×

Sonbhadra: तीन सगे भाइयों के घर पर चस्पा मिला 'लाल सलाम' लिखा खत, 50 लाख न देने पर बम से उड़ाने की धमकी

Sonbhadra : सोनभद्र में शनिवार की सुबह तीन सगे भाइयों के घरों पर "लाल सलाम" लिखा खत चस्पा मिलने से सनसनी फैल गई है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 21 Aug 2021 8:23 AM GMT
Naxalite Munna Vishwakarma
X

छत्रिय परिवार के घर पर चस्पा मिला 'लाल सलाम' लिखा खत 

Sonbhadra: वर्ष 2012 में हार्डकोर नक्सली मुन्ना विश्वकर्मा और यूपी में नक्सलवाद के जनक लालव्रत कोल के पकड़े जाने के बाद सुकून की सांस ले रहे सोनभद्र में शनिवार की सुबह तीन सगे भाइयों के घरों पर "लाल सलाम" लिखा खत चस्पा मिलने से सनसनी फैल गई है।

पन्नूगंज थाना क्षेत्र के सफरीपुर गांव में कथित जालिम के नाम से चस्पा पत्र में क्षत्रिय परिवार को ठाकुर के नाम से संबोधित किया गया है। एक सप्ताह में 50 लाख रुपये न देने पर बम विस्फोट कर पूरे परिवार को उड़ाने की धमकी दी गई है। शनिवार की सुबह जैसे ही यह बात पुलिस तक पहुंची हड़कंप मच गया।

ग्रामीणों में दहशत का आलम

चस्पा पत्र को कब्जे में लेने के साथ ही छानबीन शुरू कर दी गई है। जालिम नाम के एक व्यक्ति द्वारा नक्सली के आरोप में जेल काटे जाने के कारण इस पत्र से ग्रामीणों में दहशत का आलम है। वहीं कहीं यह किसी की शरारत तो नहीं, इस दृष्टि से भी पुलिस मामले की जांच कर रही है।

शनिवार की सुबह करीब सात बजे जब ग्रामीणों की नजर सगे भाई राम सिंह, लक्ष्मी सिंह, बलराम सिंह के घरों पर गई, तो घर के बाहरी दिवार पर लाल सलाम लिखा खत चस्पा देख हैरान रह गए। यह देख संबंधित परिवार के लोगों की तो नींद ही उड़ गई।


चस्पा पत्र में कथित जालिम की तरफ से लाल सलाम जिंदाबाद करते हुए लिखा गया है कि ' हम ठाकुर को सूचना देते हैं कि पूरे परिवार को मारकर बर्बाद कर दिया जाएगा। हम बहुत जेल काट कर आ गए, अब हमें थाना पुलिस को बम ब्लास्ट करने से कोई डर नहीं है। एक सप्ताह के अंदर 50 लाख दो नहीं तो पूरे परिवार को बम से उड़ा देंगे।

पत्र में महेंद्र प्रधान द्वारा रात को आकर गाली गलौज करने का भी जिक्र किया गया है। क्योंकि तीन-चार दिन पूर्व राम सिंह और उनके भाइयों से गांव के ही जालिम नामक व्यक्ति के परिवार से विवाद हुआ था। इस कारण पूरे गांव के लोग इसको लेकर सकते में आ गए। तत्काल ग्रामीणों ने पन्नूगंज थाने और 112 नंबर डायल कर पुलिस को सूचना दी।

जानकारी मिलते ही प्रभारी निरीक्षक पन्नूगंज अभिनव वर्मा दल बल के साथ गांव में पहुंच गए। संबंधित परिवार से वाकई की जानकारी लेने के बाद कथित जालिम के बारे में भी जानकारी जुटाई। पता चला कि जिस जालिम के परिवार से राम सिंह एवं अन्य का विवाद हुआ था। जालिम इस समय घर पर नहीं था।

परिवार वालों का कहना था कि वह काम के सिलसिले में बाहर गया हुआ है। ग्रामीणों का कहना है कि जालिम पूर्व में नक्सल मूवमेंट से ही जुड़ी एक घटना में चंदौली की नौगढ़ पुलिस द्वारा जेल भी भेजा जा चुका है। इसलिए इस पत्र की संवेदनशीलता बढ़ गई। जालिम ने ही यह चिट्ठी चस्पा की है या विवाद के आड़ में जालिम का नाम लेकर किसी ने शरारत करने की कोशिश की है? यह भी स्पष्ट नहीं हो पाया है।

एएसपी नक्सल राजीव कुमार सिंह भी दोपहर में सफरी पुर गांव पहुंचे और पीड़ित परिवार और कथित जालिम के घरवालों से पूछताछ कर जरूरी जानकारी जुटाई। घरवालों से मिली जानकारी के आधार पर जालिम को गांव में बुलाया गया और उससे भी पूछताछ कर जरूरी जानकारी जुटाई गई। पन्नूगंज पुलिस को शीघ्र खुलासे का निर्देश दिए गए।

उधर अभिसूचना इकाई के लोग भी इसको लेकर सक्रिय हो उठे हैं। उनके द्वारा भी गांव में जाकर जरूरी जानकारी एकत्रित की गई। जालिम से भी मिलकर पूछताछ की। समाचार दिए जाने तक पुलिस की छानबीन का क्रम जारी था। बता दें कि सफरीपुर गांव पूर्व में नक्सल प्रभावित रहा है। इस कारण दीवार पर चस्पा खत को लेकर सफीपुर गांव ही नहीं आसपास के गांव में भी लोगों की धड़कनें बढ़ गई हैं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story