×

UP: इस बार अलग दिखेगी यूपी विधानसभा, जानें क्या होगा खास

UP Assembly: उत्तर प्रदेश की 18वीं विधानसभा इन दिनों सजधज कर तैयार हो रही है। इस बार सत्र के दौरान काफी कुछ बदला हुआ नजर आएगा।

Shreedhar Agnihotri
Report Shreedhar AgnihotriPublished By Shreya
Published on: 6 May 2022 3:59 PM GMT
UP: इस बार अलग दिखेगी यूपी विधानसभा, जानें क्या होगा खास
X

यूपी विधानसभा (फोटो- न्यूजट्रैक)

Vidhan sabha Lucknow: अपने स्वर्णिम इतिहास को समेटे हुए उत्तर प्रदेश की 18वीं विधानसभा (Changes In UP Assembly) इन दिनों सजधज कर तैयार हो रही है। इस बार सत्र के दौरान काफी कुछ बदला हुआ नजर आएगा। विधानभवन के गलियारे से लेकर विधानमंडप तक काफी कुछ बदलाव किया जा रहा है। इसके लिए दिन रात काम हो रहा है। जहां एक तरफ भवन की दीवारों आदि को साफ सुथरा किया जा रहा है। वहीं पुराने फर्नीचर आदि को भी बदलने का काम किया जा रहा है।

खास बात यह है कि विधानसभा सदस्यों को इस बार उनके आसन निर्धारित किए जा रहे हैं जबकि पूर्व में सत्ता पक्ष के विधायक दाहिनें साइड में किसी भी स्थान पर और विपक्ष के विधायक भी बाएं तरफ किसी भी आसन पर बैठ जाया करते थें। लेकिन अब मंत्रियों और विधानसभा सदस्यों के आसन के आगे उनकी नाम पट्टिका मिलेगी जिससे उन्हें अपना स्थान ढूंढने में किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

पेपरलेस वर्क किए जाने पर जोर

इसके अलावा पेपरलेस वर्क किए जाने की कल्पना को साकार करते हुए हर विधानसभा सदस्य और मंत्री के आगे एक इन बिल्ट टेबलेट की व्यवस्था होगी जिसे उसे हैंडल करना होगा। हर विधायक के टेबलेट पर उस दिन की कार्यवाही का एजेंडा आ जाएगा। साथ ही लिखित प्रश्न के उत्तर समेत अन्य जानकारियों को भी प्रदर्शित किया जाएगा।

हांलाकि यूपी में गठित 18वीं विधानसभा का पहले सत्र की तारीख अभी सुनिश्चित नहीं हो सकी है पर उम्मीद की जा रही है कि मई के अंतिम सप्ताह में यह सत्र आयोजित किया जाएगा।

इसके पहले नए विधायकों के प्रशिक्षण के लिए प्रबोधन कार्यक्रम का भी आयोजन किया जाएगा जिसमें विधानसभा के अनुभवी सदस्य और पूर्व विधानसभा अध्यक्षों को बुलाया जाएगा जो नए विधायकों को विधानसभा की कार्यवाही की तकनीकी जानकारी देंगे। इस दौरान वह विधानसभा नियमावली के तहत प्रश्न लगाने तथा सत्र के दौरान किस तरह से अपनी बात सदन में रखनी है, उसके बारे में पूरी जानकारी देने का काम करेंगे।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story