×

ये कैसा विकास! हलिया में RCC की जगह लगा दिए पत्थर के साइन बोर्ड, DM ने SDM से मांगी जांच रिपोर्ट

मिर्जापुर के हलिया ब्लॉक में विकास कार्यों पर लगने वाले साइन बोर्ड में घोटाले का आरोप लगाया गया है। जिलाधिकारी ने एसडीएम से जांच रिपोर्ट मांगी है।

Brijendra Dubey
Report Brijendra DubeyPublished By Deepak Kumar
Published on: 27 Aug 2021 4:31 PM GMT
Stone sign boards were installed in the development works of Halia block
X

हलिया में RCC की जगह लगा दिए पत्थर के साइन बोर्ड। (Social Media)

Mirzapur News: मिर्जापुर के सबसे पिछड़े हलिया ब्लॉक में हर वर्ष घोटाले का आरोप लगाया जाता रहा है। अब विकास कार्यों पर लगने वाले साइन बोर्ड में घोटाले का आरोप लगाया गया है। आरसीसी की जगह पत्थर के साइन बोर्ड पर पांच सौ खर्च कर पांच हजार तक का भुगतान किया जा रहा है। जिलाधिकारी ने एसडीएम से जांच रिपोर्ट मांगी है। बताया जा रहा है कि रिपोर्ट आने के बाद कार्रवाई की जाएगी।

हलिया विकासखण्ड के विभिन्न क्षेत्रों में मनरेगा का कार्य किया जाता रहा है। वर्ष 2007 से 2010 तक हुए कार्यों में करोड़ों के घोटाले की खबर पूरे देश में चर्चा का विषय बना था। मनरेगा कार्यों के करोड़ों रुपये के घोटाले की सीबीआई जांच अभी चल रही है। इसी बीच घोटालों की फेहरिस्त में 2021 में कराये जा रहे मनरेगा कार्यों में घोटाले की खबर सामने आना शुरू हो गई है। ब्लॉक में मनरेगा के तहत लगाए जा रहे साइन बोर्ड शिलापट्ट मानक के अनुसार नहीं लगाए जा रहे हैं।

साइन बोर्ड घोटाला बना चर्चा का विषय

सरकार के निर्देश के अनुसार साइन बोर्ड आरसीसी का होना चाहिए। उसके जगह पूरे विकासखंड में अहरौरा से पटिया मंगाकर लगवाया जा रहा है। पटिया का दाम महज 500 रूपए है। जबकि आरसीसी के दाम के बराबर यानी 3 से 5 हजार रुपये प्रति साइन बोर्ड पैसा निकाला जा रहा है। 136 साइन बोर्ड का भुगतान कर दिया है। कई जगह तो एक काम के लिए दो साइन बोर्ड का पैसा निकाल लिया गया है। इसके अलावा जहां काम किया गया है, वहां न लगाकर साइन बोर्ड जहां काम नहीं हुआ है, वहां साइन बोर्ड लगा दिया गया है।

साइन बोर्ड बना रहे स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को यह नहीं पता है कि कितने का यह पत्थर है। समूह पुराना है मगर टीन नंबर हाल ही में रजिस्ट्रेशन कराकर ताबड़तोड़ काम कराया जा रहा है। जिस तरह से काम कराया जा रहा है, एक बार फिर हलिया ब्लॉक अब साइन बोर्ड घोटाला देश में चर्चा का विषय बनने वाला है। इस विषय में जिलाधिकारी प्रवीण लक्षकार ने बताया कि एसडीएम को जांच सौंपी गई है। रिर्पोट आने पर कार्रवाई की जाएगी।

कुछ भी कहने से बच रहे स्थानीय ग्रामीण

हलिया क्षेत्र में विकास के नाम पर कागज पर चल रहे काम के बाद स्थानीय ग्रामीण कुछ भी कहने से बच रहे हैं। किसान के खेत में समतलीकरण का काम तो पूरा नहीं हुआ, लेकिन साइन बोर्ड पत्थर के लाकर लगा दिए गए हैं। लिहाजा ऐसे में काम भी अधूरा है और साइन बोर्ड भी। जो विकास के नाम पर लिखी जा रही कहानी खुद बयां कर रहा है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story