×

Mirzapur News : सांप काटने पर लगाया जाता एंटी वेनम इंजेक्शन, जानें इसकी कीमत

Mirzapur News : एंटी स्नेक वेनम इंजेक्शन प्रदेश के हर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में उपलब्ध कराने की तैयारी है।

Brijendra Dubey
Report Brijendra DubeyPublished By Shraddha
Published on: 3 Aug 2021 10:36 AM GMT
सांप काटने पर लगाया जाता एंटी वेनम इंजेक्शन (फोटो - सोशल मीडिया)
X

सांप काटने पर लगाया जाता एंटी वेनम इंजेक्शन (फोटो - सोशल मीडिया)

Mirzapur News : केरला, कर्नाटक, तमिलनाडु यह सब इसी देश में है, वहां पर सांप काटने की दवा फ्री है। उत्तर प्रदेश की सरकार ने एक नोटिस निकाला है, मौत के बाद चार लाख का मुआवजा। उत्तर प्रदेश सरकार मृतकों को यह मुआवजा देगी। जानकारी के लिए बताते हैं मिर्जापुर उच्चतम संख्या में से एक है। भारत के सर्पदंश (snakebite) जिले के और मिर्जापुर के लोगों के लिए इलाज उपलब्ध नहीं है।

जबकि एक डॉक्टर ने बताया कि इसके पूरे इलाज का खर्चा केवल 40 से 50 हजार तक आता है। सांप काटने के बाद जो इंजेक्शन लगता है वह एंटी स्नेक वेनम का इंजेक्शन आता है, एक डिब्बा 7 हजार में आता है। जिसमें 10 वायल होते हैं। जहरीले सांप काटने पर एंटी स्नेक वेनम का 30 डोज लगना होता है जिससे बाद सांप काटने से जान बच सकती है।

सांप काटने (फोटो - सोशल मीडिया)

चुनार सोनभद्र मिर्जापुर बनारस तथा इलाहाबाद के कुछ भाग में अगर किसी को सांप काटता है तो उसका एक ही इलाज है। मिर्जापुर चुनार के रैयपुरिया गांव में सिंह साहब है जो पेशे से मास्टर हैं। बच्चो को पढ़ाने का कार्य करते हैं लेकिन उनके घर में उनके पिताजी और दादा जी सर्पदंश का इलाज करते थे। सबसे बढ़िया क्वालिटी सिंह साहब की यह है कि वह घाव देखकर पहचान जाते हैं घायल के अंदर किस सांप की प्रजाति का विष है।

सांप जहरीला है कि नहीं वह तुरंत जान जाते हैं, 80% सांप जहरीले नहीं होते जिसका इलाज वह बहुत आसानी से करते हैं। लेकिन जहरीले सांपों का इलाज एंटी स्नेक वेनम का इस्तेमाल कर सकते हैं। जिसमें ज्यादा क्रिटिकल कंडीशन वालों को वह बीएचयू रेफर करते हैं और जिन को ठीक किया जा सकता है उनका इलाज करते हैं।

एंटी वेनम इंजेक्शन क्या है?

एंटी वेनम इंजेक्शन (फोटो - सोशल मीडिया)

सांप के जहर से बचाने वाला इंजेक्शन एंटी स्नेक वेनम प्रदेश के हर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और जिला अस्पताल में उपलब्ध कराने की तैयारी है। स्वास्थ्य विभाग ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को इंजेक्शन खरीदी की छूट दे दी है। अब जरूरत के हिसाब से सीएमओ कहीं से भी एंटी स्नेक वेनम खरीदकर स्टॉक में रख सकेंगे।

Shraddha

Shraddha

Next Story