TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Vidhan Sabha Chunaav 2022: यूपी विधानसभा चुनाव पर छाए संकट को आज साफ करेगा आयोग

Vidhan Sabha Chunaav 2022: विधानसभा चुनाव को लेकर पिछले तीन दिनों से केन्द्रीय चुनाव आयोग लखनऊ में प्रदेश के हालात जानने के लिए मौजूद हैं। पहले राजनीतिक दलों के नेताओं फिर आलाधिकारियों और आज प्रदेश के डीजीपी और मुख्य सचिव के साथ बैठक के बाद आयोग प्रदेश के चुनावी हालात के बारे में मीडिया को बताएगा।

Shreedhar Agnihotri
Report Shreedhar AgnihotriPublished By Shreya
Published on: 30 Dec 2021 3:04 AM GMT
Vidhan Sabha Chunaav 2022: यूपी विधानसभा चुनाव पर छाए संकट को आज साफ करेगा आयोग
X

(फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Vidhan Sabha Chunaav 2022: अगले साल उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) समेत पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव (Assembly Election 2022) को लेकर पिछले तीन दिनों से केन्द्रीय चुनाव आयोग (Election Commission) यूपी की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में प्रदेश के हालात जानने के लिए मौजूद हैं। पहले राजनीतिक दलों के नेताओं फिर आलाधिकारियों और आज प्रदेश के डीजीपी और मुख्य सचिव के साथ बैठक के बाद आयोग प्रदेश के चुनावी हालात के बारे में मीडिया को बताएगा।

उल्लेखनीय है कि पिछले दिनों इलाहाबाद हाईकोर्ट (Allahabad High Court) ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) और चुनाव आयोग (Chunav Aayog) से प्रदेश में कोरोना के नए वैरिएंट (Corona New Variant) ओमिक्रॉन को लेकर चिंता जताते हुए राजनीतिक पार्टियों से चुनावी रैलियां (Chunavi Rally) रोकने की बात कही है। कोर्ट ने अपनी टिप्पणी में विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) टालने की सलाह दी है।

चुनाव आयोग का प्रदेश में आज दौरे का अंतिम दिन

मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चन्द्र ने अपने दौरे के पहले दिन मंगलवार को भाजपा, सपा, कांग्रेस, बसपा और रालोद समेत अन्य दलों के नेताओं से प्रदेश के हर तरह के हालातों पर बात की। इस दौरान विपक्षी दलों की तरफ सत्तापक्ष पर ब्युरोक्रेसी के दुरुपयोग समेत अन्य शिकायतों की बातें सामने आई हैं। जिसकी आयोग समीक्षा कर रहा है। इसके बाद बुधवार को चुनाव आयोग प्रदेश के सभी मंडलायुक्त जिलाधिकारियों और पुलिस अधिकारियों से उनके जिले की स्थिति के साथ मेडिकल सुविधाओं आदि पर भी चर्चा कर चुका है। अब आज दौरे के अंतिम दिन आयोग के अधिकारी मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी और डीजीपी मुकुल गोयल से बात करेंगे।

मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चन्द्र के साथ दोनों चुनाव आयुक्त व आयोग के अन्य अधिकारी भी आये हुए हैं। आयोग ने बुधवार को दूसरे दिन जिलाधिकारियों पुलिस अधीक्षकों व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों के साथ ही मण्ड़लायुक्तॉ आईजी ड़ीआईजी आदि अधिकारियों के साथ बैठक की। यह बैठक विधान भवन (Vidhan Bhawan) के तिलक हाल में दो शिफ्टों में की गयी। इसमें पहली शिफ्ट में आगरा, अलीगढ़, मेरठ, मुरादाबाद, बरेली, सहारनपुर, झांसी, चित्रकूट, धाम व कानपुर मंड़ल के अन्तर्गत आने वाले जिलों के अधिकारियों के साथ बैठक की। दूसरी शिफ्ट में वाराणसी, प्रयागराज, लखनऊ, गोरखपुर, देवीपाटन, आजमगढ़, विन्ध्यांचल, अयोध्या व बस्ती मंड़ल के अन्तर्गत आने वाले जिलों के अधिकारियों के साथ समीक्षा की गयी।

आयोग ने जिलाअधिकारियों को दिए ये निर्देश

समीक्षा के दौरान मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चन्द्र ने जिलाधिकारियों से मतदाता सूची के लिए चलाये जा रहे विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान (Review Campaign) की समीक्षा की। उन्होंने मतदाता सूची को पूरी तरह पारदर्शी व निष्पक्ष बनाने के निर्देश दिये। साथ ही यह भी कहा है कि इस बात का ध्यान रखा जाए कि चुनाव के समय कोविड का पूरा प्रोटोकाल (Covid19 Protocol) बरतने को कहा है। यदि एक मतदान केन्द्र पर बूथों की संख्या ज्यादा है तो वहां पर ज्यादा भीड़ भी एकत्र होगी। इसके देखते हुए अभी से तैयारी की जाए और यदि जरूरी हो तो इन बूथों को कम करते हुए अलग अलग मतदान केन्द्र बनाये जाएं।

मुख्य चुनाव आयुक्त ने मतदान केन्द्रों की सुविधाओं की भी समीक्षा की। इसमें विकलांगजनों के लिए रैम्प की व्यवस्था, प्रकाश, पानी, छाया आदि अन्य सुविधाओं की भी समीक्षा की। इसके साथ ही मतदान केन्द्रों की संवेदनशीलता के बारे में भी जानकारी ली गयी। इसमें धर्म व जाति के आधार पर संवेदनशीलता के अलावा अन्य मुद्दों पर भी समीक्षा की गयी।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story