Agra News: जिस आगरा किले में कभी कैद हुए थे वीर शिवाजी, उसी किले में मनाया गया उनका 393वां जन्मोत्सव, गूंजी वीर गाथायें

Agra News: वीर शिवाजी का 393 वा जन्मोत्सव आगरा के उसी ऐतिहासिक लाल किले में धूमधाम से मनाया गया। जहाँ मुगल शासक अकबर ने उन्हें कैद करके रखा था ।

Rahul Singh
Published on: 20 Feb 2023 2:03 AM GMT (Updated on: 20 Feb 2023 5:30 AM GMT)
X

आगरा: जिस आगरा किले में कभी कैद हुए थे वीर शिवाजी, उसी किले में मनाया गया उनका 393वां जन्मोत्सव

Agra News: वीर शिवाजी का 393 वा जन्मोत्सव आगरा के उसी ऐतिहासिक लाल किले में धूमधाम से मनाया गया। जहाँ मुगल शासक अकबर ने उन्हें कैद करके रखा था। आज उसी आगरा किले में वीर शिवाजी की वीर गाथाये शान से गूंजी । हर तरफ वीर शिवाजी के जयघोष सुनाई दिए । कार्यक्रम उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र सरकार के संयुक्त प्रयास आयोजित किया गया। कार्यक्रम में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने उपस्थिति दर्ज कराई।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सभी को आयोजन की बधाई दी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने वीडियो संदेश में वीर शिवाजी के अदम्य साहस और पराक्रम का वर्णन किया। कहा कि वीर शिवाजी ने जिस तरह मुगल आक्रांता के प्रतापगढ़ ,सूरत और कोल्हार के युद्ध लड़े वह अविस्मरणीय है।

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे भी हुए शामिल

इस दौरान मुख्यमंत्री ने रविंद्र नाथ टैगोर द्वारा रचित पुस्तक शिवाजी उत्सव के बारे में भी लोगों को जानकारी दी। वीर शिवाजी के जन्मोत्सव के मौके पर आगरा किले के दीवान ए आम में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में महाराष्ट्र से आए अतिथियों ने बड़ी संख्या में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। कार्यक्रम में वीर शिवाजी के पराक्रम और अदम्य साहस का वर्णन किया गया। वीर शिवाजी का जन्म 1623 में महाराष्ट्र के पुणे के शिवनेरी किले में हुआ था। वीर शिवाजी की गुरिल्ला युद्ध पद्धति ने मुगल आक्रांता और विदेशी शासकों के पसीने छुड़ा दिए थे। वीर शिवाजी की गुरिल्ला पद्धति युद्ध को आज भी याद किया जाता है।

आगरा किले में बड़ी संख्या में महाराष्ट्र के लोग आये

आपको बता दें कि आगरा किले में वीर शिवाजी के जन्मोत्सव पर आयोजित कार्यक्रम में भाग लेने के लिए बड़ी संख्या में महाराष्ट्र के लोग आगरा आए थे। लेकिन सुरक्षा कारणों से सभी को आगरा किले में प्रवेश नहीं मिल पाया। इस कारण कुछ लोग किले के सामने धरने पर बैठ गए। पुलिस को भीड़ को हटाने में बल का प्रयोग भी करना पड़ा। पुलिस ने लाठियां फटकार कर हंगामा कर रहे लोगों को मौके से खदेड़ दिया।

वीर शिवाजी के जन्मोत्सव पर आगरा में आयोजित कार्यक्रम के लिए महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी, आभार जताया। कहा कि वीर शिवाजी के पराक्रम को कभी भुलाया नही जा सकता।



Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story