×

Sonbhadra News : लाइट जाने से परेशान हो रहे इस इलाके के लोग, बिजली विभाग बना मूक

Sonbhadra News : रेणुकूट परिक्षेत्र की लगभग 50 हजार आबादी बिजली आपूर्ति को लेकर दो पाटों में पिसने के लिए विवश है।

Kaushlendra Pandey
Report Kaushlendra PandeyPublished By Shraddha
Published on: 27 July 2021 7:03 AM GMT
लाइट जाने से परेशान हो रहे लोग
X

लाइट जाने से परेशान हो रहे लोग (कॉन्सेप्ट फोटो -सोशल मीडिया)   

Sonbhadra News : एशिया की प्रमुख एल्युमिनियम फैक्ट्रियों (Aluminum Factories) में स्थापना का गौरव रखने वाले रेणुकूट (Renukoot) परिक्षेत्र की लगभग 50 हजार आबादी बिजली आपूर्ति को लेकर दो पाटों में पिसने के लिए विवश है। हल्का हवा का झोंका मुर्धवा-खाड़पाथर इलाके के अलावा दुद्धी से सटे इलाके तक के बिजली कई-कई घंटे के लिए गुल कर दे रहा है। वहीं इस समस्या से निजात के लिए नई लाइन में एनओसी (NOC) के झाम ने पेंच फंसा कर रखा हुआ है।

रेणुकूट नगर के मुर्धवा मोड़ और खाड़पाथर इलाके में आए दिन आते फाल्ट और उसके चलते कई घंटे गुल होती बिजली ने लोगों को तड़पा कर रख दिया है। इससे जुड़े काम धंधों पर पड़ते असर ने व्यापारियों को भी बेचैन करके रखा हुआ है। मुर्धवा मोड़ के समीप स्थित विवेकानंद कॉलोनी और खाड़पाथर क्षेत्र में लगभग ढाई माह से विद्युत आपूर्ति, खाड़पाथर में ही बने नए सब स्टेशन से की जा रही है।



इस नए सब स्टेशन को मिलने वाली आपूर्ति दुद्धी की ओर जाने वाली आपूर्ति से रनटोला गांव के पास कनेक्ट की गई है। उपभोक्ताओं का कहना है कि विभाग जंगली रास्ते से गुजरे तार से बिजली आपूर्ति कर रहा है। इसके चलते जहां बार-बार फाल्ट की स्थिति बन रही है। वहीं फाल्ट ढूंढने के चक्कर में कई-कई घंटे गुल होती बिजली ने काम धंधे से जुड़े लोगों के साथ, आम उपभोक्ताओं को भी रूलाना शुरू कर दिया है। हालत इस कदर खराब हो गई है कि हल्की बूंदाबांदी और जरा से तेज हवा के झोंके के साथ ही बत्ती गुल हो जा रही है।

इस बारे में पूछे जाने पर बिजली विभाग के लोगों का कहना होता है कि मुर्धवा और खाड़पाथर क्षेत्र के उपभोक्ताओं को इस समस्या से निजात दिलाने के लिए नई लाइन खींची जा रही है लेकिन वन विभाग की तरफ से एनओसी के फंसाए गए पेंच के कारण काम पूरा नहीं हो पा रहा है। इसका परिणाम यह हो रहा है कि इस इलाके में निर्धारित कटौती के अलावा कई-कई घंटे तक विद्युत आपूर्ति ठप हो जा रही है। इसका असर लोगों की दिनचर्या पर भी दिखने लगा है। नाराज उपभोक्ता इसको लेकर विभागीय दफ्तर जाकर रोष जताने के साथ ही ट्वीटर, हेल्पलाइन और अन्य माध्यमों से शिकायत दर्ज करा रहे हैं लेकिन आश्वासन के सिवा अभी तक कुछ बेहतर हासिल नहीं हो पाया है।

ज्यादा लोड पड़ने पर ट्रिप हो रही बिजली

अधिशासी अभियंता विद्युत वितरण खंड शुभेंदु शाह का कहना है कि बिजली आपूर्ति के लिए स्थापित पुरानी लाइन पर ज्यादा लोड पड़ जा रहा है। इस कारण लाइन ट्रिप होने की समस्या आ रही है। वहीं जंगल एरिया में पेड़ों की डालियों से तार छूने के कारण फाल्ट की स्थिति बन जाती है। आपूर्ति बाधित होने की दशा में कोई विद्युत कर्मी पेड़ की डालियों को छांट देता है तो वन विभाग उन पर मुकदमा कर देता है। इस कारण विभागीय कर्मी भी जंगल क्षेत्र में आए फाल्ट को दूर करने से पीछे हटने लगते हैं। अधिक लोडिंग की शिकायत दूर करने के लिए बिजली की नई लाइन बिछाई जा रही है लेकिन वन विभाग द्वारा इसमें व्यवधान किया जा रहा है। वन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि बिना एनओसी लिए कार्य न कराया जाए। इस कारण कार्य पूरा नहीं हो पा रहा है।


टहनी नहीं मोटी डाल काटने पर है आपत्ति

प्रभागीय वन अधिकारी रेणुकूट मनमोहन मिश्रा ने किसी भी विद्युत कर्मी पर मुकदमा दर्ज करने की बात को निराधार बताया। कहा कि बिजली आपूर्ति में बाधा बन रही पेड़ों की टहनी छांटने पर कोई आपत्ति नहीं है लेकिन कई बार टहनी छांटने के नाम पर मोटी डाल काट दी जाती है, जिसे सही नहीं माना जा सकता। जब कहीं ऐसी शिकायत मिलती है तब इस पर रोक लगाई जाती है। रही वनक्षेत्र में कार्य कराए जाने की बात तो इसके लिए नियमानुसार अनुमति लेकर कार्य कराएं, कहीं कोई दिक्कत नहीं आएगी।

Shraddha

Shraddha

Next Story