×

Mirzapur News: एक क्लिक में जानें मीरजापुर जिले की आज की बड़ी खबरें

केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने केंद्रीय खेल एवं सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर से शिष्टाचार भेंट की।

Brijendra Dubey
Published on: 16 July 2021 3:55 PM GMT
Anupriya Patel & Anurag Thakur
X

केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने खेल मंत्री अनुराग ठाकुर से की शिष्टाचार भेंट (फोटो साभार-सोशल मीडिया) 

Mirzapur News: केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने केंद्रीय खेल एवं सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर से शिष्टाचार भेंट की। इस दौरान अनुप्रिया पटेल ने ओलंपिक में भाग लेने वाले भारतीय खिलाड़ियों को शुभकामनाएं दीं। केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल ने शुक्रवार को नई दिल्ली में केंद्रीय खेल एवं सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर से शिष्टाचार भेंट की। इस दौरान समसायिक विषयों पर दोनों मंत्रियों के बीच वार्ता हुई। केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में भारत आत्मनिर्भर की ओर अग्रसर है। देश प्रत्येक क्षेत्र में विकास कर रहा है। उन्होंने कहा कि जापान के टोक्यो में 23 जुलाई से शुरू हो रहे ओलंपिक खेलों का शुभारंभ हो रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओलंपिक में भाग लेने वाले भारतीय खिलाड़ियों से बातचीत कर उनका हौसला बढ़ाया है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि ओलंपिक में भारतीय खिलाड़ियों का बेहतर प्रदर्शन होगा। श्रीमती पटेल ने ओलंपिक में भाग लेने वाले भारतीय खिलाड़ियों को शुभकामनाएं दी है। मीरजापुर अपना दल पार्टी कार्यालय में बड़ी खुशी का माहौल है। क्योंकि मीरजापुर की बेटी भी कुछ सेकेंड से ओलंपिक खेलने से चूक गई हैं। लेकिन यहां पर भी खिलाड़ियों की संख्या ज्यादा है। साथ ही चंदौली जिले से ओलंपिक खेलने जा रहे खिलाड़ी को लेकर भी काफी उत्साहित है। जिसको लेकर अपना दल के कार्यकर्ताओं ने कहा कि हम लोगों के लिए गर्व की बात है कि पूर्वांचल की धरती से ओलंपिक खेलने के लिए गांव का बेटा जा रहा है। यह जानकारी मिर्जापुर अपना दल के राष्ट्रीय प्रवक्ता राजेश पटेल ने दी।

बाणसागर परियोजना के अधूरे कार्य को लेकर जिलाधिकारी ने अधिकारियों को लगाई फटकार


Mirzapur News: जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार ने सिंचाई विभाग के विभिन्न कार्यक्रमों, योजनाओं का जायजा लिया। सोन नदी पर मध्य प्रदेश राज्य के जनपद शहडोल में बाणसागर बांध बनाकर उत्तर प्रदेश राज्य के जनपद मीरजापुर में अवस्थित अदवा जलाशय, मेजा जलाशय एवं जरगो जलाशय को अतिरिक्त पानी 1 अक्टूबर, 28 मई मध्य उपलब्ध कराकर इस जलाशयो से निकलने वाले नहर प्रणालियों के माध्यम से जनपद मीरजापुर मे 75,309 हेक्टेयर एवं प्रयागराज में 74,823 हेक्टेयर कुल 1,50,132 हेक्टेयर अतिरिक्त संचयन क्षमता का सृजन किया जाता है।

बाणसागर का काम रह गया अधूरा

बाणसागर परियोजना के काम को पूरा न होने पर जिलाधिकारी द्वारा बाणसागर के सम्बन्धित अधिकारियों पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुये कठोर चेतावनी दी। बाण सागर के सभी कार्यों को जुलाई के अन्त तक किसी भी दशा में पूर्ण कराते हुये बाण परियोजना के नहर में पानी छोड़ा जाये ताकि किसानों को सिंचाई के लिये इसका लाभ मिल सकें। जरगो डैम, मेजा डैम, सिरसी डैम एवं अदवा डैम सहित जनपद के सभी डैम एवं बन्धों को अधिकारी भ्रमण कर परीक्षण कर ले जिस भी डैम, बन्धों एवं चेक डैमो में पानी का सीपेज हो रहा हो उसे शीघ्रातिशीघ्र मरम्मत कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने यह भी कहा कि जनपद में निर्माणाधीन ऐसे चेक डैम जो पूर्ण करा लिये गये हों उसकी सूची जन प्रतिनिधियों को उपलब्ध कराया जाये तथा उनसे उसका स्थलीय निरीक्षण कराकर उन्हीं के द्वारा लोकार्पण कराया जाये।

