×

Ayodhya: उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू करेंगे अयोध्या का दौरा, ये है पूरा कार्यक्रम

Ayodhya News: उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू का अयोध्या धाम की पावन धरती पर आगामी 15 अप्रैल को प्रेसीडेंसियल ट्रेन (presidential train) से लखनऊ से आगमन हो रहा है।

NathBux Singh
Published on: 13 April 2022 4:34 PM GMT (Updated on: 13 April 2022 5:48 PM GMT)
Ayodhya: M.Vaikeya Naidu, Vice President of India will visit Ayodhya, here is the complete program
X

उपराष्ट्रपति एम वैकेया नायडू: Photo - Social Media

Ayodhya: उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू (Vice President M. Venkaiah Naidu) आगामी 15 अप्रैल को अयोध्या धाम के दौरे पर रहेंगे। उपराष्ट्रपति, प्रेसीडेंसियल ट्रेन (presidential train) से लखनऊ से अयोध्या के लिए रवाना होंगे, अयोध्या में उपराष्ट्रपति का मुख्य कार्यक्रम लगभग 3 घंटे का है, जिसमें प्रथम श्रीराम लला जी मंदिर का दर्शन एवं पूजन तथा दूसरे चरण में प्रसिद्व हनुमानगढ़ी में दर्शन पूजन एवं पुनः अयोध्या रेलवे स्टेशन से वाराणसी/काशी के लिए प्रस्थान करेंगे।

मजिस्ट्रेट एवं पुलिस अधिकारियों की लगी ड्युटी

इस सम्बंध में मण्डलायुक्त नवदीप रिणवा, पुलिस महानिरीक्षक के पी सिंह (Inspector General of Police KP Singh), जिलाधिकारी नितीश कुमार, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शैलेश कुमार पांडेय आदि द्वारा आवश्यक बैठक की गयी तथा उपराष्ट्रपति के कार्यालय से प्राप्त शत प्रतिशत निर्देशों एवं सुरक्षा मानकों को ध्यान में रखते हुये उनके भ्रमण कार्यक्रमों को सम्पादित करने के निर्देश दिये गये हैं। तथा आवश्यकतानुसार मुख्य स्थानों पर मजिस्ट्रेट एवं पुलिस अधिकारियों की ड्युटी लगायी गयी है। इसके अतिरिक्त उपराष्ट्रपति के कार्यालय से प्राप्त सूचना के अनुसार उनके उक्त स्थानों का कवरेज भारतीय दूरदर्शन केन्द्र नई दिल्ली के टीम द्वारा किया जायेगा जो उनके साथ आयेगी।

रेलवे विभाग के अधिकारी कर रहे अयोध्या का दौरा

बता दें कि उपराष्ट्रपति के कार्यक्रम को लेकर पिछले कई दिनों से रेलवे विभाग के अधिकारी अयोध्या का दौरा कर रहे हैं। इसी तरह प्रशासन उनके आगमन को लेकर सुरक्षात्मक दृष्टिकोण से लेकर उनके आवागमन दर्शन पूजन को देखते हुए मजिस्ट्रेट सहित पुलिस के आला अधिकारी प्रस्तावित कार्यक्रम को लेकर व्यवस्थाओं को अमलीजामा पहना रहे हैं।

गौरतलब है कि इसके पहले भारत के राष्ट्रपति एवं प्रधानमंत्री का दौरा अयोध्या पूजन दर्शन के लिए लग चुका है। जिसमें जिला प्रशासन सहित आला अफसर सुरक्षात्मक इंतजाम के साथ अन्य पहलुओं पर काम कर चुके हैं। जिससे सीख लेते हुए उपराष्ट्रपति के कार्यक्रम को लेकर काफी सतर्क है।

अयोध्या को विश्व की सबसे ऐतिहासिक नगरी बनाने की योजना

सुप्रीम कोर्ट द्वारा अयोध्या में राम मंदिर के पक्ष में आए निर्णय के बाद अयोध्या में राष्ट्रपति प्रधानमंत्री का जिस प्रकार आगमन हुआ और अब उपराष्ट्रपति का आगमन अयोध्या के भव्यता को और भव्य बनाने की तरफ इंगित कर रहा है। वैसे अयोध्या को विश्व की सबसे ऐतिहासिक नगरी बनाने की योजना चल रही है। जिसमें तमाम काम शुरू हो चुके हैं। भविष्य के पहलुओं पर मंथन चल रहा है। आए दिन अयोध्या की विकास को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वह प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ स्वयं विकास के मॉडलों को देखकर उचित निर्णय लेकर काम कर रहे हैं। फिलहाल अयोध्या एक विश्व का पर्यटन स्थल बनने की ओर अग्रसर है।

taza khabar aaj ki uttar pradesh 2022, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2022

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story