×

Human Trafficking: मां ने किया बेटी का सौदा, दो माह तक हरियाणा में बनी रही बंधक, ऐसे हुई भागने में कामयाब

Sonbhadra Crime News: सोनभद्र जिले में एक मां ने अपनी ही बेटी का 45 वर्ष के व्यक्ति से सौदा कर दिया। कथित पति पर आरोप है कि उसने मासूम के साथ मारपीट कर कई बार दुष्कर्म किया।

Kaushlendra Pandey
Report Kaushlendra PandeyPublished By Shreya
Published on: 2 April 2022 1:07 PM GMT (Updated on: 2 April 2022 1:39 PM GMT)
Meerut Gang Rape: मेरठ में किशोरी से सामूहिक दुष्कर्म, पीड़िता हरिद्वार से बरामद, एक आरोपी गिरफ्तार
X

क्राइम न्यूज (कॉन्सेप्ट फोटो- न्यूजट्रैक) 

Sonbhadra Crime News: सोनभद्र जिले के ओबरा क्षेत्र (Obra Chetra) से ह्यूमन ट्रैफिकिंग (Human Trafficking) के साथ ही मां-बेटी के पवित्र रिश्ते को शर्मसार करने वाली घटना सामने आई है। बताया जा रहा है कि मां ने ही 14 वर्ष की बेटी का 45 वर्ष के व्यक्ति से सौदा कर दिया। इसके बाद उसे शादी के बहाने हरियाणा ले जाया गया। आरोप है कि वहां उसके साथ कथित पति ने मारपीट कर कई बार दुष्कर्म तो किया ही, दूसरे से भी संबंध बनाने के लिए दबाव बनाया गया। पीड़िता भाग न जाए, इसके लिए उसे लगभग दो माह तक घर में ही बंधक हाल में रखा गया। मौका मिलने पर किसी तरह वह, वहां से भाग निकली।

स्थानीय पुलिस को मामले की तहरीर देने के साथ ही दादी के साथ जाकर एसपी से भी कार्रवाई की गुहार लगाई। इसको लेकर पीड़िता का एक वीडियो भी शनिवार को दोपहर बाद वायरल हुआ तो हड़कंप मच गया। बाल संरक्षण विभाग (UP Child Protection Department) की तरफ से मामले का संज्ञान लेते हुए जहां पुलिस से कार्रवाई की जानकारी मांगी गई है। वहीं, पुलिस की तरफ से अपहरण, दुष्कर्म की धाराओं और पॉक्सो एक्ट (POCSO Act) के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई है।

शिकायती पत्र और वीडियो वायरल

पीड़िता की दादी की तरफ से एसपी को दिए शिकायती पत्र तथा वायरल वीडियो (Viral Video) के जरिए बताया गया है कि उसकी 14 वर्षीय पोती को, उसकी मां गत 22 दिसंबर को घूमाने के बहाने मिर्जापुर ले गई और हरियाणा के हिसार निवासी एक 45 वर्षीय व्यक्ति से चार लाख में उसका सौदा कर दिया। इस सौदे के बदले, सौदा होने के तीन-चार दिन बाद जबरिया उसकी अधेड़ उम्र वाले गोविंद गोयल निवासी हिसार, हरियाणा नामक व्यक्ति से शादी करा दी गई। पीड़िता का कहना था कि उसने एतराज किया तो उसकी मां और उसके कई रिश्तेदारों ने मिलकर जबरिया शादी करा दी।

आरोप है कि सौदेबाजी के जरिए हुई शादी में गोविंद की मां कृष्णा गोयल और उसके मामा सुरेश गोयल भी शामिल थे। शादी के बाद कथित पति गोविंद गोयल ने उसे हिसार, हरियाणा स्थित अपने निवास ले जाकर बंधक सरीखे हाल में रख दिया। परिवार के सदस्यों के मौजूद रहने पर जहां बराबर उस पर निगरानी रखी जाती थी। वहीं घर से बाहर जाते वक्त बाहर के दरवाजों पर ताला जड़ दिया जाता था।

इस तरह भागने में कामयाब रही पीड़िता

पीड़िता के मुताबिक 17 फरवरी को वह लोग पीछे के दरवाजे पर ताला लगाना भूल गए। इसके बाद वह वहां से भाग निकली। टेम्पो स्टैंड से होते हुए रेलवे स्टेशन पहुंची। वहां से ट्रेन पकड़कर अपने घर चली आई। पीड़िता की बातों पर यकीं करें तो वह दादी के साथ ओबरा थाना और महिला थाना जाकर गुहार लगाई। कार्रवाई ना होने पर पुलिस कप्तान के यहां जाकर फरियाद की। वहां से ओबरा पुलिस को कार्रवाई के निर्देश दिए गए।

उधर, बाल संरक्षण समिति के लोगों को इसकी जानकारी हुई तो उन्होंने इस बारे में की गई कार्रवाई के बारे में ओबरा पुलिस से जानकारी मांगी। बाल संरक्षण समिति के सदस्य अमित चंदेल ने बताया कि पुलिस का कहना है कि इस मामले में कार्रवाई की जा रही है। वहीं प्रभारी निरीक्षक ओबरा अभय प्रताप सिंह ने बताया कि पीड़िता की दादी की तरफ से मिली तहरीर के आधार पर आरोपियों के खिलाफ धारा 363, 366, 376 और पाक्सो एक्ट के तहत मामला दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है।

हरियाणा से राजस्थान तक फैला है मानव तस्करी का रैकेट

सोनभद्र में गरीबी का फायदा उठाकर कम उम्र वाली लड़कियों की बड़े उम्र वालों के साथ शादी की आड़ में सौदेबाजी करने वाला रैकेट राजस्थान से लेकर हरियाणा तक फैला हुआ है। इससे जुड़े कई मामले सामने आ चुके हैं। इसको लेकर हाल के महीने में कई कार्रवाई सामने आने के बाद, तस्करों का रैकेट अब सोनभद्र की लड़कियों को दूसरे जनपदों में ले जाकर शादी कराने लगा है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story