×

Sonbhadra: यूपी से दिल्ली तक गांजा की तस्करी, उड़ीसा से लाई जा रही खेप, तीन गिरफ्तार

Sonbhadra: उड़ीसा से गांजा की खेप लाकर, उसे यूपी के विभिन्न जनपदों के साथ ही, यूपी के रास्ते बिहार और देश की राजधानी दिल्ली तक खपाने का खुलासा सामने आया है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 27 Feb 2022 9:14 AM GMT
Rajendra Kumar principal assistant of DIOS office in sonbhadra news today
X

Rajendra Kumar principal assistant of DIOS office in sonbhadra news today (फोटो- सोशल मीडिया)

 

Sonbhadra: उड़ीसा से गांजा की खेप लाकर, उसे यूपी के विभिन्न जनपदों के साथ ही, यूपी के रास्ते बिहार और देश की राजधानी दिल्ली तक खपाने का खुलासा सामने आया है। सोनभद्र पुलिस (क्राइम ब्रांच, हाथीनाला पुलिस और एसएसटी की संयुक्त टीम) ने रविवार को हाथीनाला तिराहे पर, चेकिंग के दौरान इस काम में इस्तेमाल हो रही हुंडई की EON कार को रोका तो उसमें गांजे की बड़ी खेप रखी मिली।

कार सवार तीन युवकों को हिरासत में लेकर पूछताछ की गई, तो पता चला कि इस रैकेट के तार उड़ीसा से उत्तर प्रदेश के विभिन्न जनपदों से होते हुए बिहार के आरा इलाके और दिल्ली के पश्चिमी एरिया तक जुड़े हुए हैं।

उच्चाधिकारियों को इसकी जानकारी देने के साथ ही आरोपियों के गिरफ्तारी की प्रक्रिया पूरी करते हुए उनका चालान कर दिया गया। बरामद गांजा (78 किग्रा 720 ग्राम) की बाजारू कीमत लगभग आठ लाख बताई जा रही है। इस रैकेट से और कौन-कौन लोग जुड़े हैं और किन तरीकों से तस्करी की जा रही है? इसका पता लगाया जा रहा है।


विधानसभा चुनाव के मद्देनजर यूपी में मादक पदार्थों की तस्करी रोकने के लिए सोनभद्र के रास्तों पर विशेष नजर रखी जा रही है। इसी कड़ी में पुलिस उप महानिरीक्षक/पुलिस अधीक्षक अमरेंद्र प्रसाद सिंह के निर्देशन और क्षेत्राधिकारी ओबरा के पर्यवेक्षण में क्राइम ब्रांच, थाना हाथीनाला पुलिस और एसएसटी की संयुक्त टीम हाथीनाला तिराहे के पास वाहनों की चेकिंग में लगी हुई थी।

उसी दौरान वहां वाहन संख्या OD 33 S8722 वाली हुंडई की EON कार पहुंची। उसे रोककर जांच की गई तो उसमें 78 किग्रा 720 ग्राम गांजा (अनुमानित कीमत आठ लाख रुपये) रखा पाया गया।

इस पर कार सवार दुर्गा प्रसाद भुईया 27 वर्ष पुत्र जदुमनी निवासी बेरहमपुर, थाना हल्दिया प्रदर, जनपद गंजम, उड़ीसा, अच्युत नायक 28 वर्ष पुत्र स्व. मदन मोहन नायक निवासी कम्बरी साही, थाना रामगढ़, जनपद गजपति, उड़ीसा, अरुण कुमार दुर्गा (30) पुत्र माकंड दुर्गा निवासी मलकान गिरी कॉलोनी, थाना मलकान गिरी, जनपद मलकान, उड़ीसा को गिरफ्तार कर सख्ती से पूछताछ शुरू की गई।

पता लगा कि उड़ीसा चलाई जा रही खेप को वाराणसी और प्रयागराज के आसपास के जनपदों में खपाए जाने की तैयारी थी। पूछताछ में पता चला कि इससे पहले भी वह कई बार दूसरे लग्जरी वाहनों का इस्तेमाल कर गांजे की खेप ले जा चुके हैं और इसे यूपी के पूर्वी और पश्चिमी दोनों हिस्सों में कई जनपदों के साथ ही बिहार के आरा इलाके और दिल्ली के पश्चिमी क्षेत्र में खपाने का काम करते हैं। इस दौरान आरोपियों ने पुलिस को कई और भी अहम जानकारियां दी जिसके आधार पर जानकारियां जुटाई जा रही हैं।

कामयाबी पाने वाली टीम में इनकी रही अगुवाई

निरीक्षक साजिद सिद्दीकी प्रभारी एसओजी, उप निरीक्षक रविंद्र प्रसाद थाना प्रभारी हाथीनाला, उप निरीक्षक सरोजमा सिंह प्रभारी सर्विलांस, उप निरीक्षक अमित त्रिपाठी प्रभारी स्वाट और उनकी टीम कामयाबी में शामिल रही।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story