×

Sonbhadra News: सोनभद्र में शौचालय निर्माण में 26.47 लाख रुपये से अधिक का घोटाला, सीडीओ को दिए FIR दर्ज करने के निर्देश

Sonbhadra News: चतरा ब्लॉक के सोढ़ा गांव में कई शौचालयों का निर्माण कागज पर ही करा दिए जाने का मामला सामने आया है। मामले की जांच में प्रथम दृष्टया 26,47,873 रुपये का दुरुपयोग पाया गया है। मामले में डीएम टीके शिबू ने सीडीओ को मामले में एफआईआर दर्ज कराने के साथ ही विभागीय कार्रवाई करने का निर्देश दिया है।

Kaushlendra Pandey
Report Kaushlendra PandeyPublished By Deepak Kumar
Published on: 28 Dec 2021 2:46 PM GMT (Updated on: 28 Dec 2021 5:19 PM GMT)
Sonbhadra News In hindi
X

Sonbhadra: सोनभद्र के राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज में लाखों का घोटाला।

Sonbhadra News: चतरा ब्लॉक के सोढ़ा गांव में कई शौचालयों का निर्माण कागज पर ही करा दिए जाने का मामला सामने आया है। इसके बाद विभाग में हड़कंप मच गया है। मामले की जांच में प्रथम दृष्टया 26,47,873 रुपये का दुरुपयोग पाया गया है। एक ही व्यक्ति के नाम दो से तीन बार शौचालय निर्माण करने को लेकर धनराशि निकाले जाने की बात सामने आई है। मामले में डीएम टीके शिबू (DM TK Shibu) ने की तरफ से पहले ही एफआईआर के निर्देश दिए जा चुके हैं।

11 शौचालयों का निर्माण न होने की दी रिपोर्ट

पिछले माह डीएम (DM TK Shibu) को दी शिकायत में सोढ़ा निवासी विनोद वर्मा ने बताया है कि गांव में 80 शौचालयों का निर्माण ही नहीं कराया गया और पूरी धनराशि निकाल ली गई। एक व्यक्ति के नाम पर दो से तीन बार पैसा निकाला गया। प्रकरण में पूर्व में डीएम के निर्देश पर हुई जांच में एडीओ पंचायत (ADO Panchayat) ने महज 11 शौचालयों का निर्माण न होने की रिपोर्ट दी। इस पर डीएम ने सीडीओ को निर्देशित किया है कि प्रकरण में एफआईआर दर्ज कराएं। अगर विभागीय कार्रवाई नहीं हुई है तो संस्थित कर उसे 30 दिवस में पूर्ण करें। यदि विभागीय कार्रवाई हो गई हो तो अवगत कराएं।


तीन सदस्यीय कमेटी गड़बड़ी की कर चुकी है पुष्टि

डीएम द्वारा दिए गए एफआईआर के निर्देश के बाद मामले की कराई गई जांच में सोढ़ा में तीन सदस्यीय कमेटी ने प्रथमदृष्टया 26,47,873 रुपये के दुरुपयोग की पुष्टि की है। डीपीआरओ विशाल सिंह (DPRO Vishal Singh) ने सीडीओ को और सीडीओ ने डीएम को रिपोर्ट भेजी है। रिपोर्ट में बताया है कि अपर जिला पंचायत राज अधिकारी (Additional District Panchayat Raj Officer) तथा स्वच्छ भारत मिशन (Clean India Mission) के जिला समन्वयक अनिल केशरी (District Coordinator Anil Keshari) और किरन सिंह के द्वारा मामले की जांच कराई गई।


जांच रिपोर्ट के अनुसार सोढ़ा में 215 लाभार्थियों के नाम पर प्रति लाभार्थी ₹12000 की धनराशि व्यय हुई है। इसके हिसाब से व्यय की गई कुल धनराशि 25 लाख 80 हजार और इसके ब्याज मद की धनराशि 67,873 कुल 26,47,873 रुपए का प्रथमदृष्टया दुरुपयोग पाया गया है। प्रधान और सचिव को कारण बताओ नोटिस जारी कर एक सप्ताह के भीतर जवाब मांगने की जानकारी दी गई है। बता दें कि यह स्थिति सिर्फ एक गांव की है। इसी तरह जनपद के कई गांवों में जहां शौचालय घोटाले की शिकायतें सुनने को मिलती रहती है।

जनपद के कई गांवों में सुनने मिलती है शौचालय घोटाले की शिकायतें

बता दें कि यह स्थिति सिर्फ एक गांव की है। इसी तरह जनपद के कई गांवों में जहां शौचालय घोटाले की शिकायतें सुनने को मिलती रहती है। वहीं पूर्ण दिखाए गए कई सामुदायिक शौचालय अभी भी अधूरे पड़े हुए हैं। ऐसे में पूरे जिले में निर्मित हुए शौचालयों की विस्तृत जांच बड़े घोटाले का खुलासा करती नजर आए तो बड़ी बात नहीं होगी।


इस बारे में कार्रवाई की जानकारी के लिए सीडीओ डॉ. अमित पाल शर्मा (CDO Dr. Amit Pal Sharma) और डीपीआरओ विशाल सिंह (DPRO Vishal Singh) के सेलफोन पर संपर्क का प्रयास किया गया लेकिन वह व्यस्त मिले। वहीं एडीओ पंचायत सुधाकर राम (ADO Panchayat Sudhakar Ram) ने बताया कि वह विभागीय मीटिंग में हैं, इसलिए इस मसले पर किसी तरह की टिप्पणी की स्थिति में नहीं हैं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story