भवती और धात्री माताओं को स्तनपान के महत्व को समझाना और परिवार के सभी सदस्यों को स्तनपान में सहयोग देने के लिए प्रेरित करना था।

Photo- Newstrack

Photo- Newstrack

नुक्कड़ नाटक 'अगर मिले जो सबका साथ ठीक रहे बच्चें का स्वास्थ्य' के माध्यम से स्तनपान नहीं करने से मां और बच्चों पर होने वाले दुष्प्रभावों के बारे में जानकारी प्रदान की गई। साथ ही, धात्री माताओं के परिवार के सदस्यों को स्तनपान करने हेतु सहयोग देने की प्रतिज्ञा दिलाई गई।

Photo- Newstrack

Photo- Newstrack

बाल विकास परियोजना की आंगनवाड़ी पर्वेक्षिका पुनीता सिंह ने स्तनपान द्वारा कुपोषण को कम करने के प्रभावी कारकों के बारे में जानकारी दी।

Photo- Newstrack

Photo- Newstrack

क्षेत्रीय पार्षद श्याम आश्रय मौर्या ने समुदाय के लोगों को स्तनपान करने हेतु धात्री माताओं को सहयोग देने की शपथ दिलाई। सुपोषण अधिकारी ममता यादव ने स्तनपान से मां और बच्चों को होने वाले लाभों के बारे में विस्तारपूर्वक समझाया।

Photo- Newstrack

Photo- Newstrack

इस सप्ताह के दौरान लगभग 62 शहरी मलिन बस्तियों के कुल लगभग 1700 लाभार्थियों को स्तनपान के प्रति जागरूक और प्रेरित किया गया, जिससे मां और बच्चे दोनों का जीवन स्वस्थ और सुरक्षित बना रहे।

Photo- Newstrack

Photo- Newstrack

इस अवसर पर उपस्थित रहीं

इस अवसर पर बाल विकास परियोजना की आंगनबाड़ी कार्यकत्री सुषमा देवी, विमला भारती, अर्चना, रीना देवी, बबीता, सुशीला, बिंदु, मीना एवं स्वास्थ्य विभाग की ANM अनुपमा वर्मा, सुमित्रा, ममता आशा बहनें नीलम, अनीता पाल, बरखा, चन्दा सीता रानी के साथ ही सुपोषण संगिनी प्रीति मौर्या, रीता देवी, ज्योति भारती, सोनी मौर्या, रेनू, सरिता देवी, बिंदु पटेल, ज्योति चौधरी, सोनालिका, आबिदा, पुष्पा देवी, अंजुम बनो और बबीता आदि उपस्थित थीं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story