×

Sonbhadra News: अवैध खनन रोकने गई राजस्व टीम को कुचलने का प्रयास

Sonbhadra News: एसडीएम रमेश कुमार ने क्षेत्र में अवैध खनन पर निगरानी बनाए रखने के लिए लेखपालों की कई टीमें गठित कर रखी हैं। निगरानी के दौरान बालू लदे एक ट्रैक्टर ने राजस्व टीम को कुचलने का प्रयास किया।

Kaushlendra Pandey
Written By Kaushlendra PandeyPublished By Pallavi Srivastava
Published on: 14 July 2021 8:12 AM GMT
Sonbhadra News: अवैध खनन रोकने गई राजस्व टीम को कुचलने का प्रयास
X

Sonbhadra News: दुद्धी क्षेत्र के जाबर गांव में बालू का अवैध परिवहन रोकने गई राजस्व टीम को ट्रैक्टर से कुचलने की कोशिश का मामला सामने आया है। घटना की जानकारी एसडीएम और तहसीलदार दुद्धी को दे दी गई है। घटना को लेकर अन्य राजस्व कर्मियों में भी रोष की स्थिति बनी हुई है। वहीं एसडीएम स्तर से मामले की जानकारी तलब पर कार्रवाई शुरू कर दी गई है।

कुचलने का प्रयास

बताते चलें कि दुद्धी तहसील क्षेत्र के पांगन, ठेमा, कनहर, अजीर आदि नदियों में अक्सर बालू का अवैध खनन कर ट्रैक्टर के जरिए परिवहन की शिकायत मिलती रहती है। प्रशासन की तरफ से कई बार कार्रवाई भी हो चुकी है। बावजूद अवैध खनन-परिवहन की शिकायत थमने का नाम नहीं ले रही है। मालूम हो कि एसडीएम रमेश कुमार ने क्षेत्र में अवैध खनन पर निगरानी बनाए रखने के लिए लेखपालों की कई टीमें गठित कर रखी है। इसी में की एक टीम सुबह नौ बजे के करीब जाबर गांव पहुंची, तभी ठेमा और कनहर नदी से जुड़े रूट पर बालू लदा एक ट्रैक्टर आता दिखाई दिया।

राजस्व कर्मियों ने उसे रोका तो वाहन पर बैठे लोगों ने नोकझोंक शुरू कर दी। राजस्व कर्मियों ने ट्रैक्टर लेकर थाने चलने को कहा तो नाराजगी जताते हुए परिवहन कर्ताओं ने बालू वहीं गिराकर ट्रैक्टर आगे बढ़ा दिया। जब राजस्व कर्मियों ने उन्हें बढ़कर रोकना चाहा तो चालक ने कुचलने के अंदाज में ट्रैक्टर की स्पीड बढ़ा दी। यह देख राजस्व कर्मी अपने को बचाने के लिए तुरंत सड़क के दूसरी तरफ कूद गए।

घटना की तस्वीर, वीडियो आदि राजस्व कर्मियों ने तत्काल तहसीलदार और एसडीएम को उपलब्ध करा कर घटना की जानकारी दी। तहसीलदार ने तत्काल कार्रवाई का भी भरोसा दिया लेकिन कॉल किए जाने पर 11 बजे तक वह खुद को मीटिंग में ही व्यस्त बताते रहे।

नहीं रुक रहा अवैध खनन

बताते चलें कि एक माह पूर्व कनहर नदी में बालू के अवैध खनन को रोकने का प्रयास करने से खफा खननकर्ताओं ने 30 से 40 की संख्या में पतरिहा निवासी एक परिवार पर, उनके दरवाजे पर चढ़कर हमला बोल दिया था। थाने से लेकर तहसील तक पीड़ित चक्कर लगाता रहा लेकिन दूसरे पक्ष से भी तहरीर लेकर द्विपक्षीय कार्रवाई करते हुए मामले को रफा-दफा कर दिया गया। इसी तरह पागन नदी में वाराणसी के एक बाहुबली के नाम की आड़ लेकर बालू खनन कर रहे लोगों पर प्रशासन की तरफ से दो बार कार्रवाई की गई।

एसडीएम द्वारा कई बार पोकलेन भेजकर नदी में बालू परिवहन के लिए बनाए गए रास्ते को कटवाया भी गया, बावजूद रुक-रुक कर वहां भी अवैध खनन का काम जारी है। उधर, एसडीएम दुद्धी रमेश कुमार ने बताया कि घटना की जानकारी मिली है। इसको लेकर जरूरी कार्रवाई भी शुरू कर दी गई है।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story