×

Sonbhadra News: पकड़ा गया डीजल का अवैध परिवहन, मिनी टैंकर के जरिए हो रहा खेल

Sonbhadra News: चोरी छिपे डीजल का अवैध परिवहन का खेल जारी

Kaushlendra Pandey
Published on: 2 Nov 2021 12:38 PM GMT
diesel ka avaidh parivahan
X

मिनी टैंकर की सांकेतिक तस्वीर (फोटो साभार-सोशल मीडिया)

Sonbhadra News: उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश की सीमा पर एक प्रतिष्ठित कंपनी के प्रबंधक के इशारे पर उसी कंपनी के मिनी टैंकर (mini tanker) के जरिए डीजल के अवैध परिवहन (diesel ka avaidh parivahan) का मामला सामने आया है। पांच दिन पूर्व पकड़ी गई 5500 लीटर डीजल की कथित चोरी की पुष्टि के बाद पूर्ति महकमे की तरफ से टैंकर चालक और संबंधित कंपनी के प्रबंधक पीके सिंह के खिलाफ विभिन्न धाराओं में शक्तिनगर थाने (shaktinagar police station) में एफआईआर दर्ज करा दी गई है।

जिला पूर्ति विभाग (jila purti vibhag) और पुलिस की इस कार्रवाई से जहां डीजल के अवैध कारोबार (diesel ka avaidh parivahan) में लिप्त लोगों में हड़कंप की स्थिति उत्पन्न हो गई है। वहीं मुगलसराय डिपो से विभिन्न कंज्यूमर पंपों के लिए जाने वाली सप्लाई में से होने वाली चोरी को लेकर भी चर्चाओं का बाजार गर्म हो उठा है।

बताते चलें कि गत 27 अक्टूबर को शक्तिनगर पुलिस (shaktinagar police station) ने मुखबिर से डीजल के अवैध परिवहन की मिली सूचना के आधार पर वाहन संख्या यूपी 64 एटी/2327 को थाने के गेट पर रोका और वाहन चालक शिवदास पुत्र सतीराम निवासी ग्राम नवपुरा, थाना चिरैयाकोट, मऊ से मध्य प्रदेश की तरफ ले जाए जा रहे डीजल के बारे में पूछताछ की।


तहरीर के मुताबिक वाहन चालक ने बताया कि वह मेसर्स केएन इंटरनेशनल पेट्रोल टंकी, बैरपान, अनपरा से डीजल लेकर गजराज माइनिंग एनसीएल, मध्यप्रदेश के लिए लेकर जा रहे हैं। इससे संबंधित कागजात मांगे जाने पर चालक डीजल से संबंधित कोई प्रपत्र प्रस्तुत नहीं कर पाया। इसके बाद प्रश्नगत मिनी टैंकर थाना परिसर में खड़ा कराने के बाद पूर्ति महकमे को सूचना दी गई।

जिला पूर्ति अधिकारी के निर्देश पर रामलाल यादव पूर्ति निरीक्षक दुद्धी, संदीप श्रीवास्तव आपूर्ति लिपिक मुख्यालय, संजय कुमार शर्मा आपूर्ति लिपिक दुद्धी/बभनी को साथ लेकर थाने पर पहुंचे और वाहन का निरीक्षण किया। पाया कि मिनी टैंकर में तीन चैंबर हैं। प्रत्येक चैंबर की क्षमता लगभग 2000 लीटर है। तीनों चैंबरों में क्षमता से थोड़ा कम डीजल भरा पाया गया। गेज के जरिए चेंबर की नापी करने के बाद डीजल की मात्रा करीब 5500 लीटर पाई गई। इसके संबंध में मिनी टैंकर (mini tanker) चालक शिवदास से पूछताछ कर लिखित बयान अंकित किया गया।

शिवदास ने बताया कि वाहन संख्या यूपी 64 एटी-2327, टाटा 709 एक्सई मिनी टैंकर (mini tanker) के वाहन स्वामी मेसर्स केएन इंटरनेशनल लिमिटेड अनपरा हैं। वह फर्म में वाहन चालक का कार्य करता है। मेसर्स केएन इंटरनेशनल के पीएम (प्रोजेक्ट मैनेजर) पीके सिंह के कहने पर 27 अक्टूबर को प्रश्नगत वाहन लेकर मेसर्स केएन इंटरनेशनल डीजल-पेट्रोल रिटेल आउटलेट बैरपान अनपरा गया। वहां पेट्रोल रिटेल आउटलेट से वाहन संख्या यूपी 64 एटी-2327 के तीनों चेंबरों में 5500 लीटर डीजल लेकर गजराज माइनिंग प्राइवेट लिमिटेड दुद्धीचुआ मध्यप्रदेश जा रहा था। तभी शक्तिनगर थाने के गेट पर पुलिस ने पकड़ लिया। उसके पास उक्त 5500 लीटर डीजल से संबंधित कोई कागजात नहीं है।

पूर्ति निरीक्षक दुद्धी रामलाल की तरफ से दी गई तहरीर में कहा गया है कि मिनी टैंकर (mini tanker) के चालक के बयान एवं टैंकर में भरे डीजल से संबंधित तथा विस्फोटक अनुज्ञप्ति से संबंधित कोई कागजात प्रस्तुत न किये जाने से स्पष्ट है कि चालक शिवदास और उसके बयान के अनुसार मेसर्स केएन इंटरनेशनल के पीएम पीके सिंह द्वारा उक्त डीजल को चोरबाजारी में बेचकर अनुचित लाभ अर्जित किये जाने के उद्देश्य से अवैध रूप से परिवहन किया जा रहा था, जो उत्तर प्रदेश हाई स्पीड एवं लाईट डीजल आयल (सम्मरण बनाए रखना एवं वितरण) आदेश 1981 तथा मोटर स्प्रिट एंड हाई स्पीड डीजल (रेग्यूलेशन आफ सप्लाई डिस्ट्रब्यूशन एंड प्रिवेंसन आफ माल प्रैक्टिसेस) आर्डर 2005 का स्पष्ट उल्लंघन है।

उपरोक्त को दृष्टिगत रखते हुए चालक शिवदास और प्रोजेक्ट मैनेजर पीके सिंह के खिलाफ आवश्यक वस्तु अधिनियम 1955 की धारा 3 एवं 7 के तहत मामला दर्ज कर पुलिस ने छानबीन शुरू कर दी है। वहीं पूर्ति निरीक्षक दुद्धी रामलाल ने चालक और प्रोजेक्ट मैनेजर के खिलाफ एफआईआर दर्ज होने की पुष्टि करते हुए बताया कि पुलिस विवेचना में जो भी चीजें सामने आएंगी, उसके आधार पर आगे कार्रवाई की जाएगी। वहीं एआरओ रिपुसूदन आर्या ने बताया कि संबंधित पेट्रोल पंप को भी नोटिस जारी कर जवाब लिया जाएगा। इस बारे में जिला पूर्ति अधिकारी गौरी शंकर शुक्ला से भी संपर्क का प्रयास किया गया लेकिन वह सरकारी कार्य में व्यस्त मिले।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story