×

तेंदुआ व ग्रामीणों में चली 2 घंटे लुका-छिपी,...आखिर जलाकर मार डाला बेजुबान को

aman
By aman
Published on: 27 May 2018 11:43 AM GMT
तेंदुआ व ग्रामीणों में चली 2 घंटे लुका-छिपी,...आखिर जलाकर मार डाला बेजुबान को
X

बहराइच: बहराइच रेंज के तीन गांवों में कछार से आए तेंदुए ने रविवार (27 मई) सुबह जमकर उत्पात मचाया। तेंदुए के हमले में छह लोग घायल हो गए। गुस्साए तीनों गांव के ग्रामीणों ने तेंदुए को खदेड़ा तो वह खालेपुरवा के निकट झाड़ियों में छिप गया। बड़ी मशक्कत के बाद ग्रामीणों ने तेंदुए को लाठियों से पीटकर बेहोश कर दिया। फिर झाड़ी में आग लगा दी। इससे तेंदुआ जिंदा जल गया।

सूचना पाकर वन विभाग और पुलिस की टीम मौके पर पहुंची। तेंदुए के अधजले शव को कब्जे में लेकर जिला मुख्यालय पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है। इस मामले में वन विभाग ने एफआईआर दर्ज करवाने की तैयारी कर रहा है।

क्या है मामला?

वन प्रभाग के बहराइच रेंज में नकाही गांव है। बता दें, कि रामगांव थाना क्षेत्र का यह इलाका सरयू का कछार भी है। रविवार सुबह सरयू के कछार से निकलकर आए तेंदुए ने धोबिया गांव में तीन ग्रामीणों पर हमला कर दिया। गुस्साए ग्रामीणों ने जब तेंदुए को खदेड़ा तो वह पास के ही नकाही गांव की ओर भागा। यहां रास्ते में तीन युवकों पर हमला कर उन्हें भी घायल कर दिया। गुस्साए ग्रामीणों ने आसपास गांव के लोगों को सूचना दी। काफी संख्या में लोग इकट्ठा हो गए। इस पर खालेपुरवा गांव के निकट ग्रामीणों की भीड़ ने तेंदुए को घेर लिया। वह जान बचाने के लिए पास की झाड़ी में छिपा। भीड़ ने लाठियों से हमला बोल दिया। अचानक इस हमले से तेंदुआ बेहोश हो गया। इसके बाद गुस्सायी भीड़ ने झाड़ी में आग लगा दी। बेहोश तेंदुआ जिंदा जल गया।

आग किसने लगाई?

यह जानकारी जब वन विभाग को मिली, तो सभी सकते में आ गए। प्रभागीय वना अधिकारी आरपी सिंह, क्षेत्रीय वन दरोगा दीपक सिंह व विभाग की टीम के साथ घटनास्थल पर पहुंचे। वहीं, थानाध्यक्ष ब्रह्मानंद सिंह भी फोर्स के साथ खालेपुरवा गांव में मौजूद रहे। प्रभागीय वन अधिकारी ने बताया, कि 'झाड़ियों में आग लगने से तेंदुए की मौत हो गई। लेकिन, आग किसने लगाई इसकी जांच की जा रही है। इसके बाद केस दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी।' वहीं, वन विभाग के अधिकारी आरपी सिंह ने बताया, कि इस मादा तेंदुए की उम्र महज दो वर्ष के करीब थी। ग्रामीणों ने संघर्ष के बाद इसे मार दिया।'

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story