×

Block Pramukh Election: मीरजापुर में शांतिपूर्ण हुआ नामांकन, जानिए कौन चुना गया निर्विरोध, कहां पर है कांटे की टक्कर

Block Pramukh Election: मीरजापुर में लालगंज ब्लाक मुख्यालय पर गुरुवार को ब्‍लाक प्रमुख चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो गई।

Brijendra Dubey
Published on: 8 July 2021 4:52 PM GMT
Block Pramukh Election 2021
X

नामांकन के दौरान प्रत्याशी (फाइल फोटो: सोशल मीडिया)

Block Pramukh Election: मीरजापुर में लालगंज ब्लाक मुख्यालय पर गुरुवार को ब्‍लाक प्रमुख चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो गई। ब्लाक प्रमुख प्रत्याशी जयंत कुमार ने भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ ब्लाक मुख्यालय पर दोपहर एक बजे दो सेट में अपना नामांकन पत्र सहायक निर्वाचन अधिकारी डाक्टर नरेन्द्र सिंह के पास जमा किए। सिर्फ एक प्रत्याशी द्वारा ही नामांकन पत्र की खरीद की गई थी। सिंगल उम्मीदवार द्वारा नामांकन किए जाने से लालगंज ब्लाक प्रमुख का चुनाव निर्विरोध होना तय माना जा रहा है। निर्विरोध निर्वाचित घोषित करने की औपचारिकता मात्र शेष है।

लालगंज ब्लाक मुख्यालय पर ब्लाक प्रमुख के नामांकन शांतिपूर्ण व निष्पक्ष संपन्न कराने के लिए प्रभारी निरीक्षक हेमंत कुमार सिंह, वीआरबी प्रभारी प्रमोद यादव पुलिस बल के साथ ही मजिस्ट्रेट के तौर पर एसडीएम अमित कुमार शुक्ला मौजूद रहे। सिर्फ भाजपा समर्थित प्रत्याशी का नामांकन किया गया। अन्य राजनीतिक दलो की ओर से कोई भी प्रत्याशी नामांकन करने नहीं आया। लालगंज ब्लाक प्रमुख का पद अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है जिसके लिए सिर्फ भाजपा प्रत्याशी द्वारा किए गए नामांकन के बाद ब्लाक प्रमुख का चुनाव निर्विरोध होना सुनिश्चित हो गया है। अब सिर्फ निर्वाचित होने का प्रमाणपत्र मिलना शेष रह गया है। इस अवसर पर भाजपा नेता लालमणि पान्डेय, कात्यायनी कर्षण, जय प्रकाश उपाध्याय, अनिल कुमार शुक्ला, लालचंद यादव, श्याम बहादुर पटेल,आदि लोग उपस्थित रहे।


96 क्षेत्र से दो लोगों ने भरा पर्चा
जिगना प्रदेश में क्षेत्र पंचायत प्रमुख का चुनाव होने जा रहा है गुरुवार को 96 विकासखंड से निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में सुमन सिंह पत्नी अवध राज सिंह उर्फ पप्पू सिंह ने पर्चा भरा। ब्लाॅक प्रमुख पद पर उनकी दावेदारी प्रबल मानी जा रही है, वहीं दूसरी तरफ भारतीय जनता पार्टी से अधिकृत प्रत्याशी उर्मिला सिंह ने भी पर्चा दाखिल किया है।
हलिया ब्लाक प्रमुख पद के लिए भाजपा, सपा तथा एक निर्दल प्रत्याशी समेत तीन लोगों ने नामांकन किया। भाजपा की महिला प्रत्याशी देवी ने नामांकन दाखिल किया। सपा समर्थित रविन्द्र प्रसाद कोल ने नामांकन दाखिल किया।निर्दल प्रत्याशी विनोद ने एक सेट में नामांकन पत्र दाखिल किया।
जमालपुर ब्लाक मुख्यालय पर गुरूवार को कड़ी सुरक्षा के बीच ब्लाक प्रमुख पद के प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किया। भाजपा अधिकृत प्रत्याशी भदावल निवासी मंजू सिंह ने अपने प्रस्तावकों के साथ एक बजे ब्लाक मुख्यालय पहुंच कर दो सेट मे नामांकन पत्र चुनार एसडीएम रोशनी यादव को सौंपा। लोढ़वा गांव निवासी प्रतिमा सिंह ने भी डेढ़ बजे ब्लाक मुख्यालय अपने प्रस्तावकों के साथ पहुंच कर दो सेट मे नामांकन पत्र एसडीएम को सौंपा।


कछवां क्षेत्र में स्थित विकास खण्ड मझवां मुख्यालय पर गुरुवार को दो प्रत्याशियों ने नामांकन किया। जिसमें समाजवादी पार्टी समर्थित माया सिंह और भारतीय जनता पार्टी समर्थित दिलीप सिंह ने दो-दो सेट मे नामांकन किया। वही दोनो प्रत्याशीयों ने नामाकंन के दौरान अपनी ताकत और जनता समर्थन के माध्यम से दिखाने में पीछे नहीं रहे।
चुनार विकासखंड नारायणपुर में ब्लाक प्रमुखी का पहले निर्दल प्रत्याशी चंद्रभान सिंह ने पर्चा दाखिला किया, यह जलालपुर माफी के रहने वाले हैं। दूसरे नंबर पर भाजपा समर्पित चंद्रप्रकाश सिंह गाजे बाजे के साथ ब्लॉक में सहायक निर्वाचन अधिकारी वैभव सिंह के समक्ष अपना पर्चा भरा, तीसरे नंबर पर संजू देवी जो गांगपुर की रहने वाली हैं। उन्होंने सहायक निर्वाचन अधिकारी के सामने पर्चा भरा।
विकासखंड राजगढ़ के भारतीय जनता पार्टी के दिग्गज नेता जगदीश प्रसाद सिंह के पुत्र गजेंद्र प्रताप सिंह भारतीय जनता पार्टी उम्मीदवार को निर्विरोध रूप से ब्लॉक प्रमुख चुने गए। ब्लाक प्रमुख के मुख्य दावेदारों में गजेंद्र प्रताप सिंह शुरू से ही प्रबल दावेदार के रूप में माने जा रहे थे।
मड़िहान भाजपा अपना दल की संयुक्त प्रत्याशी गरिमा कोल ऊर्जा राज्यमंत्री की अगुवाई में एक ही नाम के दो नामांकन दाखिल की जिसे एआरओ अमरनाथ डायट प्रवक्ता द्वारा वैध करार दिया, निर्विरोध चुनाव पर सोनभद्र सांसद पकौड़ी लाल कोल ने सभी दलों के नेताओ व बुजुर्गों का साभार प्रगट किया।
चील्ह विकास खंड कोन में ब्लॉक प्रमुख पद हेतु मीनाक्षी सिंह ने दो सेट में पर्चा दाखिला किया। अन्य कोई भी प्रत्याशी के द्वारा दावेदारी न करने से मीनाक्षी सिंह का निर्विरोध चयन होना लगभग तय माना जा रहा है। गुरुवार को ब्लॉक मुख्यालय पर भारी भीड़ के साथ पटेहरा गाँव निवासी कारपेट व्यवसायीं अनिल सिंह की पत्नी श्रीमती मीनाक्षी सिंह ने ब्लॉक मुख्यालय पहुंचकर दो सेट में पर्चा दाखिल किया।


Dharmendra Singh

Dharmendra Singh

Next Story