कैमरे की निगरानी में होगा पौधारोपण

जिलाधिकारी ने निर्देशित किया गया कि सभी तालाबों एवं चेक डैमो पर बोर्ड लगवाते हुये पौधारोपण सुनिश्चित कराये तथा चेक डैमो पर सीसी कैमरा लगवाना सुनिश्चित कराये। नहरों की समीक्षा करते हुये उन्होंने कहा कि नहर किसानों के फसल उत्पादन की प्रमुख कड़ी है अतएवं सभी नहरों को समय पर सफाई कराते हुये सीपेज के मरम्मत काराया जाये। यह सुनिश्चित किया जाये कि नहरों के टेल तक पानी अवश्य पहुंचे। उन्होंने कहा कि सभी नहरों के पुल एवं पुलिया अच्छे ढंग से हो यदि कही टूटे हो या कहीं पर रेलिंग छूट गया हो तो उसका तत्काल मरम्मत करा लिया जाये।

उन्होंने यह भी कहा कि नहरों के माध्यम से किसानों के धान की फसल को सिंचाई के लिये पानी समय से उपलब्ध कराया जायें ताकि किसानों को किसी भी प्रकार परेशानी नहीं उठानी पड़े। समीक्षा बैठक में जनपद के सभी डैम, बन्धों व चेक डैमो में उपलब्ध पानी के बारे मे जानकारी प्राप्त की गयी। जिलाधिकारी ने थोथा माइनर, हथिया, बरवटा नदी, चुनार के खुटहा माइनर, नरायन घाट, दुबरहा चैराहा से गजिया मनकड़ी तक आदि अनेक शिकायतों को तत्काल निस्तारण करने का आदेश दिया। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी लक्ष्मी वीएस, वैभव सिंह अधिशाषी अभियन्ता नहर प्रखण्ड, अधिशाषी अभियन्ता सिचाई कार्य मंण्डल, अधिशाषी अभियन्ता सिरसी बाढ़ प्रखण्ड, सिचाई प्रखण्ड, जन निगम, लघु सिचाई उपस्थित रहे।

गंगा एवं जल प्रबन्धन के लिए विभाग प्रस्तुत करे कार्ययोजना: जिलाधिकारी


Mirzapur News: जिला गंगा समिति के अध्यक्ष प्रवीण कुमार लक्षकार ने जिला गंगा समिति की सुचारू रूप से दायित्वों के निवर्हन एवं क्रियाशीलता हेतु जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण विभाग, जल शक्ति मंत्रालय भारत सरकार द्वारा गंगा नदी में पर्यावरण प्रदूषण के रोकथाम, नियंत्रण एवं उपशमन और जल का सतत पर्याप्त प्रबन्धन सुनिश्चित करने के उपाय तथा इससे सम्बन्धित अथवा प्रासंगिक मामलों हेतु राष्ट्रीय स्तर पर प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में राष्ट्रीय गंगा परिषद, राज्य स्तर पर मुख्य सचिव की अध्यक्षता में राज्य गंगा समिति तथा जनपद स्तर पर जिलाधिकारियों की अध्यक्षता में जिला गंगा समिति का गठन किया गया है।

जिला गंगा समितियों को प्रभावी एवं जन मानस के जागरूकता हेतु समय-समय पर नमामि गंगे कार्यक्रम के अन्तर्गत बजट एवं दिशा निर्देश राज्य स्वच्छ गंगा मिशन उत्तर प्रदेश शासन द्वारा प्रेषित किये गये है। प्रभागीय वनाधिकारी पीएस त्रिपाठी ने बताया कि 134 गांव गंगा नदी के किनारे पड़ते है। जिनमें पर्यावरण प्रदूषण के रोकथाम नियंत्रण एवं जल के सतत प्रबन्धन हेतु स्वीकृत की परियोजना जागरूकता कार्यक्रमो भौतिक एवं वित्तीय रिपोर्ट अवमुक्त की गयी। धनराशि का उपयोगिता प्रमाण-पत्र समिति के द्वारा सम्पन्न की गयी।

