×

Sonbhadra News: रिहायशी इलाके में मगरमच्छ के घुसने से मचा हड़कंप, वन विभाग ने बचाई लोगों की जान

घोरावल थाना क्षेत्र के महांव गांव में बृहस्पतिवार को एक विशालकाय मगरमच्छ ने ग्रामीणों में अफरा तफरी मचा दी..

Kaushlendra Pandey
Report Kaushlendra PandeyPublished By Deepak Raj
Published on: 12 Aug 2021 5:06 PM GMT
Crocodile caught by Forest department officer
X

मगरमच्छ को पकड़ कर ले जाते वन विभाग के लोग

Sonbhadra News: घोरावल थाना क्षेत्र के महांव गांव में बृहस्पतिवार को एक विशालकाय मगरमच्छ ने ग्रामीणों में अफरा तफरी मचा दी। पहले मगरमच्छ गांव से सटे पहाड़ी पर पहुंचा। वहां एक बकरी को मुंह में जकड़कर पहाड़ी के पास स्थित कुएं में घुस गया। यह देख ग्रामीणों में हड़कंप मच गया। वन कर्मियों ने कड़ी मशक्कत के बाद किसी तरह मगरमच्छ को बाहर निकाल कर कब्जे में लिया, तब जाकर ग्रामीणों ने राहत की सांस ली। मगरमच्छ को बेलन नदी के गहरे इलाके में ले जाकर छोड़ दिया गया है। इस वाकया के बाद बेलन नदी के तटवर्ती इलाके में स्थित गांव में भय की स्थिति बन गई है।


प्रतीकात्मक तस्वीर (सोर्स-सोशल मीडिया)


बारिश शुरू होने के साथ ही मगरमच्छों का आतंक घोरावल इलाके के दर्जनों गांव में ग्रामीणों की नींद उड़ाए हुए है। आए दिन कहीं न कहीं मगरमच्छ के निकलने के साथ ही लोगों पर हमला बोलने का सिलसिला शुरू होने से खौफ की स्थिति बनती जा रही है। बृहस्पतिवार की सुबह 10 बजे के करीब महांव ग्राम पंचायत के मनिकबर टोला में चल रही बकरियों और भेड़ों के बीच 10 फीट लंबे मगरमच्छ के घुसने से हड़कंप मच गया। ग्रामीण कुछ कर पाते, इससे पहले मगरमच्छ वहां चर रही एक बकरी को मुंह में जकड़कर खींचते हुए नागेश्वर पाल के घर के पास स्थित कुएं में घुस गया।

मगरमच्छ ने बकरी को पकड़ कर कुएं में ले गई

यह देख वहां मौजूद ग्रामीण और चरवाहे शोर मचाना शुरू कर दिया। उनकी आवाज सुनकर दूसरे ग्रामीण भी पहुंच गए लेकिन मगरमच्छ को कुएं से बाहर कैसे लाया जाए? यह उपाय किसी को नहीं सूझ पाया। तब मामले की जानकारी वन विभाग को दी गई। वन क्षेत्राधिकारी सुरजू प्रसाद के निर्देश पर पहुंची वन दारोगा राजन मिश्रा, वन्य जीव रक्षक संतोष कुमार और पप्पू की टीम भी यह नजारा देख अचानक भौंचक रह गई। पंपिंग सेट मंगाकर सारा पानी कुएं से बाहर निकाला गया। लगभग तीन घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद मगरमच्छ और बकरी को बाहर निकाला जाना संभव हो पाया।


प्रतीकात्मक तस्वीर (सोर्स-सोशल मीडिया)


इसके बाद मगरमच्छ को रस्सी से बांधने के बाद पिकअप वाहन पर लादा गया और उसे बेलन नदी के गहराई वाले इलाके में ले जाकर छोड़ा गया। हालांकि इस रेस्क्यू अभियान में बकरी को नहीं बचाया जा सका। वन दारोगा राजन मिश्रा ने घटना की पुष्टि करते हुए बताया कि इलाके में मगरमच्छों का स्वरूप तेजी से हिंसक होता जा रहा है। इसको लेकर ग्रामीणों को विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है। बृहस्पतिवार को महांव गांव में पकड़ा गया मगरमच्छ 10 फीट लंबा है और वानर प्रजाति का है। बताया कि पकड़े गए मगरमच्छ को मझिगवां चौहान गांव के पास बेलन नदी के गहराई वाले इलाके में सुरक्षित छोड़ दिया गया है।

Deepak Raj

Deepak Raj

Next Story