×

Mirzapur News: PM Modi ने किया विन्ध्यवासिनी मेडिकल कॉलेज का लोकार्पण, दक्षिणांचल में जगी आशा की किरण

Mirzapur News: उत्तर प्रदेश में सत्तर साल में जहा सात मेडिकल कॉलेज मिला था। योगी आदित्यनाथ के साढ़े चार साल के कार्यकाल में एक साथ नौ मेडिकल कॉलेज की सौगात मिली।

Brijendra Dubey
Report Brijendra DubeyPublished By Monika
Published on: 25 Oct 2021 9:13 AM GMT
Vindhyavasini Medical College
X

विन्ध्यवासिनी मेडिकल कॉलेज 

Mirzapur News: नगर के बिसुंदरपुर में बने मॉ विन्ध्यवासिनी (Maa Vindhyavasini) स्वशासी राज्य चिकित्सा महाविद्यालय ( State Medical College) का लोकार्पण वर्चुअल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने किया । इस मौके पर मेडिकल कॉलेज के हाल में जन प्रतिनिधि और आधिकारी मौजूद थे। उत्तर प्रदेश में सत्तर साल में जहा सात मेडिकल कॉलेज मिला था। योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) के साढ़े चार साल के कार्यकाल में एक साथ नौ मेडिकल कॉलेज की सौगात (9 medical college ki saugat) मिली। सांसद ने कहा कि शिक्षा के साथ ही बेहतर चिकित्सा भी जनता को मिलेगा।

मीरजापुर में मेडिकल कालेज का निर्माण (mirzapur me medical college ka nirman) 232.97 करोड़ की लागत से किया गया है। जिसमें केन्द्रांश 60 प्रतिशत तथा राज्यांश 40 प्रतिशत हैं। जिले में कुल 30.56 एकड़ भूमि महाविद्यालय के लिए उपलब्ध है। नवीन परिसर 19:15 एकड़ एवं पुराना परिसर 11.50 एकड़ में हैं। पाटन भव्य उद्घाटन समारोह के दौरान क्षेत्रीय सांसद केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने इसे ऐतिहासिक पल बताया था कि चिकित्सा शिक्षा के लिए युवाओं को बेहतर अवसर मिलेगा तो इलाज की भी अच्छी सुविधा जिले में होगी।

नौ मेडिकल कॉलेज की सौगात मिली

100 एमबीबीएस सीट

एनएमसी ने कालेज को 100 एमबीबीएस सीट पर प्रतिवर्ष प्रवेश हेतु मान्यता प्रदान की है (100 MBBS seat manyata prapt) । सोनभद्र (Sonbhadra) , भदोही (Bhadohi) , मिर्जापुर (Mirzapur) और मध्य प्रदेश (मध्य प्रदेश) के बॉर्डर से लोग इलाज कराने मिर्जापुर आते थे, लेकिन समुचित इलाज नहीं मिलने के कारण इलाहाबाद या फिर बनारस रेफर कर दिया जाता था, मेडिकल कॉलेज बनने के बाद एक आशा की नई किरण दिख रही है, बेशक इस मेडिकल कॉलेज से गरीबों को मदद मिलेगी और समुचित इलाज की व्यवस्था होगी। अब लोगों को मरीजों को लेकर भटकना नहीं पड़ेगा।

इलाज की समुचित व्यवस्था नहीं

मिर्जापुर में एक मंडलीय अस्पताल भी है जहां पर इलाज की समुचित व्यवस्था नहीं है। राज्य सरकार और केंद्र सरकार की हिस्सेदारी से इस मेडिकल कॉलेज का निर्माण हुआ है। दरअसल मिर्जापुर एक नक्सली आदिवासी बाहुल्य एरिया के रूप में बदनाम रहा है, यहां पर आदिवासियों की संख्या ज्यादा है। अभी तक आदिवासियों को समुचित इलाज की कोई ठीक व्यवस्था नहीं थी लेकिन अब इस मेडिकल कालेज के माध्यम से आदिवासियों को स्वास्थ्य की सुविधा उपलब्ध हो जाएगी।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story