×

Sonbhadra News: सोनभद्र के धान खरीद की हो सीबीआई जांच, प्रबुद्ध जनसंवाद में समस्याओं पर लोगों ने उठाई आवाज

Sonbhadra News: जिला मुख्यालय स्थित विवेकानंद प्रेक्षागृह में बुधवार की दोपहर बाद प्रबुद्ध जनसंवाद आयोजित हुआ। इसमें जहां पर्यटन, पर्यावरण, शिक्षा और सिंचाई के क्षेत्र में बेहतरी की आवाज उठाई गई। वहीं, धान खरीद में गड़बड़ी और किसानों के उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए उच्चस्तरीय जांच की मांग उठाई गई।

Kaushlendra Pandey
Report Kaushlendra PandeyPublished By Deepak Kumar
Published on: 5 Jan 2022 11:36 AM GMT
Enlightened public dialogue organized in Sonbhadra
X

सोनभद्र में प्रबुद्ध जनसंवाद आयोजित। 

Sonbhadra News: जिला मुख्यालय स्थित विवेकानंद प्रेक्षागृह में बुधवार की दोपहर बाद प्रबुद्ध जनसंवाद आयोजित हुआ। इसमें जहां पर्यटन, पर्यावरण, शिक्षा और सिंचाई के क्षेत्र में बेहतरी की आवाज उठाई गई। वहीं धान खरीद में गड़बड़ी और किसानों के उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए उच्चस्तरीय जांच की मांग उठाई गई। बुनियादी समस्याओं के त्वरित समाधान की भी मांग रखी गई।

मुख्य अतिथि पूर्वांचल विकास बोर्ड (Purvanchal Development Board) के सलाहकार साकेत मिश्रा (Advisor Saket Mishra) ने बुधवार को कहा कि सोनभद्र में प्राकृतिक, ऐतिहासिक और पौराणिक धरोहरें भरी पड़ी हैं। यहां आध्यात्म, संस्कृति और विकास तीनों एक दूसरे से जुड़े हुए हैं। यह एक ऐसा जनपद है जहां औद्योगिक विकास (industrial development) के साथ आध्यात्मिक, प्राकृतिक और भू संपदा भरी पड़ी है। योगी सरकार की तरफ से यहां शुद्ध पेयजल की उपलब्धता और शिक्षा की बेहतरी के लिए काम जारी है। पर्यटन के लिए जो मांग सामने आई है। उसको लेकर भी पहल आगे बढ़ती रहेगी। प्रणव उपाध्याय ने कहा कि सैफई की तरह सोनभद्र का भी विकास हो, इसके लिए पूर्वांचल विकास बोर्ड के जरिए मुख्यमंत्री के सामने प्रस्ताव रखवाने का भरोसा दिया। सदर विधायक भूपेश चौबे ने समस्याओं के समाधान के लिए हरसंभव प्रयास करने का भरोसा दिया।


सोनभद्र में पर्यटन, खासकर बारिश के पर्यटन पर डाला प्रकाश

पूर्वांचल विकास बोर्ड के सदस्य ओमप्रकाश गोयल ने सोनभद्र में पर्यटन, खासकर बारिश के पर्यटन पर प्रकाश डाला। ओमप्रकाश गोयल ने कहा कि जनपद में काफी औद्योगिक विकास हो चुका है। अब पर्यटन और पर्यावरण पर ध्यान देने की जरूरत है। सलखन फासिल्स जीरेश्वर धाम, शक्तिनगर स्थित ज्वालामुखी धाम, मुक्खा फाल, शिवद्वार धाम, यूपी की एकमात्र ब्लैक बक घाटी, महामंगलेश्वर धाम, मछरमारा गुफा, गुफाचित्रों के संरक्षण की बात रखी। कहा कि रिजर्व फारेस्ट पर्यटन विकास में बड़ा रोड़ा बन रहा है। राज्य स्तर से इसके समाधान का प्रयास किया जाए। सोनभद्र बार एसोसिएशन (Sonbhadra Bar Association) के अध्यक्ष महेंद्र प्रसाद शुक्ला (President Mahendra Prasad Shukla) ने जनपद के मूलभूत समस्याओं के त्वरित समाधान की जरूरत जताई।


कृष्णकांत पांडेय ने जनपद से जुड़े मां सरस्वती, च्यवन और बाणभट्ट से जुड़े इतिहास पर चर्चा की। विजयगढ़ अंचल के लिए राजकीय इंटर कालेज (Government Inter College) की मांग की। पारसनाथ मिश्र ने मनरेगा को कृषि से जोड़ने की आवाज उठाई। राजेश्वर तिवारी ने माडल स्कूलों के बेहतर संचालन, कार्यों में लूट-खसोट बंद करने, धान खरीद सही कराने की मांग की। सोबाए के महामंत्री चंद्रपाल शुक्ला (General Secretary Chandrapal Shukla) ने जिला न्यायालय के लिए स्थाई जगह सुनिश्चित करने की मांग की। विकल्प सुझाया कि मौजूदा जगह संचालित न्यायालय को मल्टीस्टोरी बिल्डिंग के जरिए स्थाई किया जा सकता है। परमेश्वर दयाल ने सोनभद्र के तीर्थों और पर्यटन स्थलों पर प्रकाश डाला। एडवोकेट अखिलेश मिश्रा (Advocate Akhilesh Mishra) ने सोन लिफ्ट के विस्तार, उसके क्षमता वृद्धि की मांग की और गिट्टी-बालू महंगा होने से मकान निर्माण में हो रही परेशानी पर ध्यान खींचा।

डीएमएफ के दुरुपयोग को लेकर उठी आवाज

प्रबुद्ध जनसंवाद के दौरान डीएमएफ (District Minrel Fund) के दुरुपयोग को लेकर आवाज उठाई गई। कहा गया कि पूर्व में सोनभद्र में आगमन के समय सीएम योगी आदित्यनाथ ने इसकी निगरानी के लिए कमेटी गठन का आश्वासन दिया था जिस पर अभी तक पहल नहीं हो सकी है।

मंडी शुल्क दे रहा इंस्पेक्टर राज को बढ़ावा

व्यापार मंडल के जिलाध्यक्ष राजेश गुप्ता (District President Rajesh Gupta) ने व्यापारियों के उत्पीडन पर प्रकाश डालते हुए मंडी शुल्क समाप्त करने की मांग रखी। कहा कि इससे इंस्पेक्टर राज और उत्पीड़न को बढ़ावा मिल रहा है।

धान खरीद में किसानों का शोषण, बिचौलियों की चांदी

किसान नेता चंद्रभूषण पांडेय (Farmer leader Chandrabhushan Pandey) ने धान खरीद में बरती जा रही गड़बडिय़ों का जिक्र करते हुए कहा कि इसकी आड़ में किसानों का शोषण हो रहा है और बिचौलियों की चांदी कट रही है। अधिकारी मिलरों से मिलकर भ्रष्टाचार कर रहे हैं। धान खरीदने में भी बहानेबाजी की जा रही है। धांधली की उच्चस्तरीय जांच कराने और खरीद समय बढ़ाने की मांग की।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story