×

Sonbhadra Crime News: अवैध खनन में लिप्त लोगों ने वनकर्मियों पर बोला हमला, छह गिरफ्तार, तीन वाहन सीज

डाला और जुगैल क्षेत्र में बालू के अवैध खनन की शिकायत थमने का नाम नहीं ले रही है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 16 Aug 2021 5:20 PM GMT
Arrested
X

अवैध खनन में शामिल लोगों को पुलिस ने किया गिरफ्तार

Sonbhadra Crime News: डाला और जुगैल क्षेत्र में बालू के अवैध खनन की शिकायत थमने का नाम नहीं ले रही है। रविवार की अर्धरात्रि के बाद बालू लदे टीपर को कब्जे में लेने पर अवैध खनन में लिप्त लोगों ने वन कर्मियों के टीम पर हमला बोल दिया। रेंजर के वाहन में टक्कर भी मारी। सूचना पर पहुंची पुलिस और वन कर्मियों की संयुक्त टीम ने घेराबंदी कर मौके से अवैध खनन में शामिल बताए जा रहे छह व्यक्तियों को दबोच लिया। उनके वाहन भी कब्जे में ले लिए गए। सोमवार की दोपहर बाद सभी का चालान कर दिया गया। वन कर्मियों की इस कार्रवाई से अवैध खनन में लिप्त लोगों में हड़कंप की स्थिति बनी रही। बताया गया कि डाला रेंज के वन क्षेत्राधिकारी राजेश सोनकर अपने विभागीय कर्मचारियों के साथ रात्रि में सिंदुरिया रोड पर गश्त पर थे।

रात लगभग दो बजे के करीब उन्हें सूचना मिली कि जुगैल इलाके से बालू लादकर एक टीपर आ रहा है। इस पर सिंदुरिया में नाकेबंदी कर उक्त टीटर को रोक लिया गया। कागजात मांगने पर चालक हिलाहवाली करने लगा। तब वन विभाग की टीम ने वाहन को अपने कब्जे में ले लिया और उसे चोपन स्थित रेंज कार्यालय परिसर में खड़ा कराने के लिए ले जाने लगी। वन कर्मियों की टीम कुछ दूर आगे बढ़ी होगी तभी बोलेरो और बुलेट मोटरसाइकल से आधा दर्जन लोग पहुंचे और गाड़ी छोड़ने के लिए कहने लगे। मना करने पर वह वन कर्मियों से उलझ गए। रेंजर के वाहन में टक्कर मारकर उसे पलटने की भी कोशिश की।

मामला ज्यादा गंभीर होता देख रेंजर राजेश सोनकर ने 112 नंबर डायल कर तत्काल इसकी जानकारी पुलिस को दी। सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंच गई और घेराबंदी कर वनकर्मियों से हाथापाई कर रहे विजय यादव पुत्र बनारसी यादव, धर्मेंद्र यादव पुत्र बुल्लू यादव निवासी मारकुंडी थाना चोपन, अजय कुमार पाठक पुत्र राजेंद्र पाठक निवासी करगरा, थाना चोपन, सुशील पांडेय पुत्र विजय प्रकाश पांडेय निवासी मारकुंडी थाना चोपन, गजानंद उर्फ आलोक मिश्रा पुत्र स्वर्गीय घनश्याम मिश्रा निवासी बिचपई, थाना राबर्ट्सगंज, मंगला प्रसाद मौर्य पुत्र स्वर्गीय राम विलास मौर्य निवासी बेलकप थाना चोपन को गिरफ्तार कर लिया।

सभी को रेंजर कार्यालय ले जाकर कड़ी पूछताछ की गई। इसके बाद बालू लदे टीपर, बोलेरो, बुलेट मोटरसाइकिल के साथ ही पकड़े गए लोगों के खिलाफ भारतीय वन अधिनियम 1927 की धारा 5/26, धारा 41/42 तथा 52क के तहत कार्रवाई करते हुए न्यायालय के लिए चालान कर दिया गया। पकड़े गए लोगों की संलिप्तता पहले भी बालू के अवैध खनन में पाई जा चुकी है। वन क्षेत्राधिकारी राजेश सोनकर ने बताया कि गिरफ्तार किए लोग बालू के अवैध खनन एवं परिवहन के अभ्यस्त हैं।

लंबे समय से दबंगई के बल पर बालू के अवैध खनन में लगे हुए हैं। वन विभाग के एच-2 की सूची में उनका नाम पहले भी दर्ज हो चुका है तथा कई बार उनके खिलाफ अवैध खनन के भी केस दर्ज हुए हैं। बताया कि चोपन पुलिस को भी कार्रवाई के लिए सूचना भेजी गई है। पूरे प्रकरण से डीएफओ को भी अवगत कराया गया है। बता दें कि एसएसपी और एसपी की तरफ से भी अवैध खनन स्थल एवं इसमें शामिल लोगों का नाम चिन्हित कर कार्रवाई के निर्देश दिए जा चुके हैं। बावजूद अंकुश ना लगने को लेकर तरह-तरह की चर्चाओं का बाजार गर्म है।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story