×

Mirzapur News: ये हैं मीरजापुर जिले की बड़ी खबरें, एक क्लिक में जानें पूरा अपडेट

जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार ने बाणसागर परियोजना के अंतर्गत मेजा जरगो लिंक नहर का निरीक्षण किया।

Brijendra Dubey
Published on: 27 July 2021 4:47 PM GMT
Mirzapur
X

मेजा जरगो लिंक नहर का निरीक्षण करते जिलाधिकारी

Mirzapur News: जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार ने बाणसागर परियोजना के अंतर्गत मेजा जरगो लिंक नहर का निरीक्षण किया। निरीक्षण में नहर चलती हुयी पायी गयी। परियोजना के अभियन्ता ने अवगत कराया कि मेजा जरगो लिंक नहर मेजा बांध से निकलकर ग्राम बेलहा लालगंज से होते हुए ग्राम गोल्हनपुर में स्थित बंधवा नाले में मिल जाती है। बंधवा नाला जिसकी लम्बाई लगभग 7 किमी है, इसके चलते बाणसागर परियोजना का पानी ग्राम गोबरदहा सक्तेशगढ़ अनाधिकृत तरीके से पम्पसेट मोनोब्लाक पम्प लगाकर सिंचाई करते पाये गये। जिनको सिंचाई विभाग के अभियन्ता ने तत्काल पम्पिंग सेट हटवाने के लिए कहा तथा भविष्य में ऐसी किसी पुनरावृत्ति को रोकने के लिये आवश्यक कार्यवाही करने हेतु कहा गया।

निरीक्षण के समय सर्विस रोड पर जगह-जगह रेनकट्स एवं अण्डूलेशन पाया गया, इस सम्बन्ध में विभागीय अभियन्तागण को उचित कार्यवाही करने हेतु कहा गया। जिलाधिकारी ने बाणसागर परियोजना एवं मेजा जरगो बांध नहर के अधूरे कार्य को पूर्ण करने के लिए कहा गया। इसके साथ ही अवैध तरीके से जनरेट अथवा मोटर लगाकर जो लोग पानी खींच रहे हैं, इस पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुये उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश देते हुये कहा कि अवैध रूप से दुरुपयोग हो रहे पानी रोका जाये।


उन्होंने कहा कि जिन नहरों से जगह-जगह पर पानी सीवेज हो रहे हैं, उसका मरम्मत करायें। जिलाधिकारी ने नहर कार्य निर्माण में अव्यवस्था एवं लापरवाही बरतने पर अधिकारियों को कड़े निर्देश देते हुये कहा कि अविलम्ब कार्य पूर्ण कराने का निर्देश दिया।

बता दें कि बाणसागर परियोजना का पिछले कई वर्षों से कार्य चल रहा है, जिसको लेकर कुछ दिन पूर्व जल शक्ति मंत्री ने भी अधिकारियों को लताड़ लगाई थी। इसके बाद से कार्य में तेजी लाने के लिए जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार, मंडलायुक्त योगेश्वर राम मिश्रा युद्ध स्तर पर बाणसागर परियोजना का कार्य पूर्ण कराने को लेकर प्रयासरत हैं।

भारत नेट योजना की हो रही है तारीफ

Mirzapur News: सरकार का नया प्रोजेक्ट ग्रामीण भारत में ब्राडबैंड का इंफ्रास्ट्रक्चर गांव-गांव, शहर-शहर इंटरनेट का जाल बिछाने के लिए योजना ला रही है। इससे बच्चों के अनलाइन पढ़ाई में होने वाली दिक्कतों से बेशक निजात मिलेगा। इस योजना को लाने वाली केंद्र सरकार ने शहरी और ग्रामीण इलाकों को डिजिटल की कड़ी को नए दिशा में जोड़ने का काम किया जा रहा है। मिर्जापुर जिले के 1967 गांवों को हाईटेक बनाने और इंटरनेट का जाल बिछाने और लोगों को सुविधा मुहैया कराने के लिए भारतनेट प्रोजेक्ट योजना के तहत कार्य का आगाज करेगी। इसके तहत सभी ग्राम पंचायतों और गांवों को जोड़ना है।

2011 में शुरू हुआ था भारत नेट प्रोजेक्ट

केंद्र सरकार ने भारतवर्ष में ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ने की दिशा में 2011 में शुरू हुए भारत नेट प्रोजेक्ट के तहत 2014 तक सिर्फ 358 किलोमीटर ही ऑप्टिकल फाइबर का जाल फैलाया गया। जबकि नवंबर 2019 तक यह बढ़कर 3,83,462 किलोमीटर हुआ और अब यानि 2021 में 5.09 लाख किलोमीटर ऑप्टिकल फाइबर का जाल फैलाया जा चुका है।

