×

UP New DGP: जानिए कौन बनेगा यूपी का नया DGP? इन दो नामों की हो रही चर्चा

UP New DGP: उत्तर प्रदेश के नए डीजीपी की दौड़ में 1988 बैच के आईपीएस आनंद कुमार व 1990 बैच के आईपीएस प्रशांत कुमार समेत कई अधिकारी शामिल हैं।

Jugul Kishor
Published on: 29 Jan 2024 2:53 AM GMT (Updated on: 29 Jan 2024 4:07 AM GMT)
UP New DGP:
X

आईपीएस आनंद कुमार और प्रशांत कुमार (सोशल मीडिया)

UP New DGP: उत्तर प्रदेश के मौजूदा कार्यवाहक डीजीपी विजय कुमार इसी महीने 31 जनवरी को रिटायर हो जाएंगे। इसी के साथ अब चर्चा ये शुरु हो गई है कि यूपी का अगला डीजीपी कौन बनेगा। स्थाई डीजीपी की चयन प्रक्रिया अभी तक शुरु न होने से एक बार फिर यूपी में कार्यवाहक डीजीपी की नियुक्ति होने की संभावना जतायी जा रही है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक डीजीपी की दौड़ में 1988 बैच के आईपीएस अधिकारी आनंद कुमार व 1990 बैच के आईपीएस प्रशांत कुमार समेत कई अधिकारी शामिल हैं, लेकिन माना जा रहा है कि इन्ही दो अधिकारियों में से किसी एक को कार्यवाहक डीजीपी की जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है।

कौन हैं IPS आनंद कुमार?

1988 बैच के आईपीएस आनंद अप्रैल 2024 में रिटायर होंगे। योगी सरकार में वह लंब समय तक एडीजी एलओ की जिम्मेदारी संभाल चुके हैं। ऐसे में योगी सरकार आनंद कुमार पर भरोसा करके उन्हे कार्यवाहक डीजीपी की जिम्मेदारी दे सकती है। आईपीएस आनंद कुमार मूल रूप से बिहार के पटना के रहने वाले है। आनंद कुमार का जन्म 4 अप्रैल 1964 को हुआ था। मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक आनंद कुमार की पहली पोस्टिंग हैदराबाद में हुई थी, वह यहां बतौर ट्रेनी एएसपी तैनात रहे। इसके बाद बह यूपी गोरखपुर, मुरादाबाद, गाजियाबाद में भी रहे। इतना ही नहीं आनंद कुमार ने बाद के दिनों में मुजफ्फरनगर, रायबरेली, मेरठ आदि जिलों की भी कमान संभाली। वर्तमान में आनंद कुमार डीजी सीबीसीआईडी के पद पर कार्यरत है। इसके अलावा वह इस समय यूपी कैडर के आईपीएस अफसरों की वरिष्ठता क्रम में दूसरे नंबर पर हैं।

IPS प्रशांत कुमार भी बन सकते हैं DGP

1990 बैच के आईपीएस प्रशांत कुमार तेजतर्रार अधिकारी होने के चलते सीएम योगी आदित्यनाथ के भरोसेमंद अफसरों कि लिस्ट में शामिल है। बिहार के सिवान जिले में जन्मे प्रशांत कुमार की चयन तमिलनाडु कैडर में हुआ था। लेकिन निजी कारणों के चलते उनका 1994 में यूपी कैडर में ट्रांसफर हो गया था। प्रशांत कुमार को खासतौर पर क्राइम में अंकुश लगाने के लिए जाना जाता है। प्रशांत कुमार का कार्यकाल अभी मई 2025 तक है। वर्तमान समय में वह डीजी कानून व्यवस्था की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं।

विजय कुमार को सौंपा गया था डीजीपी का अतिरिक्त प्रभार

बता दें कि 1988 बैच के आईपीएस अधिकारी विजय कुमार को 31 मई 2023 को डीजीपी का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया था। उस समय वह डीजी सीबीसीआईडी के पद पर तैनात थे, गत सात नवंबर को उन्हे डीजी सीबीसीआईडी के पद से हटाकर निदेशक विजिलेंस के पद पर नियुक्त करते हुए डीजीपी का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया था। आईपीएस विजय कुमार मूल रूप से उत्तर प्रदेश के झांसी जनपद के रहने वाले हैं।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story