×

Sonbhadra News: सोनभद्र में मिले डेंगू के दो और मरीज, भेजे गए जिला अस्पताल, मरीजों की संख्या बढ़कर हुई चार

जिले में डेंगू का प्रकोप धीरे-धीरे गहराने लगा है। चोपन में मंगलवार को डेंगू के दो संदिग्ध मरीजों को मिले 24 घंटे भी नहीं बीत पाए थे

Kaushlendra Pandey
Report Kaushlendra PandeyPublished By Deepak Raj
Published on: 8 Sep 2021 11:46 AM GMT
Health worker collecting blood sample
X
जांच करती स्वास्थ्य विभाग की टीम

Sonbhadra News: जिले में डेंगू का प्रकोप धीरे-धीरे गहराने लगा है। चोपन में मंगलवार को डेंगू के दो संदिग्ध मरीजों को मिले 24 घंटे भी नहीं बीत पाए थे कि बुधवार को दो और मरीज सामने आने के बाद हड़कंप मच गया है। एक नया मरीज चोपन क्षेत्र में पाया गया हैं। वहीं दूसरा नया मरीज दुद्धी क्षेत्र में मिला है। जानकारी मिलते ही स्वास्थ्य कर्मियों की टीम प्रभावित इलाके में पहुंच गई है और और जांच के लिए उस एरिया के लोगों का ब्लड सैंपल लेने का काम शुरू कर दिया गया है।


अस्पताल में भर्ती मरीज


धनौरा गांव निवासी सुमित कुमार (21) पुत्र सिंहासन प्रसाद को तेज बुखार, उल्टी और शरीर में दर्द की शिकायत पर सीएचसी दुद्धी में भर्ती कराया गया। जहां चिकित्सक डॉ. संजीव के देखरेख में उसका उपचार शुरू किया गया। जांच के लिए ब्लड सैंपल लेकर टेस्ट किया गया तो डेंगू की पुष्टि हुई। इसके बाद जहां स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप मच गया वहीं मरीज को बेहतर उपचार के लिए जिला अस्पताल के लिए रेफर कर दिया गया। परिवार के लोग सुमित को लेकर जिला अस्पताल पहुंचे जहां उसका उपचार जारी है।



उधर, डॉ. मनोज इक्का के नेतृत्व में बीपीएम संदीप सिंह, फार्मासिस्ट संजय श्रीवास्तव, लैब टेक्नीशियन संजय कुमार, आशा निर्मला देवी आदि स्वास्थ्यकर्मियों की मौजूदगी वाली एक टीम धनौरा गांव पहुंचकर डेंगू पीड़ित मरीज और आसपास के लोगों का ब्लड सैंपल लेकर जांच शुरू कर दी। इस दौरान बुखार और दर्द के लक्षण वाले 20 मरीजों के ब्लड की जांच की गई। राहत भरी बात यह रही कि किसी मे डेंगू की पुष्टि नहीं हुई। सभी मरीजों को जरूरी दवाइयां वितरित की गईं।



उधर गौरव नगर में मंगलवार को दो मरीज मिलने के बाद घर-घर जाकर की गई टेस्टिंग में अवधपति (68) पुत्र लालधारी में डेंगू पाजिटिव पाया गया। उन्हें भी जिला अस्पताल लाकर भर्ती कराया गया है। सीएचसी अधीक्षक डॉ राघवेंद्र सिंह ने भी इसकी पुष्टि की। बताया कि मरीज को बेहतर उपचार के लिए जिला अस्पताल भेज दिया गया है।

संक्रामक बीमारी की चपेट में आकर एक की गई जान


डेंगू की चपेट में आई वृद्ध महिला

दुद्धी क्षेत्र म़े संक्रामक बीमारी की चपेट में आने के कारण एक बुजुर्ग की मौत का मामला सामने आया है। जबकि उसकी पत्नी सावित्री (70) को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कर उपचार जारी है। उसने बताया कि उसके पति की अचानक तबियत खराब हुई। जब तक परिवार के लोग उसे कहीं ले जाते मौत हो गई। उधर, दुद्धी सीएचसी के चिकित्साधिकारी डॉ. संजीव कुमार ने बताया कि डायरिया पीड़ित महिला को भर्ती कर उपचार किया जा रहा है।उन्होंने यह स्वीकार किया कि लगभग 15 दिन से वायरल बुखार, सर्दी, खाँसी मरीजों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हुई है।

शहर हो या गांव हर जगह बीमारियों की बाढ़:


चाहे शहर हो या गांव हर जगह संक्रामक बीमारियों की बाढ़ सी आई हुई है। सरकारी अस्पताल के साथ ही प्राइवेट अस्पताल मरीजों से पटे पड़े हैं। मच्छर रोधी दवाओं के छिड़काव के नाम पर हो रही खानापूर्ति भी स्थिति गंभीर बनाए हुए हैं। जिला मुख्यालय (राबर्ट्सगंज) के पॅाश कालोनियों में शामिल विकास नगर सहित कई मोहल्लों में जहां-तहां बंद पड़ी पानी की निकासी और जलजमाव बीमारी का बड़ा कारण बना हुआ है। दुद्धी तहसील क्षेत्र में भी बीमारियों की बाढ़ आई हुई है। दुद्धी के लोगों का कहना है कि जब से यहां के अधीक्षक गुरुप्रसाद मौर्या का तबादला हुआ है। तब से यहां की स्थितियां बिगड़ती जा रही है। उधर सीएमओ डा. नेम सिंह से उनके सीयूजी नंबर पर डेंगू और संक्रामक बीमारियों के मसले पर जानकारी के लिए संपर्क का प्रयास किया गया लेकिन देर तक नाट रिचेबल उत्तर मिलता रहा।

Deepak Raj

Deepak Raj

Next Story