×

Sonbhadra News: आचार संहिता लागू होने के बाद परिवहन माफिया के दौड़ रहे ओवरलोड वाहन, नहीं टूट रही अधिकारियों की तंद्रा

Sonbhadra News: वाराणसी-शक्तिनगर मार्ग पर ट्रकों, डंपरों एवं अन्य मालवाहक वाहनों का दबाव तो बढ़ा ही है, ओवरलोड वाहनों की बाढ़ सी आ गई है। लोगों का कहना है कि आचार संहिता लगने के बाद जहां सत्तासीन सरकार की हनक ढीली पड़ गई है।

Kaushlendra Pandey
Report Kaushlendra PandeyPublished By Deepak Kumar
Published on: 25 Jan 2022 2:45 PM GMT (Updated on: 25 Jan 2022 3:19 PM GMT)
Sonbhadra News Today
X

ओवरलोडिंग ट्रक। 

Sonbhadra News: आचार संहिता लागू (code of conduct implemented) होने के बाद से रात में सोनभद्र की सड़कों पर लोकेशन माफियाओं का राज सा कायम हो गया है। लोकेशन माफियाओं, परिवहन और खनन महकमे से जुड़े कथित सिंडीकेट का शह कहें या फिर चुनाव तक ट्रांसफर-पोस्टिंग और कार्रवाई के डर से बेखौफ हो चुके महकमे के लोगों की तरफ से दी गई कथित छूट का परिणाम, शाम ढलते ही जिले की लाइफलाइन कहे जाने वाली वाराणसी-शक्तिनगर मार्ग (Varanasi-Shaktinagar Road) पर ओवरलोड वाहनों का दौडना शुरू हो जा रहा है। इनकी आड़ में बगैर परमिट वाले वाहन भी निकल रहे हैं। इसके चलते मारकुंडी इलाके के करगरा मोड़ से लेकर राबटर्सगंज टोल प्लाजा तक घंटों जाम की स्थिति बन रही है। सर्द रात में ठिठुरते हुए जाम में फंसे यात्रियों, मरीजों की अकुलाहट दूसरों के जेहन को झकझोर दे रही है लेकिन संबंधित अधिकारियों की तरफ से इसको लेकर चुप्पी बनी हुई है।

वाहनों के कारण बन रही जाम की स्थिति

बताते चलें कि इधर बीच, जिले में कई नई बालू साइटें चालू हुई हैं। वहीं, दूसरे राज्यों से भी सोनभद्र के रास्ते गुजरने वाली बालू लदी ट्रकों की आमद बढ़ी है। गिट्टी-कोयले का परिवहन तो जारी है ही। इसके चलते वाराणसी-शक्तिनगर मार्ग (Varanasi-Shaktinagar Road) पर ट्रकों, डंपरों एवं अन्य मालवाहक वाहनों का दबाव तो बढ़ा ही है, ओवरलोड वाहनों की बाढ़ सी आ गई है। लोगों का कहना है कि आचार संहिता लगने के बाद जहां सत्तासीन सरकार की हनक ढीली पड़ गई है। वहीं, सोनभद्र सहित अन्य जनपदों से रात में ओवरलोड-बगैर परमिट वाहनों को पार कराने में अहम भूमिका निभाने वाले लोकेशन माफियाओं और खनन-परिवहन महकमे से जुड़ा सिंडीकेट पूरी तरह से प्रभावी हो गया है। लोगों पर यकीं करें तो देर शाम सात बजते ही आवेरलोड वाहन हाइवे पर आ जा रहे है। सुबह पांच बजते ही वाहनों को सड़क से हटा दिया जा रहा है या किनारे खड़ा कर दिया जा रहा है। अचानक से एक साथ आठ सौ से हजार वाहन मारकुंडी पहुंचने के चलते रात नौ-दस बजे से लेकर भोर के तीन बजे तक घंटों जाम की स्थिति बन रही है। जाम में फंसे लोग कभी ट्विटर पर पुलिस से तो कभी यातायात पुलिस को फोन कर जाम से निकलवाने की गुहर लगा रहे हैं। पुलिस अधिकारियों तक मामला पहुंचने पर जवान पसीना भी बहा रहे हैं लेकिन न तो ओवरलोड ट्रकों की बढ़ते दबाव पर कोई फर्क पड़ रहा, न ही करीब-करीब हर रात बन रही जाम की स्थिति से कोई राहत मिल रही।

सड़क से गुजरने के लिए पांच जगह दर्ज करानी पड़ती है इंट्री

चर्चाओं की मानें तो हाइवे से होकर ओवरलोड वाहन गुजारने के लिए पांच जगहों पर एक निश्चित रकम के रूप में इंट्री दर्ज करानी पड़ती है। इसके एवज में लोकेशन माफियाओं के मोबाइल से होते हुए एक कोडवर्ड, इस खेल से जुड़े महकमे के लोगों तक पहुंच जाता है और इसी के साथ ओवरलोड-बगैर परमिट वाले वाहनों को निकलने की छूट मिल जाती है। लोग बताते हैं कि इंट्री के रूप में सबसे बड़ी रकम मारकुंडी में दर्ज होती है, जिससे परिवहन और खान महकमे दोनों से जुड़े होने की चर्चा है। इसके अलावा करमा, म्योरपुर, जुगैल और चोपन में इंट्री किए जाने की चर्चा है। उधर, सहायक परिवहन अधिकारी पीएस राय ने जहां इस बारे में पूछे जाने पर कुछ भी कहने से कन्नी काट ली। वहीं जिला खान अधिकारी जेपी दूबे के सेलफोन पर कई बार रिंग गई लेकिन काॅल रिसीव नहीं हुई।

कई बार चल चुका है अभियान, मामला ठंडा पड़ते ही शुरू हो जाता है खेल

सोनभद्र में अवैध खनन (illegal mining in sonbhadra) हो या परिवहन यह हमेशा से चर्चा का विषय बना रहा है। कई बार इसको लेकर प्रदेश स्तर से अभियान भी चलाया जा चुका है। जिलाधिकारी के स्तर से भी टीमें गठित कर कार्रवाई हो चुकी हैं, लेकिन जैसे ही इस खेल से उपर के अधिकारियों की नजर हटती है, बेधड़क ओवरलोड और बगैर परमिट वाले वाहनों का दौड़ना शुरू हो जाता है। पिछले दिनों पुलिस की कार्रवाई में महज एक रात में फर्जी कागजात तथा बगैर कागजात के 23 कोयला लदे ट्रक पकड़े जाने का मामला भी ओवरलोड और बगैर परमिट वाहनों के परिवहन के खेल से पर्दा उठा चुका है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story