×

Sonbhadra News: अब यहां 100 किमी गति से दौड़ेंगी ट्रेनें, सोनभद्र स्टेशन पर ऑटोमेटिक सिग्नल प्रणाली लागू

Sonbhadra news in hindi: सोनभद्र में चोपन चुनार रेलखंड पर ऑटोमेटिक सिग्नल प्रणाली व्यवस्था लागू करने की तैयारी की जा रही हैं।

Kaushlendra Pandey
Published on: 27 Oct 2021 2:24 PM GMT
Trains will run at 100 km speed on Chopan-Chunar railway section, automatic signal system implemented at Sonbhadra station
X

सोनभद्र रेलवे स्टेशन: ऑटोमेटिक सिग्नल प्रणाली

Sonbhadra News: पूर्व मध्य रेलवे को उत्तर मध्य रेलवे (North Central Railway) से जोड़ने वाले चोपन चुनार रेलखंड (Chopan Chunar Railway) पर जल्द ही 100 किलोमीटर की गति से ट्रेनें दौड़ती दिखाई देंगी। इस दिशा में काम तेजी से आगे बढ़ने लगा है। जनपद मुख्यालय स्थित सोनभद्र रेलवे स्टेशन (Sonbhadra Railway Station) पर बुधवार की शाम से ऑटोमेटिक सिग्नल प्रणाली (automatic signal system) लागू कर दी गई। इसके साथ ही 72 साल पुरानी मैनुअल सिग्नल प्रणाली (manual signal system) यहां के लिए अतीत बन गई। वहीं सोनभद्र होते हुए, तेज गति से दौड़ने वाली ट्रेनों का आवागमन बढ़ने की उम्मीद भी बढ़ने लगी है।

बताते चलें कि चोपन चुनार रेलखंड (Chopan Chunar Railway) पर ऑटोमेटिक सिग्नल प्रणाली व्यवस्था पूरी तरह न लागू होने के कारण अभी ट्रेनें 60 किलोमीटर की गति से ही चलाई जा रही हैं। इससे जहां इस रेलखंड से गुजरने वाली ट्रेनों की आवाजाही प्रभावित होती है। वहीं माल गाड़ियों का परिचालन भी तेज गति से नहीं हो पाता। इस रेल ट्रैक पर दौड़ने वाली ट्रेनों और मालगाड़ियों की गति तेज करने के साथ ही आगे चलकर तेज गति वाली ट्रेनों का भी इस रूट पर आवागमन बढ़ाने के लिए चोपन से चुनार तक के सभी स्टेशनों पर ऑटोमेटिक सिग्नल प्रणाली लागू करने का काम जारी है। खैराही में पूर्व में व्यवस्था लागू कर ली गई थी। बुधवार की शाम से सोनभद्र रेलवे स्टेशन पर भी यह व्यवस्था लागू हो गई।



लंबे समय से ऑटोमेटिक सिग्नल प्रणाली की उठ रही थी मांग

क्षेत्रीय रेल परामर्श दात्री बोर्ड के सदस्य एसके गौतम ने बताया कि चोपन चुनार रेलखंड पर ट्रेनों की गति तेज करने के लिए इस रूट पर पड़ने वाले स्टेशनों पर ऑटोमेटिक सिग्नल प्रणाली लागू करने की मांग लंबे समय से उठाई जा रही थी। अब इस दिशा में तेजी से काम शुरू हो गया है। दो प्रमुख स्टेशन अत्याधुनिक सिग्नल प्रणाली से लैस हो गए हैं। शेष प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर भी वित्तीय वर्ष के अंत तक कार्य पूरा हो जाएगा। इसके बाद से इस रेलखंड पर 100 किमी की गति से ट्रेनों का दौड़ना शुरू हो जाएगा। इससे जहां समय की बचत होगी। वहीं मालगाड़ियों के साथ ही यात्री ट्रेनों का भी आवागमन तेज होगा। बता दें कि पुरुषोत्तम एक्सप्रेस को इस रुट से दौड़ाने के लिए लंबे समय से मांग उठ रही है। रेलवे के शीर्ष अधिकारियों की तरफ से कई बार इसके संकेत भी मिल चुके हैं। अत्याधुनिक सिग्नल प्रणाली लागू होने से अब इसकी भी उम्मीद जगने लगी है।

अब टोकन देने की बजाय कंप्यूटर से देंगे ट्रेनों को सिग्नल, गेट बंद करने को दबाएंगे इलेक्ट्रिक बटन

रेलवे स्टेशन अधीक्षक आरएन सारस्वत ने बताया कि अत्याधुनिक सिग्नल प्रणाली लागू होने के साथ ही मैनुअली तरीके से टोकन देकर ट्रेनों की आवाजाही का सिग्नल देने की व्यवस्था समाप्त हो गई है। अब सोनभद्र रेलवे स्टेशन पर सिग्नल व्यवस्था पूरी तरह से कंप्यूटराइज्ड हो गई है। नई व्यवस्था लागू होने से राबर्ट्सगंज- पन्नूगंज मार्ग पर ट्रेनों की आवाजाही के समय बंद किए जाने वाले गेट की भी व्यवस्था मैनुअल की बजाय इलेक्ट्रॉनिक हो गई है। अब गेट बंद करने के लिए हाथ से हैंडल घुमाने के बजाय गेटमैन एक इलेक्ट्रिक बटन दबाकर ही गेट बंद कर सकेगा और खोल सकेगा।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story