×

Radhika Patel: पति से सीखा राजनीति का ककहरा, जिला पंचायत अध्यक्ष बनकर राधिका पटेल ने ली सियासत में इंट्री

Radhika Patel: सामान्य किसान परिवार में पली-बढ़ी राधिका ने कभी सोचा भी न था कि एक दिन वह जिले के सर्वोच्च कुर्सी पर विराजमान हो जाएंगी।

Kaushlendra Pandey
Published on: 9 Aug 2021 12:33 AM GMT (Updated on: 3 Sep 2021 4:49 AM GMT)
Sonbhadra Zila Panchayat Adhyaksh Radhika Patel
X

 सोनभद्र: जिला पंचायत अध्यक्ष, राधिका पटेल- फोटो- सोशल मीडिया

Radhika Patel: उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जनपद में सामान्य किसान परिवार में पली-बढ़ी राधिका ने कभी सोचा भी न था कि एक दिन वह जिले के सर्वोच्च कुर्सी पर विराजमान हो जाएंगी। कहते हैं न कि 'सियासत में कभी भी कुछ भी हो सकता है।' इस फलसफे को जिला पंचायत अध्यक्ष पद पर आसीन हुई राधिका पटेल के अल्प समय के राजनीतिक सफर ने न केवल बखूबी चरितार्थ किया है, बल्कि किस्मत कनेक्शन से जुड़े इस राजनीतिक किस्से के मुख्य किरदार 'राधिका पटेल' को जिले की सबसे बड़ी कुर्सी पर आसीन कर जनपद का प्रथम नागरिक बना दिया है।

सोनभद्र जनपद से जिला पंचायत अध्यक्ष का चुनाव जीतने वाली राधिका पटेल कौन हैं (Radhika Patel Biography), उनकी उम्र, शिक्षा (Radhika Patel Education), परिवारिक पृष्ठभूमि (Radhika Patel Family) क्या है? राधिका पटेल किस पार्टी (Radhika Patel Kis Party Ke hai) की हैं? उनका राजनीतिक सफर और राधिका पटेल से जुड़े विवाद इन सब के बारें में Newstrack आपको बताने जा रहा है।

राधिका पटेल का जीवन परिचय

सोनभद्र जनपद से जिला पंचायत अध्यक्ष का चुनाव जीतने वाली राधिका पटेल, अपना दल (एस) के घोरावल विधानसभा अध्यक्ष एवं सिरसिया क्षेत्र के खैरपुर निवासी अरुण सिंह की पत्नी हैं। उन्होंने पहली बार किसकी चुनाव में हिस्सा लिया और जिला पंचायत अध्यक्ष का चुनाव जीता।

राधिका पटेल: फोटो- सोशल मीडिया

राधिका पटेल का राजनीतिक अनुभव

राधिका पटेल के राजनीतिक अनुभव की बात करें तो इस चुनाव को जीतने में उनके पति का राजनीतिक अनुभव काम आया और उन्होंने विजयश्री हासिल की। नामांकन शुरू होने के ठीक दो दिन पहले सोनभद्र की जिला पंचायत सीट गठबंधन कोटे में चली गई और उम्मीदवारी अपना दल (एस) के खाते में आ गई। लेकिन यहां भी राधिका अध्यक्ष पद के रेस से बाहर थीं।

सोनभद्र, जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए शपथ ग्रहण करतीं राधिका पटेल: फोटो- सोशल मीडिया

उधर भाजपा से अध्यक्ष पद की दावेदारी के रेस में सबसे आगे चल रही ऋतु के पति और भाजपा के जिला कार्यकारिणी के पदाधिकारी इंजीनियर रमेश पटेल ने नाराजगी का बिगुल फूंका तो अपना दल एस के बेस वोटर (पटेल बिरादरी) कहीं नाराज ना हो जाए, इसके लिए अपना दल की एकमात्र पटेल बिरादरी की जिला पंचायत सदस्य राधिका के नाम पर विचार-विमर्श शुरू हो गया और सफलता हासिल हुई।

राधिका पटेल की शिक्षा

राधिका पटेल शुद्ध घरेलू महिला हैं इनकी आर्थिक स्थिति बिलकुल सामान्य है। इनकी शिक्षा की बात करें तो इन्होनें हाईस्कूल तक की शिक्षा ग्रहण किया है। किसान परिवार में पली-बढ़ी राधिका ने कभी सोचा भी न था कि एक दिन वह जिले के सर्वोच्च कुर्सी पर विराजमान हो जाएंगी।

राधिका पटेल सपा के जयप्रकाश पांडेय को सात मतों से हराकर बनीं जिला पंचायत अध्यक्ष

राधिका पटेल ने समाजवादी पार्टी के जयप्रकाश पांडेय को सात मतों से हराकर जिला पंचायत अध्यक्ष के पद पर आसीन हो गईं। 31 सदस्यों वाली जिला पंचायत में राधिका पटेल को 19 तो जयप्रकाश पांडेय को 12 सदस्यों का वोट मिला।

जीत हासिल करने के बाद राधिका पटेल: फोटो- सोशल मीडिया

राधिका, बड़ी राजनीतिक पारी खेलने को तैयार

अचानक से जुड़े किस्मत कनेक्शन के चलते जिला पंचायत अध्यक्ष पद तक पहुंची राधिका जब शपथ ग्रहण समारोह में शपथ लेने पहुंची तो हर किसी की निगाहें उन पर टिक गई। मंच पर पहली बार बैठने और बोलने के अंदाज से उनके मन की झिझक तो महसूस हो रही थी लेकिन शरीर का हाव-भाव प्रदर्शित कर रहा था कि वह मजबूती से बड़ी राजनीतिक पारी खेलने को तैयार हैं।

जिला पंचायत अध्यक्ष पद के प्रमाण पत्र के साथ राधिका पटेल: फोटो- सोशल मीडिया

राधिका पटेल का विकास मैप

न्यूज़ट्रैक से बातचीत में बताया कि उनकी इच्छा थी कि गांव की गलियां और सड़कें शहर की तरह ही पक्के और चकाचक हों। जिला पंचायत सदस्य चुनाव के समय उन्होंने अपने क्षेत्र में इसके लिए पूरा प्रयास करने का वायदा भी किया था अब जब ईश्वर ने उन्हें जिले में पंचायत की सबसे बड़ी कुर्सी तक पहुंचा दिया है तो उनका पूरा प्रयास होगा हर गांव में पक्की सड़क पक्की नाली हो और वह शहर की तरह चकाचक हों।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story