×

Siddharthnagar News: राज्यमंत्री विजय लक्ष्मी ने कहा, विकसित भारत बनाने की तरफ तेजी से ले जाने वाला है बजट

Siddharthnagar News: जिले में बजट संगोष्ठी का कार्यक्रम लोहिया कला भवन में राज्य मंत्री विजय लक्ष्मी गौतम की अध्यक्षता एवं जिलाध्यक्ष भाजपा गोविन्द माधव की उपस्थिति में सम्पन्न हुआ।

Amit Pandey
Published on: 9 Feb 2023 3:21 PM GMT
Siddharthnagar News: राज्यमंत्री विजय लक्ष्मी ने कहा, विकसित भारत बनाने की तरफ तेजी से ले जाने वाला है बजट
X

Siddhartnagar News: बजट संगोष्ठी/प्रबुद्ध सम्मेलन का कार्यक्रम लोहिया कला भवन में राज्य मंत्री विजय लक्ष्मी गौतम की अध्यक्षता एवं जिलाध्यक्ष भाजपा गोविन्द माधव की उपस्थिति में सम्पन्न हुआ। बजट संगोष्ठी/प्रबुद्ध सम्मेलन का द्वीप प्रज्ज्वलित कर एवं मॉ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर शुभारम्भ किया गया। इस अवसर पर राज्य मंत्री विजय लक्ष्मी गौतम ने कहा कि वर्तमान में हम आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं, यह अमृतकाल का पहला बजट भारत को एक समृद्ध, सम्पन्न, आत्मनिर्भर भारत के संकल्प को गति देने वाला, लोक कल्याणकारी और विकसित भारत बनाने की तरफ तेजी से ले जाने वाला बजट है। मैं इसके लिए देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं केन्द्रीय वित्त मंत्री का हार्दिक अभिनन्दन करती हूँ।

उन्होंने कहा इस बजट की सात प्राथमिकताएं हैं, जो सप्त ऋषि की तरह अमृतकाल के दौरान हमारा मार्गदर्शन करेगी। वर्तमान में 5 लाख रुपये तक की आय वाले को कोई टैक्स नहीं देना पड़ता था। अब 7 लाख रुपये तक की सलाना आय वालों को कोई टैक्स नहीं देना होगा। वरिष्ठ नागरिक योजना के तहत 15 लाख रुपये की सीमा को बढ़ाकर 30 लाख रुपये किया गया है। स्वच्छ भारत अभियान के तहत 15.75 करोड़ शौचालय बनाए गये हैं। उज्जवला योजना के तहत 9.6 करोड़ विद्युत कनेक्शन दिए गये है। जीवन सुरक्षा बीमा और जीवन ज्योति बीमा के अन्तर्गत 44.6 करोड़ लोगों को बीमा का लाभ दिया गया है।

केन्द्र सरकार द्वारा किसान सम्मान निधि योजना

मंत्री ने कहा बच्चों और किशोरों के लिए देश में राष्ट्रीय डिजीटल पुस्तकालयों की स्थापना की जाएगी, अगले तीन साल में एकलव्य स्कूलों में 38 हजार 8 सौ अध्यापकों व सहयोगी स्टाफ की नियुक्ति की जाएगी। 81 लाख स्वयं सहायता समूह के जरिए देश की ग्रामीण महिलाओं की सशक्तीकरण की तैयारी है। केन्द्र सरकार द्वारा किसान सम्मान निधि के तहत 202 लाख करोड़ रुपये दिए गये हैं। देश में 47.8 करोड़ जनधन खाते खोले गये हैं जल जीवन मिशन योजना के लिए इस वर्ष 70 हजार करोड़ रुपये के बजट का प्रावधान किया गया है।

उन्होंने कहा प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए परिव्यय को बढ़ाकर 79 (उन्यासी) हजार करोड़ रूपये अधिक किया गया है। बजट में परिवहन मंत्रालय को 5 लाख 17 हजार करोड़ रुपये दिए गये हैं, ये पिछली बार की तुलना में 1 लाख 65 ज्यादा है। वर्षों से लाखों ग्रामीण परिवारों ने मनरेगा के माध्यम से रोजगार प्राप्त किया है। कोरोना काल के दौरान भी लाखो प्रवासी श्रमिको को इसके तहत काम मिला था और खासकर ग्रामीण क्षेत्र की महिलाएं निरंतर इससे लाभान्वित हो रही है। रेलवे के लिए 2.40 लाख करोड़ रुपये का पूंजी परिव्यय प्रदान किया गया है, यह अबतक का सबसे अधिक परिव्यय है, जो वर्ष 2013-14 में किए गये परिव्यय का लगभग 9 गुना अधिक है।

किसान भाइयों की उन्नति, प्रगति एवं विकास के लिए इस बजट में कई प्रावधान- विजय लक्ष्मी गौतम

मंत्री ने कहा वित्तमंत्री एवं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किसान भाइयों की उन्नति, प्रगति एवं विकास के लिए इस बजट में कई प्रावधान किए हैं। कृषि के लिए डिजीटल सार्वजनिक अवसंरचना विकसित की जाएगी, जिससे समावेशी किसान केन्द्रित समाधान, फसल योजना, स्वास्थ्य के लिए प्रासंगिक सूचना किसान भाइयों के लिए उपलब्ध हो सकेगी। इन्हीं अवसरों को बढ़ावा देने के लिए 10 फरवरी से 12 फरवरी तक इन्वेस्टर सम्मिट का आयोजन लखनऊ में किया जा रहा है। जिसमें प्रधानमंत्री साहित अनेक केन्द्रीय कैबिनेट मंत्री सहित लगभग 20 देशों के प्रतिनिधि आ रहे हैं। कुल मिलाकर यह बजट गांव, गरीब, किसान, नौजवान, छात्र, छात्राओं, महिलाओं सहित समाज के हर वर्ग की आशाओं और राष्ट्र के समग्र उत्थान की अपेक्षाओं को पूरा करने वाला बजट है। यह बजट निः संदेह भारत को आर्थिक महाशक्ति बनाने की दिशा में मील का पत्थर साबित होगा।

ये रहे उपस्थित

इस अवसर पर उपरोक्त के अतिरिक्त पूर्व मंत्री डा0 सतीश चन्द्र द्विवेदी, पूर्व अध्यक्ष जिला पंचायत साधना चौधरी, फतेबहादुर सिंह, दशरथ चौधरी, कन्हैया पासवान, दिलीप चतुर्वेदी आदि उपस्थित थे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story