×

Sonbhadra News: सोनभद्र में डाक सेवा का होगा विस्तार, म्योरपुर और बभनी में खुलेंगे नए उप डाकघर

Sonbhadra News: उप डाकघर की व्यवस्था लागू होने के बाद डाकघर की मिलने वाली सभी सुविधाएं जन सामान्य के लिए सुलभ होनी शुरू हो जाएंगी।

Kaushlendra Pandey
Written By Kaushlendra PandeyPublished By Pallavi Srivastava
Published on: 29 July 2021 3:26 AM GMT
Preparation is going on for the proposal of sub post office
X

उप डाकघर के प्रस्ताव को लेकर चल रही है तैयारी pic(social media)

Sonbhadra News: डाक विभाग की मिलने वाली सभी सुविधाओं को प्रत्येक व्यक्ति तक पहुंचाने के लिए जिले में डाक सेवा के विस्तार का काम तेज कर दिया गया है। प्रत्येक ब्लॉक मुख्यालय पर एक उप डाकघर हो, इसकी योजना तैयार करते हुए म्योरपुर और बभनी के लिए प्रस्ताव बनाकर लखनऊ भेजा जा चुका है। वहीं दुर्गम क्षेत्र की पहचान रखने वाले नगवां ब्लॉक तथा नवसृजित करमा और कोन ब्लॉक में भी उप डाकघर के प्रस्ताव को लेकर अंदरखाने तैयारी जारी है।

बताते चलें कि वर्तमान में राबर्टसगंज में उप मुख्य डाकघर के साथ ही जिले के प्रमुख कस्बों, घोरावल, दुद्धी, चोपन, चतरा ब्लाक मुख्यालय सहित कुल 24 उप डाकघर संचालित हैं। वहीं 153 ब्रांच ऑफिस (ग्रामीण डाक घर) का संचालन किया जा रहा है। 629 ग्राम पंचायतों के मुकाबले कम संख्या होने के कारण जहां सभी तक डाक सेवाओं की आसान पहुंच नहीं हो पा रही है।

वहीं 10 में से पांच ब्लॉक मुख्यालय अभी डाक विभाग की जिला स्तरीय सुविधाओं से अछूते हैं। बताते हैं कि स्थिति को देखते हुए उच्च स्तर से जिले के सभी ब्लॉक मुख्यालयों को उप डाकघर की सेवा से आच्छादित करने का निर्णय लिया गया है। इसी कड़ी में म्योरपुर और बभनी में स्थल का चयन करते हुए उप डाकघर संचालित करने का प्रस्ताव लखनऊ स्थित मुख्य कार्यालय को भेज दिया गया है। वहां से जैसे ही मंजूरी मिलेगी, उप डाकघर संचालन प्रक्रिया आगे बढ़ा दी जाएगी।

उप डाकघर संचालित करने का प्रस्ताव लखनऊ स्थित मुख्य कार्यालय को भेज दिया गया pic(social media)

अगले एक-दो महीने में मिल जाएगी मंजूरी

सूत्र बताते हैं कि म्योरपुर-बभनी के अलावा कोन, करमा और नगवां में भी उप डाकघर संचालन और उसके प्रस्ताव को लेकर अंदर खाने तैयारियां कर ली गई हैं। जैसे ही लखनऊ स्थित मुख्य कार्यालय से उसको मूर्त रूप देने की हरी झंडी मिलेगी। वैसे ही प्रस्ताव मंजूरी के लिए भेज दिया जाएगा। बता दें कि अभी म्योरपुर, बभनी, कोन, करमा और नगवां में ग्रामीण डाकघर वाली ही सुविधा उपलब्ध है। उप डाकघर की व्यवस्था लागू होने के बाद यहां डाकघर की मिलने वाली सभी सुविधाएं जन सामान्य के लिए सुलभ होनी शुरू हो जाएंगी। उधर, न्यूज़ ट्रैक से हुई वार्ता में डाक निरीक्षक सोनभद्र मनीष कुमार सिंह ने भी म्योरपुर और बभनी ब्लॉक मुख्यालय पर उप डाकघर का प्रस्ताव तैयार कर लखनऊ भेजे जाने की पुष्टि की। बताया कि प्रस्ताव तीन चार महीने पूर्व ही भेजा जा चुका है।

कोरोना की दूसरी लहर के चलते प्रक्रिया आगे नहीं बढ़ पाई थी। अब स्थिति सामान्य होने के बाद तेजी से इसको लेकर कवायद आगे बढ़ रही है। पूरी उम्मीद है कि अगले एक-दो महीने के भीतर मंजूरी मिल जाएगी। इसके बाद उप डाकघर को मूर्त रूप देने का काम शुरू कर दिया जाएगा। कोन, करमा और नगवां ब्लॉक के सवाल पर कहा कि निकट भविष्य में वहां भी उप डाकघर की स्थापना का प्लान है। जैसे ही उच्चाधिकारियों की तरफ से इसके लिए निर्देश मिलता है, उक्त तीनों ब्लाक मुख्यालयों पर उप डाकघर के स्थापना का प्रस्ताव तैयार कर लखनऊ भेज दिया जाएगा।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story