×

Mirzapur News: गृह मंत्री के दौरे को लेकर तैयारियां तेज, मंडलायुक्त ने अधिकारियों को दिए सख्त निर्देश

Mirzapur News: मंडलायुक्त योगेश्वरराम मिश्र ने शिलान्यास की तैयारियों को लेकर जिले के आलाधिकारियों के साथ कॉरिडोर का स्थलीय निरीक्षण किया।

Brijendra Dubey
Published on: 25 July 2021 6:11 PM GMT
Mirzapur News
X

निरीक्षण के दौरान मंडलायुक्त (फोटो: सोशल मीडिया)

Mirzapur News: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के दौरे को लेकर मीरजापुर में तैयारियां जोरों पर हैं। मीरजापुर दौरे के दौरान गृह मंत्री अमित शाह विन्ध्य कॉरिडोर का शिलान्यास करेंगे। मंडलायुक्त योगेश्वरराम मिश्र ने शिलान्यास की तैयारियों को लेकर जिले के आलाधिकारियों के साथ कॉरिडोर का स्थलीय निरीक्षण किया। निरीक्षण के पश्चात विन्ध्याचल स्थित प्रशासनिक भवन में एक समीक्षा बैठक कर कार्यों में तेजी लाने के कड़े निर्देश दिए। उन्होंने आगामी 27 जुलाई तक सभी कार्य पूर्ण करने का निर्देश दिए हैं।

मंडलायुक्त ने नगरपालिका, जिलापंचायत, पर्यटन, जलनिगम, पीडब्ल्यूडी इत्यादि विभागों को उनका दायित्व आगामी दो दिनों में पूर्ण करने का निर्देश दिया। पक्काघाट निरीक्षण के दौरान मंडलायुक्त ने कहा कि सीढ़ियों को और व्यवस्थित किया जाए, घाट के बाई तरफ स्थित गुर्ज पर जाने के लिए सीढ़ी काफी नाजुक और कम चैड़ाई की है उसकी चैड़ाई बढ़ाकर व्यवस्थित करने के लिए निर्देश दिए हैं।


उन्होंने अधिकारियों से कहा कि शिलान्यास तिथि पर बारिश की संभावनाओं को ध्यान में रखकर कॉरिडोर क्षेत्र की तैयारी करें। घाटों के किनारों व गलियों में व्यू कट्स इत्यादि लगाकर उसको सुंदर स्वरूप प्रदान किया जाय। उन्होंने कहा कि मन्दिर के आस पास थाना विन्ध्याचल व नगर पालिका परिषद मीरजापुर संयुक्त रूप से आवारा पशुओं को पकड़ने तथा वीआइपी तथा पुराने वीआईपी मार्ग सहित अन्य गलियों से मलबा को तत्काल हटाया जाये। बिजली विभाग द्वारा मार्ग में आने वाले सभी खम्भों तथा टूटे व लटके तारों को हटाने व दुरूस्त करने का निर्देश दिया। मन्दिर परिसर तथा हवन कुण्ड की बेहतर सफाई के निर्देश के साथ ही यह भी निर्देशित किया गया कि ड्यूटी में तैनात अधिकारियो कर्मचारियों तथा पंडा को 48 घंटे पूर्व कोरोना टेस्ट कराना अनिवार्य होगा।

डीएम ने अधिकारियों को लगाई फटकार
डीएम प्रवीण कुमार लक्षकार ने तीन दिन पूर्व दिए गए निर्देशों का पालन न होने पर नाराज़गी जताई। ख़ासकर पक्काघाट पर अतिक्रमण न हटाये जाने को लेकर थाना प्रभारी को भी फटकार लगाई। जिलाधिकारी ने कहा कि आने वाले दो दिनों में ख़रीदी गई समस्त सम्पत्तियों में जो भी ध्वस्तीकरण का कार्य शेष रह गया है उसे पूर्ण करें। आवारा पशुओं को 29 तारीख तक पकड़कर बाहर भेजा जाय। नालियों की साफ सफाई में सुस्ती देखकर ईओ नगरपालिका को भी फटकार लगाई।
डीएम ने मंदिर के समीप पहुंच रहे वाहनों पर भी नाराजगी जताते हुए पुलिस विभाग को हिदायत दी, समस्त वाहनों को 200 मीटर पूर्व ही रोकने का प्रबंध करें। पुलिस अधीक्षक अजय कुमार सिंह ने सुरक्षा को लेकर डबल अवरोधक जाली सहित बैरीकेटिंग लगाने का निर्देश दिया। पटेंगरा चैराहा से विन्ध्यवासिनी मन्दिर तक समूचे मार्ग पर अवरोधक में जाली लगाना होगा जिससे बल्लियों के बीच अथवा नीचे से पशु इत्यादि प्रवेश न करें।


Dharmendra Singh

Dharmendra Singh

Next Story