×

वैक्सीन को लेकर ग्रामीणों में डर, टीकाकरण के लिए गांव पहुंची स्वास्थ्य टीम से अभद्रता

वैक्सीन को लेकर ग्रामीणों डर बैठा हुआ है, जिसके चलते उन्होंने वैक्सीन लगाने का विरोध किया गया और डॉक्टरों से बहस भी हुई।

Pravesh Chaturvedi
Reporter Pravesh ChaturvediPublished By Ashiki
Published on: 12 May 2021 12:59 PM GMT
villagers opposed of vaccine
X

डॉक्टरों से बहस करते ग्रामीण (Photo-Social Media) 

औरैया: एक तरफ पूरे देश में कोरोना से हाहाकार मचा हुआ है वहीं औरैया में लोग समझने को तैयार नहीं हैं। बिधूना कोतवाली क्षेत्र के रुरुकलां गांव का एक मामला सामने आया है जिसमें ग्रामीणों द्वारा वैक्सीन लगाने का विरोध किया गया और उनकी डॉक्टरों से बहस भी हुई।

खबर उत्तर प्रदेश के औरैया जिले से है जहां कोरोना वैक्सीनेशन के लिए गयी स्वास्थ टीम के साथ ग्रामीणो ने अभद्रता कर दी और गाली गलौज करते हुए वैक्सीन लगवाने से मना कर दिया और गाँव के लोग स्वास्थ्य टीम पर हावी हावी हो गये। कुछ महिलाओं के द्वारा ईट पत्थर फेकने का भी प्रयास किया गया। ग्रामीणो के गुस्से के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम बिना वैक्सीन लगाए वापस लौट आई। शायद यह किस लिए हुआ कि लगातार वैक्सीन को लेकर अफवाह फैली हुई है जिसके कारण स्वास्थ टीम से अभद्रता की गई।

स्वास्थ्य टीम के साथ अछल्दा सीएचसी अधीक्षक सिद्धार्थ वर्मा टीम के साथ वैक्सीनेशन पर गये थे। औरैया के रुरुकला गाँव के लोगों के प्रति वैक्सीन को लेकर डर का माहौल बना हुआ है।

आपको बता दें ग्रामीण वैक्सीन को लेकर इतने भय भीत दिखाई पड़े कि वह स्वास्थ्य टीम पर ही हावी हो गए। ग्रामीणों को डॉक्टरों द्वारा काफी समझाने का प्रयास किया गया मगर वह लोग वैक्सीन न लगवाए जाने को लेकर अड़े रहे।

मामला संज्ञान में आने के बाद बिधूना के उप जिलाधिकारी राशिद अली गांव में पहुंचे और उन्होंने ग्रामीणों को समझाने का प्रयास किया। उप जिलाधिकारी द्वारा समझाए जाने के बाद कुछ ग्रामीणों ने उनकी बात मानते हुए वेकसीन लगवा ली। मगर कुछ लोग वैक्सीन न लगवाए जाने की बात पर अड़े रहे। उप जिलाधिकारी ने कहा वैक्सीन आपके स्वास्थ्य की रक्षा करती है मगर ग्रामीण फिर भी नहीं माने।

डॉ सिद्धार्थ वर्मा सामुदायिक स्वास्थ केंद्र अछल्दा के अधीक्षक ने बताया कि हमारे यहाँ सीवीसी प्लान में अछल्दा ब्लॉक में 6 गांव घसारा, मोहम्दाबाद, भैसोल, हरचंद्रपुर इसके साथ रुरुकला सेंटर बनाया गया था। खबर मिली कि रुरुकला में वैक्सीन नही लगवा रहे हैं तो स्वास्थ्य टीम ने वहाँ जाकर मोटीवेट किया लेकिन अनेक प्रयासों के बाद भी उन्होंने वैक्सीनशन नही लगवाया। इसी लिए हम लोगों ने प्रसाशनिक अधिकारियों की मदद ली।

Ashiki

Ashiki

Next Story