कार्ययोजना की मासिक रिपोर्ट की स्थिति जानी

गतिविधियों की मासिक प्रगति रिपोर्ट वार्षिक जिला गंगा कार्ययोजना की स्थिति, आगामी कार्ययोजना का विवरण एवं एजेण्डा बिन्दुओं पर व्यापक विषलेश्णात्मक विचार विमर्श किया गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने गंगा के सम्वर्धन एवं उपयोगिता हेतु सम्बन्धित सभी विभागों द्वारा जल्द ही कार्ययोजना बनाकर प्रस्तुत करने को कहा। उन्होंने जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिया कि नमामि गंगे हेतु सम्बन्धित ग्राम पंचायतों समितियों द्वारा अपने क्षेत्र की पर्यावरणीय जमीनी समस्याओं पर कार्ययोजना बनाकर प्रस्तुत करें। जो कार्य स्वीकृत हो गये हैं उन्हें जिला गंगा समिति के पटल पर रखकर अवगत करायें।

इस कार्यक्रम में मुख्य विकास अधिकारी, लक्ष्मी वीएस, अपर जिलाधिकारी यूपी सिंह, मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ. पीडी गुप्ता, जिला पंचायत राज अधिकारी अरविन्द कुमार, अधिशषी अभियन्ता लोनिवि कन्हैया झा अधिशाषी अभियन्ता, संदीप कठेरिया सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहें।

कोविड काल में त्योहारों को सांकेतिक मनाये: जिलाधिकारी


Mirzapur News: जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार ने ईद उल-अजहा बकरीद एवं कांवड़ यात्रा को शान्तिपूर्वक एवं सकुशल सम्पन्न कराये जाने हेतु पीस कमेटी की बैठक की। इस बैठक का नेतृत्व करते हुये पुलिस अधीक्षक नगर संजय वर्मा ने कहा कि मीरजापुर गंगा जमुनी तहजीब की अद्वितीय मिशाल है जहां पर हिन्दू, मुस्लिम एक दूसरे के त्योहारों में सहभागिता करते हुये शान्तिर्पूवक भाई चारे का संदेश देते हैं।

जिलाधिकारी ने कहा कि अभी तक प्राप्त शासनादेशों के अनुसार लोग कांवड़ यात्रा एवं बकरीद संकेतिक रूप से सीमित संख्या में मनाये। वैश्विक महामारी कोरोना के इस संकट काल में हमारी परम्परायें न टूटे इसलिये लोग सीमित संख्या में त्योहारों को मनाये। कांवड़ यात्रा हेतु सुप्रीम कोर्ट के निर्णय एवं उत्तर प्रदेश सरकार की रिवाइज गाइडलाइन के हिसाब से शासनादेशों के अनुरूप ही त्योहार मनाये। कोरोना के तीसरी लहर के दृष्टिगत भी हमें सर्तक रहना चाहिये। जिलाधिकारी ने अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका मीरजापुर एवं जिला पंचायत राज अधिकारी को पेयजल, बिजली, मन्दिरो एवं घाटो की साफ-सफाई की समुचित व्यवस्था करने का निर्देश दिया हैं।

पुलिस अधीक्षक अजय कुमार सिंह ने बैठक में उपस्थित शहर के गणमान्य नागरिकों व मुस्लिम धर्मगुरुओं से कहा कि पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी दोनों त्योहार सीमित दायरे में कोविड-19 प्रोटोकाल का पालन करते हुये मनाया जाए। किसी भी विषम परिस्थितियों में कानून व्यवस्था को अपने हाथ में न लें तथा धैर्य बनाये रखे। कोई भी नई परम्परा को न पैदा करें जो परम्रपरायें अनवरत चली आ रही हैं उसी का अनुसरण करें। अपर जिलाधिकारी यूपी सिंह ने बैठक में उपस्थित सभी को आभार एवं धन्यवाद ज्ञापित करते हुये शान्ति एवं अमन चैन से त्योहारों को मनाने की शुभकामना दी। इस अवसर पर जनपद के प्रबुद्ध गणमान्य नागरिक, हिन्दू धर्मगुरू, मौलाना, प्रेस प्रतिनिधियों ने भी कोविड गाइडलइन के अनुरूप ही त्योहारों को मनाने की पहल की।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story