×

Lucknow University: कुलपति ने की औषधालय को PHC बनाने की मांग, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने DCM को सौंपी जिम्मेदारी

Lucknow University: कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने कहा कि लखनऊ विश्वविद्यालय अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में ऐसा करने वाला पहला राज्य विश्वविद्यालय बन गया है।

Shashwat Mishra
Published on: 26 Aug 2022 6:33 PM GMT
Vice Chancellor demanded to make the dispensary a PHC, Defense Minister Rajnath Singh handed over the responsibility to DCM
X

लखनऊ विश्वविद्यालय में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह: Photo- Newstrack

Lucknow: शुक्रवार को 'प्रमिला श्रीवास्तव मेमोरियल फाउंडेशन' (Pramila Srivastava Memorial Foundation) के उद्घाटन के मौके पर कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने विश्वविद्यालय की उपलब्धियों पर प्रकाश डाला और कहा कि लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University) अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में ऐसा करने वाला पहला राज्य विश्वविद्यालय बन गया है।

उन्होंने विश्वविद्यालय की वित्तीय और गैर-वित्तीय पहलों पर बात की और कर्मयोगी और शोध मेधा जैसे छात्रों को सहायता कार्यक्रमों के बारें में बताया। उन्होंने वीसी केयर कोश में मेहमानों से समर्थन करने का अनुरोध किया और विश्वविद्यालय के औषधालय को पीएचसी में अपग्रेड करने के संबंध में भी निवेदन किया। जिसे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंच से उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक से पूर्ण करने के लिए कहा।

2047 तक दुनिया के टॉप-3 अर्थव्यवस्थाओं में होना है शामिल

मुख्य अतिथि राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने विश्वविद्यालय के कुलपति को बधाई देते हुए कहा कि सभी विश्वविद्यालयों में एक समाज कार्य विभाग होना चाहिए। ताकि अधिक से अधिक लोग आगे आएं और समाज कार्य के क्षेत्र में पेशेवर योगदान दें। उन्होंने न केवल राष्ट्रीय बल्कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भारत की महिमा और इसकी उपलब्धियों पर प्रकाश डाला।

उन्होंने कहा कि भारत एक ऐसा राष्ट्र है, जिसने न तो किसी अन्य राष्ट्र पर आक्रमण किया है और विदेशी धरती के किसी भी इंच पर कब्जा कर लिया और राष्ट्र को सेना पर भरोसा करने और उनका सम्मान करने की बात की। राजनाथ सिंह ने उम्मीद जताई कि भारत 2047 तक दुनिया की शीर्ष 3 अर्थव्यवस्थाओं में शामिल हो जाएगा, जो कि हमारे प्रधानमंत्री का सपना है।

'प्रमिला श्रीवास्तव मेमोरियल फाउंडेशन' का उद्देश्य (Objective of 'Pramila Srivastava Memorial Foundation')

● महिला अध्ययन और महिला सशक्तिकरण पर पेपर में सर्वोच्च अंक हासिल करने एक वाली MSW की छात्रा को स्वर्ण पदक प्रदान करना।

● MSW के एक जरूरतमंद और गरीब छात्र को पुरस्कार।

● हर साल 17 सितंबर को जन्मदिन पर वार्षिक व्याख्यान का आयोजन।

● महिला एवं बाल विकास के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले किसी एक व्यक्ति को प्रशस्ति पत्र प्रदान करना।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story