सही कीमत पर मिलेगा जनता को इंटरनेट

भारत नेट प्रोजेक्ट के माध्यम से सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को आधुनिक सुविधाओं से लैस करना चाहती है जिस कारण सरकार इंटरनेट का जाल बिछा चुकी है, सरकार सस्ते ब्रॉडबैंड और वाईफाई सर्विस के लिए लगभग 75 प्रतिशत सस्ती कीमत पर लोगों को सुविधाएं देने का लक्ष्य है। डिजिटल इंडिया पोर्टल के अनुसार, इससे ग्रामीण भारत के ग्राम पंचायत स्तर से लेकर स्कूल, पंचायत दफ्तर, पोस्ट ऑफिस सभी एक दूसरे के संपर्क में आ जाएंगे।

भारतनेट प्रोजेक्ट के तहत सरकार का लक्ष्य भारत के कोने-कोने तक वाई-फाई के जरिये डिजिटल की आधुनिक दुनिया में पहुंचाना चाहती है। इसके लिए सभी ग्राम पंचायतों में वाई-फाई हॉटस्पॉट स्थापित किए जाएंगे और जब ग्रामीण क्षेत्रों में इंटरनेट की पहुंच होगी, तो उससे करोड़ों ग्रामीण आबादी को स्वास्थ्य, शिक्षा, रोजगार, कौशल, ई-कृषि, ई-वाणिज्य जैसे सेवाओं तक पहुंचने में मदद मिलेगी, और सही मायने में डिजिटल तौर पर जिले के लोगों का विकास हो सकेगा।

ग्रामीण क्षेत्रों से लेकर शहरी क्षेत्रों में लोगों से बात करने पर बताते हैं कि सरकार की यह योजना सबके लिए हितकारी साबित होगी। क्योंकि ग्रामीण क्षेत्रों के बैंकों में ज्यादातर नेटवर्क, सर्वर डाउन की समस्या बनी रहती है। बच्चों की कोरोना महामारी के समय में ऑनलाइन क्लासेस चलने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। इसको लेकर बच्चे भी काफी उत्साहित हैं। वहीं सिविल सर्विसेज की तैयारी करने वाले छात्रों ने कहा कि सरकार के इस कदम की हम सराहना करते हैं।

विधानसभा सचिवालय समिति ने जाना जिले के विकास कार्यों की प्रगति


Mirzapur News: उत्तर प्रदेश सचिव विधानसभा सचिवालय समिति के सभापति डॉ. अरुण कुमार ने सदस्य राम सरन वर्मा, पुरुषोत्तम खंडेलवाल, वीर विक्रम सिंह प्रिंस और उमेश मलिक ने जनपद के अधिकारियों के साथ अष्टभुजा निरीक्षण गृह में बैठक की। इस दौरान उन्होंने जनपद के विकास कार्यों के बारे में जानकारी हासिल की। जिले में समाज कल्याण व खाद्य रसद विभाग के अधिकारियों से संचालित योजनाओं का हाल जाना।

नोडल अधिकारी व एडीएम यूपी सिंह ने जनपद में संचालित योजना और उसकी प्रगति के बारे में जानकारी दी। विंध्याचल में समुचित साफ-सफाई नहीं मिलने पर इओ मीरजापुर ओम प्रकाश से कड़ी नाराजगी जताई। जिला समाज कल्याण अधिकारी गिरीश चंद्र दूबे को निर्देश दिया कि वृद्धा पेंशन पात्र लाभार्थियों को मिले। कोई भी पात्र व्यक्ति योजना से वंचित नहीं होने पाए। वृद्धाश्रम के संचालन में लापरवाही न बरतें। उत्पीड़न व पारिवारिक लाभ संबंधी सूचना विधायक को अवश्य दें।


डिप्टी आरएमओ धनंजय सिंह को निर्देश दिया कि किसानों से पारदर्शी तरीके से उपज की खरीद की जाए। सरकार की मंशानुरूप अधिक से अधिक किसान योजना से लाभांवित हो सके। डीएसओ उमेशचंद्र को निर्देश दिया कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के तहत पात्र गृहस्थी व अंत्योदय कार्डधारकों को पारदर्शी तरीके से अनाज वितरण हो।

सरकार की गरीब कल्याण अन्न योजना का लाभ प्रभावित व्यक्ति को मिले। जिला प्रोबेशन अधिकारी शक्ति त्रिपाठी को निर्देश दिया कि सरकार की कल्याणकारी योजनाएं महिलाओं तक पहुंचाना सुनिश्चित करें। इस मौके पर नगर विधायक रत्नाकर मिश्रा, डिप्टी सेक्रेटरी शरद शुक्ला, आरओ धर्मेंद्र यादव, विंध्येश्वरी पांडेय, पिछड़ा वर्ग कुलदीप मिश्रा, एसडीएम सदर गौरव श्रीवास्तव, सीडीपीओ आरएन सिंह आदि मौजूद रहे।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story