×

Mirzapur News: किसान सम्मान निधि में बड़ा भ्रष्टाचार, हजारों अपात्र ले रहे योजना का लाभ

Mirzapur News: सरकार की योजनाओं तथा संसाधनों पर पहला हक गरीबों का , छोटे किसानों का, आर्थिक रूप से कमजोर लोगों का होता है।

Brijendra Dubey
Report Brijendra DubeyPublished By Divyanshu Rao
Published on: 20 Aug 2021 5:44 AM GMT
Mirzapur News
X

किसान सम्मान निधी योजना की प्रतीकात्मक तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

Mirzapur News: सरकार की योजनाओं तथा संसाधनों पर पहला हक गरीबों का , छोटे किसानों का, आर्थिक रूप से कमजोर लोगों का होता है। लेकिन अपने देश में दुर्भाग्य है। सरकार की योजनाओं पर पहला हक उनका होता है, जिनके पास पैसा, धन, वैभव ऐश्वर्य है। और जुगाड़ टेक्नोलॉजी की व्यवस्था है।

बदलते जमाने (मौसम की तरह ) के साथ अब सबकुछ बदल गया है। कर्मचारियों की आंख में धूल झोंककर अपात्र किसान पात्र बनकर पैसा तो ले लिया। लेकिन अब धन वापस नहीं करने पर सरकार की तरफ से एफआईआर की तलवार लटक रही है।

किसान सम्मान निधि योजना का अपात्र लोग ले रहे लाभ

मिर्जापुर जिले में चौंकाने वाला मामला सामने आया है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में ऐसे किसान लाभ ले रहे थे। जिनका पात्रता का मानक अनुसार खरा नहीं उतर रहे थे। शासन के निर्देश के बाद अब सभी से वसूली की जाएगी। जिले में कुल 3191 अपात्र किसान चयन किए गए हैं। जो कि मानक के विपरीत किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले रहे थे। जुगाड़ तकनीक वाले इस देश में हर चीज में जुगाड़ खोजा जाता है।

जिले भर में तीन हजार से अधिक अपात्रता सूची के किसान

जहां इन सभी ने जुगाड़ से अपना नाम किसान सम्मान निधि योजना में जुड़वा लिया। शासन द्वारा जब सभी के पैन व आधार कार्ड का मिलान कराकर जांच कराया गया तो जिले भर के 3191 ऐसे किसान मिले जो की पात्रता सूची पर खरे नहीं उतर रहे थे। ऐसे में उप निदेशक कृषि ने ऐसे सभी किसानों को नोटिस जारी किया है।

खेत में काम करते किसान की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

जो कि फर्जी तरीके से पैसे का लाभ ले रहे थे, जहां नोटिस जारी कर अकाउंट नंबर दिया गया है। जहां पैसा भेजने को कहा गया है। इन सभी किसानों से 91 लाख छह हजार की वसूली की जाएगी। अगर धनराशि वापस नहीं किया गया तो उन सभी के ऊपर एफआईआर भी कराया जाएगा।

इन लोगों को नहीं मिल सकेगा लाभ

जब न्यूजट्रैक ने जिले के डिप्टी डायरेक्टर अशोक उपाध्याय से बातचीत किया तो उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को लेकर कई नियम हैं। यदि कोई सरकारी संस्थान में नौकरी करता है। या फिर कोई आयकर दाता हो। आरटीआर हर वर्ष फ़ाइल करता हो। इसके अलावा व्यापारी या चिकित्सक हो तो उसे इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।

इनकम टैक्स विभाग ने आयकर रिटर्न दाखिल करने वाले की भेजी सूची

इनकम टैक्स विभाग से आयकर रिटर्न दाखिल करने वालों की सूची हमे भेजी है। उन किसानों को हमने नोटिस भेजकर पैसा वापस करने को कहा है। लोग पैसा भेज रहे हैं। क्योंकि वह किसान सम्मान निधि के पात्रता का मानक पूरा नहीं कर रहे है। इसलिए किसानों से मांगा जा रहा है। किसान वापस सरकार के खाते में पैसा जमा करा रहे हैं। हम लोगों से अपील भी करते हैं जल्द से जल्द पूरा पैसा वापस कर दे।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story