×

Sonbhadra News: कांशीराम आवास में गंदगी के बीच मनेगी दिवाली, स्कूल जाने वाले बच्चों को बीमारी का खतरा

Sonbhadra News:उत्तर प्रदेश के जनपद सोनभद्र में शहरी गरीबों के लिए बनी कांशीराम आवास कॉलोनी में इतनी गन्दगी है कि कुछ देर में ही आदमी बीमार महसूस करने लगता है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 4 Nov 2021 10:49 AM GMT (Updated on: 4 Nov 2021 11:15 AM GMT)
Sonbhadra News: Diwali will be celebrated amidst filth in Kanshi Rams residence, school going children are at risk of disease
X

सोनभद्र: कांशीराम आवास में गंदगी का अंबार 

Sonbhadra News: सफाई और रोशनी के पर्व दीपावली (Deepawali 2021) पर, शहरी गरीबों के लिए बनी कांशीराम आवास कॉलोनी (Kanshi Ram Awas Colony) में गंदगी के बीच ही दीवाली मनाई जाएगी। कॉलोनी की गलियों में गंदगी तो जमी ही है यहां स्थित मल्टीस्टोरी स्कूल के चारों तरफ जलजमाव और गंदगी ने डेरा जमा रखा है। नाली क्षतिग्रस्त होकर गंदगी से पटी पड़ी है। कांशीराम आवास के बालकों के बीच विभिन्न कार्यक्रमों के सिलसिले में अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों का भी आना जाना होता है। प्रदेश सरकार के निर्देश पर कॉलोनी से सटे दंडित बाबा मंदिर परिसर में शुक्रवार को रामायण पाठ का भी आयोजन किया गया है। बावजूद इस गंदगी पर किसी की नजर क्यों नहीं पड़ पा रही? यह सवाल यक्ष प्रश्न बनकर खड़ा हो गया है।

जिला मुख्यालय पर सदर तहसील (Sadar Tehsil at District Headquarters) के पीछे वाले हिस्से में काशीराम आवास कॉलोनी (Kanshi Ram Awas Colony) की कई बिल्डिंग बनाई गई है। यहां रहने वाले बच्चों की पढ़ाई के लिए मल्टी स्टोरी स्कूल भवन का भी निर्माण किया गया है। जिसमें कक्षा एक से आठ तक की पढ़ाई कराई जाती है। हाथ धुलाई दिवस हो या किसी नोडल अधिकारी का दौरा काशीराम आवास कॉलोनी स्थित मल्टीस्टोरी स्कूल का दौरा कराकर सब कुछ ठीक होने का दावा भी किया जाता है। बीच-बीच में जनप्रतिनिधि भी बच्चों का हमदर्द बनने के लिए पहुंचते रहते हैं। बावजूद मौजूदा स्थिति यह है कि स्कूल जाने वाले रास्ते के चारों तरफ गंदगी फटी पड़ी है। गंदे पानी के जमाव से उठती दुर्गंध कुछ मिनट खड़ा होना भी मुश्किल कर दे रही है। नालियां क्षतिग्रस्त हैं।

गंदगी इतनी कि कुछ देर में ही आदमी बीमार महसूस करने लगता है

हालत यह है कि अच्छा भला व्यक्ति भी इस गंदगी के बीच कुछ देर के लिए खड़ा हो जाए तो वह बीमार महसूस करने लगता है। किसी हालत में काशीराम आवास कॉलोनी (Kanshi Ram Awas Colony) के लोगों का रहना तो मजबूरी है ही, साफ सफाई और रोशनी के पर्व दीपावली को भी इसी गंदगी के बीच मनाना यहां के लोगों की मजबूरी है।

कॉलोनी के बाशिंदों का कहना है कि इसको लेकर कई बार उन लोगों ने नगरपालिका दफ्तर, तहसील और आला अफसरों का चक्कर लगाया कहीं से कोई राहत नहीं मिली तो इसे नियत मान लेना ही मुनासिब समझा। बता दें कि इन दोनों पूरे जिले में संचारी रोग कहर बरपा रहा है। मलेरिया, टाइफाइड के साथ ही डेंगू के जनक मच्छरों के डंक अस्पताल पहुंचा रहे हैं। मौतें भी सुनने को मिल रही हैं।

ग्रामीण क्षेत्रों में अभियान चलाकर डेंगू लार्वा नष्ट करने के दावे की की खुली पोल

बावजूद हर दिन शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में अभियान चलाकर डेंगू लार्वा नष्ट करने का दावा करने वाले तंत्र को कांशीराम आवास में डेरा जमाए गंदगी और उससे पनपती मच्छरों की फौज पर उनकी नजर क्यों नहीं जा रही? इस को लेकर चर्चाओं का बाजार गर्म है।

उधर, अधिशासी अधिकारी प्रदीप गिरी का कहना था कि काशीराम आवास कॉलोनी और स्कूल जाने वाले रास्ते के साफ सफाई की जिम्मेदारी कर्मियों को दी गई है। इसके बावजूद अगर गंदगी की शिकायत मिल रही है तो साफ सफाई कराए जाने के साथ ही संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story