×

Sonbhadra News: डीआईजी ने सोनभद्र में की अपराध नियंत्रण की समीक्षा, अपराधियों को चिन्हित कर कार्रवाई करने के दिए निर्देश

विंध्याचल रेंज के डीआईजी रामकृष्ण भारद्वाज ने आज अधिकारियों व व्यपारियों के साथ अलग-अलग बैठक कर क्षेत्र में कानून व्यवस्था..

Kaushlendra Pandey
Report Kaushlendra PandeyPublished By Deepak Raj
Published on: 25 Aug 2021 4:00 PM GMT
DIG take meeting with all police officer
X
पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक करते पुलिस उपमहानिरीक्षक

Sonbhadra News: पुलिस उपमहानिरीक्षक विंध्याचल परिक्षेत्र मीरजापुर रामकृष्ण भारद्वाज ने बुधवार को चुर्क स्थित पुलिस लाइन में अपराध नियंत्रण और अपराधियों पर कार्रवाई की कड़ी समीक्षा की। प्रत्येक थाना स्तर पर टॉप 10 अपराधियों को चिन्हित कर कार्रवाई के निर्देश दिए। शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण कराने, लापरवाही बरतने वालों की जिम्मेदारी तय करने, संयुक्त टीम बनाकर जमीन संबंधी विवादों का त्वरित निस्तारण कराने सहित कई निर्देश दिया।


पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक करते पुलिस उपमहानिरीक्षक

बैठक कर नगर में सुरक्षा की स्थिति की जानकारी ली

त्यागी ने पुलिस लाइन में मातहतों के साथ ही व्यापारियों के साथ भी बैठक कर नगर में सुरक्षा की स्थिति की जानकारी ली। सुरक्षा के मद्देनजर सभी व्यापारियों से अपने दुकानों, प्रतिष्ठानों में सीसीटीवी कैमरा लगाने तथा सुरक्षा की दृष्टि से उसके बेहतर प्रयोग की जानकारी दी। वहीं अपराध की स्थिति और अपराधियों पर की गई कार्रवाई की समीक्षा करते हुए थाना दिवस, तहसील दिवस पर विशेष ध्यान देने, पुलिस और राजस्व की संयुक्त टीम बनाकर विवादों को निस्तारित कराने, वन विभाग की जमीन के मामले में पुलिस, राजस्व और वनविभाग तीनों के बीच समन्वय बनाकर कार्य का निर्देश दिया।


पुलिस उपमहानिरिक्षक के साथ बैठक करते पुलिस व व्यापारी लोग


IGRS पोर्टल पर प्राप्त होने वाले शिकायती प्रार्थनापत्रों का भली-भांति अवलोकन करने तथा उसकी निष्पक्ष जांच कराकर समय से निस्तारित करने का भी निर्देश दिया। इसी तरह, अवैध शराब/मादक पदार्थों के परिवहन/बिक्री, पशु तस्करी पर पूर्ण रूप से रोक लगाने, हत्या, लूट, डकैती, दुष्कर्म, दहेज हत्या, नकबजनी, चोरी, वाहन चोरी जैसी घटनाओं पर रोक लगाने, बैंक और सहज जनसेवा केंद्रों की नियमित चेकिंग करते रहने, गैंगस्टर एक्ट के लंबित गम्भीर अपराधों में शीघ्र कार्रवाई पूरी करने के लिए निर्देशित किया।

अपराध नियंत्रण में विफस साबित होने वाले चौकी इंचार्ज पर कार्रवाई हो

जमानत पर बाहर आए अपराधियों की लगातार निगरानी करते रहने को कहा। सभी थाना प्रभारियों को अपराध नियंत्रण, अपराधियों पर प्रभावी नकेल कसने तथा मातहतों के कार्यों की नियमित समीक्षा करने के साथ स्वयं भी लगातार क्षेत्र भ्रमण एवं गश्त बनाए रखने के निर्देश दिए। जिसमें थाना या चौकी स्तर से कार्य में लापरवाही हो रही है या फिर वहां के थानाध्यक्ष और चौकी इंचार्ज अपराध नियंत्रण में विफल साबित हो रहे हैं। तो ऐसे थानाध्यक्ष, चौकी इंचार्जों के खिलाफ तत्काल आवश्यक कदम उठाने की हिदायत दी।

सुरक्षा तंत्र को करें सक्रिय, सीमा पर रखें अलर्ट:


बैठक के दौरान अधिकारी


डीआईजी ने एसपी अमरेंद्र प्रसाद सिंह को सुरक्षा तंत्र को लगातार सक्रिय रखने तथा सीमा पर अलर्ट बनाए रखने के लिए निर्देशित किया। पत्रकारों से वार्ता में बताया कि आगामी विधानसभा चुनाव और त्योहारों को दृष्टिगत रखते हुए सुरक्षा के कड़े प्रबंध बनाए रखने की तैयारियां की गई है। इसके लिए उन्होंने अपने स्तर से निर्देश जारी किए हैं। एसपी की तरफ से भी मातहतों को निर्देशित किया जा रहा है। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक अमरेंद्र प्रसाद सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक मुख्यालय विनोद कुमार, अपर पुलिस अधीक्षक ऑपरेशन राजीव कुमार सिंह आदि मौजूद रहे।

Deepak Raj

Deepak Raj

Next Story