×

भारत के टॉप-52 फोटोग्राफर में लखनऊ के विकास बाबू शामिल, फ्यूजी की 'एक्स एम्बेसडर फैमिली' में कई बड़े नाम

Lucknow Vikas Babu: 'फ्यूजी फ़िल्म एक्स इंडिया' ने भारत के 52 सर्वश्रेष्ठ फोटोग्राफर की सूची जारी की है, जिसे 'एक्स एम्बेसडर फैमिली' नाम दिया है। इसमें उत्तर प्रदेश से तीन लोगों को चुना गया है।

Network
Newstrack Network
Published on: 23 Aug 2022 4:51 PM GMT
Lucknows Vikas Babu among Indias top-52 photographers, Dabboo Ratnani in Fujis X Ambassador Family
X

लखनऊ: फोटोग्राफर विकास बाबू

Lucknow Vikas Babu: 'फ्यूजी फ़िल्म एक्स इंडिया' (fuji film x india) ने भारत के 52 सर्वश्रेष्ठ फोटोग्राफर की सूची जारी की है, जिसे 'एक्स एम्बेसडर फैमिली' (x ambassador family) नाम दिया है। इसमें उत्तर प्रदेश से तीन लोगों को चुना गया है, जिसमें लखनऊ से विकास बाबू, (Vikas Babu From Lucknow) गोरखपुर से नितिन पटेल (Nitin Patel from Gorakhpur) और वाराणसी से सैय्यद वसी हैदर (Varanasi to Syed Wasi Haider) के नाम शामिल हैं। गौरतलब है कि विकास बाबू एक जाने-माने फोटोग्राफर हैं, जिन्हें इस क्षेत्र में दो दशक से अधिक समय हो चुका है।

अंतरराष्ट्रीय व राष्ट्रीय स्तर पर 70 से ज़्यादा अवार्ड

लखनऊ विश्विद्यालय (Lucknow University) से स्नातक, परास्नातक और एमबीए इन टूरिज्म की पढ़ाई कर चुके विकास बाबू ने अपनी प्रतिभा के दम पर अंतरराष्ट्रीय व राष्ट्रीय स्तर पर 70 से ज़्यादा अवार्ड हासिल किए हैं। जिसमें इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ फोटोग्राफिक (International Federation of Photographic) आर्ट (एफआईएपी) के 9 गोल्ड मेडल और फेडरेशन ऑफ इंडियन फोटोग्राफी (एफआईपी) के 20 से अधिक गोल्ड मेडल हैं। साथ ही, विकास को कई बड़े पुरुस्कार सहित, वर्ष 2016 में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा बेस्ट फोटोग्राफर के अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया है।

लखनऊ से विकास बाबू

'उपलब्धियों से बढ़ता है मनोबल'

भारत के टॉप-52 फोटोग्राफर में नाम शुमार होने पर विकास बाबू का कहना है कि इन उपलब्धियों से और अच्छा कार्य करने का मनोबल बढ़ता है। मैंने जब अपने करियर की शुरुआत की थी, तब ही से मैंने यह तय कर रखा था कि मुझे इस क्षेत्र में अपना नाम करना है और लोगों को प्रोत्साहित करना है। उन्होंने बताया कि मुझे युवाओं को सिखाना बहुत अच्छा लगता है। मैंने अब तक 100 से अधिक वर्कशॉप ली हैं।

सूची में कई बड़े नाम शामिल

फ्यूजी द्वारा जारी किये गए 52 फोटोग्राफर में कई बड़े नाम भी शामिल हैं। जिनमें डब्बू रत्नानी, रघु राय, डी. नारायण, दिनेश खन्ना, लोपा मुद्रा, प्रशांत गोडबोले, अर्जुन कार्तव्यम और दिव्यम जैसी शख्सियत हैं, जो इस क्षेत्र में एक बड़ा नाम हासिल कर चुके हैं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story