×

Sonbhadra News: बिस्तर पर सोए स्वतंत्रता सेनानी के भतीजे समेत दो को सांप ने डंसा, परिवार में मचा हड़कंप

रविवार की रात बिस्तर पर सो रहे स्वतंत्रता सेनानी के भतीजे विनोद पांडेय को करैत सर्प ने डस लिया। कई प्रयत्न करने के बाद भी जान नहीं बच सकी।

Kaushlendra Pandey
Published on: 16 Aug 2021 3:28 PM GMT
Snakebite
X

सांप ने बिस्तर पर सोए युवक को काटा (फोटो- सोशल मीडिया)

Sonbhadra News: राबर्ट्सगंज कोतवाली क्षेत्र के ऊंचडीह गांव में रविवार की रात बिस्तर पर सो रहे स्वतंत्रता सेनानी के भतीजे विनोद पांडेय को करैत सर्प ने डस लिया। उपचार के लिए वाराणसी ले जाया गया। वहां से जवाब मिलने पर झाड़-फूंक का सहारा लिया गया लेकिन उनकी जान नहीं बची।

सूचना पर सोमवार की शाम पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल भेज दिया। उधर, बभनी थाना क्षेत्र के सांगोबांध में भी एक किशोरी को सांप ने डस लिया। उपचार के लिए उसे प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया लेकिन एंटी स्नेक वेनम न होने के कारण अन्यत्र के लिए रवाना कर दिया गया। कुछ देर बाद उसकी मौत हो गई।

बिस्तर पर चढ़ कर डंसा

ग्रामीणों के मुताबिक स्वतंत्रता सेनानी स्व. गौरी शंकर पांडेय के भतीजे विनोद पांडेय 58 वर्ष निवासी ऊंचडीह रोजाना की भांति रविवार की रात भी अपने कमरे में सो रहे थे। बताया जाता है कि रात दो बजे के करीब विषैला सर्प उनके बिस्तर पर चढ़कर डंस लिया। सर के डॉक्टर समय उनकी और उनकी आवाज पर परिवार वालों की नींद खुल गई।

इसके बाद बिस्तर से उतर कर सर्प को जाता देख कोहराम मच गया। आनन-फानन में उन्हें उपचार के लिए वाराणसी ले जाया गया। वहां से जवाब मिलने के बाद दोपहर में झाड़-फूंक का सहारा लिया गया लेकिन उनकी मौत हो गई। शाम को परिवार को लोग शव को लेकर वापस लौटे और पुलिस को सूचना दी।

इसके बाद पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पीएम के लिए भेज दिया। ग्रामीणों ने बताया कि उनके परिवार में चार साल के भीतर यह चौथी मौत है। इससे पहले उनके दो बेटे और मां की मौत हो चुकी है। वहीं उनकी पूरी गृहस्थी भी इसके चलते बिखर सी गई है।

एक परिवार में पिछले चार साल से लगातार प्रतिवर्ष किसी न किसी की होती मौत ने हड़कंप मचा कर रख दिया है। गांव के लोगों रिश्तेदारों में भी इसको लेकर हैरत वाली स्थिति बनी हुई है। उधर सांगोबांध मैं भी रविवार की रात सर्प ने सुमन (14) पुत्री राम नारायण को डस लिया।

सर्पदंश से गई कई लोगों की जान

बताया गया कि रविवार की रात वह किसी काम से घर से बाहर निकली थी। अंधेरे में सर्प उसके पैर के नीचे आ गया और उसने उसके पैर में डस लिया। इसकी जानकारी होने के बाद परिवार वाले तत्काल पीएचसी सांगोबांध ले गए। वहां एंटी स्नेक वेनम न होने की बात कहते हुए डॉक्टरों ने अन्यत्र के लिए रेफर कर दिया। वहां से परिवार वाले उसे जिला अस्पताल के लिए लेकर चले लेकिन रास्ते में ही मौत हो गई।

बताते चलें कि प्रतिवर्ष बारिश में सर्पदंश कई लोगों की जान ले लेता। इस बार अब तक 45 से अधिक लोगों की सर्प के डसने से मौत हो चुकी है। इसको देखते हुए प्रतिवर्ष जिले में पर्याप्त एंटी स्नेक वेनम उपलब्धता की मांग उठती है ।

स्वास्थ्य विभाग पर्याप्त स्टॉक होने का दावा भी करता है लेकिन कई बार जब लोग उपचार के लिए अस्पताल पहुंचते हैं तो पता चलता है कि एंटी स्नेक वेनम नदारद है। लोगों ने नाराजगी जताते हुए जिले के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर पर्याप्त एंटी स्नेक वेनम उपलब्ध कराने की मांग की है। ऐसा न होने पर आंदोलन की चेतावनी दी है। बता दें कि इससे पूर्व दुद्धी में पिछले माही एंटी स्नेक वेनम ना होने के चलते चार की मौत का मामला सामने आ चुका है।

फंदे से लटकते मिले शव का कराया गया पोस्टमार्टमः

डाला पुलिस चौकी क्षेत्र के कोठा टोला में रविवार पीपल के पेड़ में रस्सी के फंदे से लटकते मिले शव का सोमवार को पीएम कराया गया। पोस्टमार्टम के बाद शव को परिवार वालों को सुपुर्द कर दिया गया। बताया गया कि राजनाथ चन्द्रवंशी (60) पुत्र स्व. जयगोविंद निवासी कोठा टोला ने किसी बात को लेकर खुदकुशी कर ली थी। ग्रामीणों के मुताबिक बकरी बेचने को लेकर पति-पत्नी के बीच शनिवार को विवाद हुआ था। इसके बाद से ही वह तनाव की स्थिति में था। पुलिस को रविवार की शाम घटना की जानकारी मिली। इसके बाद शव को कब्जे में लेकर पीएम के लिए भेजा गया।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story