×

Gorakhpur News: एक्शन में डीडीयू की कुलपति, विभागाध्यक्षों से दो टूक बोलीं, परीक्षा से लेकर कक्षाओं का संचालन पर दें जोर

Gorakhpur News: दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. पूनम टंडन ने विश्वविद्यालय की अध्यक्षता में आज विश्वविद्यालय के प्रशासनिक भवन के कमेटी हॉल में अधिष्ठाता, विभागाध्यक्ष एवं अधिकारियों की पहली बैठक आयोजित की गई।

Purnima Srivastava
Published on: 11 Sep 2023 5:28 PM GMT (Updated on: 12 Sep 2023 9:38 AM GMT)
In action, Vice Chancellor of DDU bluntly spoke to the heads of departments, insist on conducting exams and classes.
X

डीडीयू की कुलपति प्रो. पूनम टंडन बोलीं, परीक्षा से लेकर कक्षाओं का संचालन पर दें जोर: Photo-Newstrack

Gorakhpur News: दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. पूनम टंडन ने विश्वविद्यालय की अध्यक्षता में आज विश्वविद्यालय के प्रशासनिक भवन के कमेटी हॉल में अधिष्ठाता, विभागाध्यक्ष एवं अधिकारियों की पहली बैठक आयोजित की गई। उन्होंने विभागाध्यक्षों से दो टूक कहा कि सिर्फ परीक्षा पर नहीं कक्षाओं के संचालन पर भी जोर दें।

बैठक की शुरुआत में कुलपति ने सभी से एक एक कर परिचय लिया। प्रो टंडन ने पहली बैठक में ही जोर देते हुए कहा कि आप सभी सुनिश्चित करें कि कक्षाओं के नियमित संचालन हो। कुलपति ने कहा कि सभी विभागाध्यक्ष अपने विभाग के बारे में, विभाग द्वारा संचालित बेस्ट प्रैक्टिस तथा पाँच साल के विज़न का प्रेजेंटेशन तैयार कर लें। जिसका विभागवार प्रेजेंटेशन विभागों में होगा। कुलपति ने कहा कि विश्वविद्यालय ऑर्डिनेंस, अधिनियम, परिनियम के अनुसार संचालित होगा। सभी निर्णय विश्ववविद्यालय की संस्थाओं- बोर्ड ऑफ स्टडीज, अकादमिक परिषद, कार्य परिषद, वित्त समिति, परीक्षा समिति द्वारा लिए जाएंगे। इसके इतर कोई कार्य न किया जाए। बैठक में कुलसचिव प्रो शांतनु रस्तोगी, अधिष्ठाता प्रो अजय सिंह, प्रो नसीम अहमद, प्रो श्रीवर्धन पाठक, प्रो शोभा गौड़, प्रो कीर्ति पांडेय आदि तथा सभी विभागाध्यक्ष एवं परीक्षा नियंत्रक, वित्त अधिकारी मौजूद रहे।

अड़चनों को दूर कर जल्द घोषित होंगे परीक्षा परिणाम

कुलपति ने कहा कि सभी अड़चनों को दूर कर जल्द परीक्षा परिणाम घोषित किये जायेंगे। परीक्षा नियंत्रक के साथ एक अकादमिक व्यक्ति को जोड़ कर समस्याओं का समाधान किया जायेगा।

आईसीटी सेल, ईडीपी सेल के साथ भी की बैठक

कुलपति ने परीक्षा नियंत्रक, आईसीटी सेल, ईडीपी सेल के साथ भी बैठक की तथा कहा कि सभी समन्वय स्थापित कर कार्य करें जिससे परीक्षा परिणाम जल्द से जल्द घोषित किया जा सके। एनआईआरएफ रैंकिंग के लिए भी कुलपति ने बैठक की तथा तैयारियों की समीक्षा की।

मानसिक स्वास्थ्य और आत्महत्या में है गहरा सम्बन्ध: कुलपति

दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के मनोविज्ञान विभाग द्वारा 'विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस' के अवसर पर 'फ्री स्ट्रेस चेकअप कैम्प' एवं आत्महत्या के रोकथाम की जागरूकता हेतु प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। 'फ्री स्ट्रेस चेकअप कैम्प' का उद्घाटन कुलपति प्रो. पूनम टंडन द्वारा किया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कुलपति प्रो. पूनम टंडन ने कहा कि मानसिक स्वास्थ्य और आत्महत्या से रोकथाम एक-दूसरे से जुड़े हुए है। मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान देने से कभी तनाव और आत्महत्या के विचार उत्पन्न ही नहीं होते है।

कुलपति ने कहा कि छात्र जीवन में कई ऐसी विपरीत परिस्थितियाँ आ जाती हैं, जिनसे समायोजन करने के लिए सकारात्मकता एवं खुशी की अवधारणा को समझने की आवश्यकता है। सभी शिक्षक विभिन्न पृष्ठभूमि से आ रहे विद्यार्थियों के मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान रखें। स्वस्ति काउंसिलिंग सेंटर में 'फ्री स्ट्रेस चेकअप कैम्प' का उद्घाटन कर कुलपति ने विभिन्न मनोवैज्ञानिक परीक्षणों द्वारा तनाव के रोकथाम करने के उपायों एवं तकनीकों का अवलोकन किया। 'फ्री स्ट्रेस चेकअप कैम्प' में लगभग 100 से ज्यादा लोगों ने अपने तनाव का मापन कराया ।

विद्यार्थियों ने लगाई प्रदर्शनी

विद्यार्थियों द्वारा बनाए गए आत्महत्या के कारणों एवं निवारणों से संबंधित मॉडल्स का प्रदर्शन किया गया। विद्यार्थियों ने अपने मॉडल्स में शैक्षणिक तनाव, बेरोजगारी, किसान आत्महत्या , घरेलू हिंसा, साइबर बुलिंग, रैगिंग, परीक्षा तनाव , इत्यादि जैसे विषयों पर ध्यान आकर्षित किया। प्रदर्शनी का अवलोकन करते हुए कुलपति प्रो पूनम टंडन ने विद्यार्थियों का उत्साहवर्धन किया।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story