×

Sonbhadra News : रोजगार मेला की आड़ में वसूली करते लोगों पर फूटा बेरोजगारों का गुस्सा

Sonbhadra News : रोजगार मेला की अनुमति न होने की बात सामने आने के बाद सभी अभ्यर्थियों का पैसा वापस कराया गया तब जाकर मामला शांत हुआ।

Kaushlendra Pandey
Report Kaushlendra PandeyPublished By Shraddha
Published on: 3 Dec 2021 12:03 PM GMT
रोजगार मेला की आड़ में वसूली करते लोगों पर फूटा बेरोजगारों का गुस्सा
X

 रोजगार मेला की आड़ में वसूली करते लोगों पर फूटा बेरोजगारों का गुस्सा

Sonbhadra News : दुद्धी तहसील मुख्यालय स्थित टाउन क्लब खेल मैदान (town club sports ground) पर शुक्रवार को रोजगार मेला (job fair) लगा वसूली कर रहे लोगों पर बेरोजगारों का गुस्सा फूट पड़ा। अभ्यर्थियों ने जहां संस्था पर बेरोजगारों के साथ ठगी का आरोप लगाते हुए जमकर नारेबाजी की। वहीं दुद्धी कोतवाली (Duddhi Kotwali) पहुंचकर शिकायत भी की। हंगामा ज्यादा बढ़ा तो पुलिस भी तेजी से सक्रिय हो गई। रोजगार मेला लगाए संस्था के वाराणसी निवासी पुनीत राय को तलब कर पूछताछ शुरू कर दी। रोजगार मेला की अनुमति न होने की बात सामने आने के बाद सभी अभ्यर्थियों का पैसा वापस कराया गया तब जाकर मामला शांत हुआ।

बताया गया कि कथित एशियन क्रिएटिव सल्यूशन एंड मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड लखनऊ (Asian Creative Solutions And Management Pvt Ltd Lucknow) की तरफ से इंटर और स्नातक डिग्रीधारी बेरोजगारों के लिए विभिन्न सेक्टर जैसे आईटीआई (ITI) , मैनेजमेंट व इंजीनियरिंग क्षेत्र (Management and Engineering Sectors) में नौकरी के आवेदन का मौका दिलाने के नाम पर रोजगार मेला लगाया गया था। इसकी सूचना पाकर शुक्रवार को तमाम बेरोजगार दुद्धी स्थित टाउन क्लब मैदान पहुंच भी गए लेकिन इसके लिए ऑफलाइन पंजीकरण शुल्क के नाम पर प्रति अभ्यर्थी 300 की वसूली की जाने लगी तो बेरोजगारों ने पारा चढ़ गया। उन्होंने जहां इसके विरोध में जमकर नारेबाजी की वहीं रोजगार मेला के नाम पर कैंप लगाकर वसूली कर रहे लोगों को खूब खरी-खोटी सुनाई।

आरोप है कि एक युवक द्वारा 300 न जमा करने पर उसका फार्म फाड़ कर फेंक दिया गया। इससे नाराज अभ्यर्थी और उग्र हो उठे और उनकी संस्था के प्रतोष कुमार सिंह और पुनीत राय से जमकर तू-तू, मैं-मैं हुई। इसके बाद अभ्यर्थी नारेबाजी करते हुए कोतवाली पहुंच गए। पूरा मामला जानने के बाद पुलिस रोजगार मेला स्थल पर पहुंची और संस्था के पुनीत राय को कोतवाली ले आई। वहां उनसे पूछताछ के बाद लिए गए आरोपियों को अभ्यर्थियों को वापस करा दिया गया। कोतवाल राघवेंद्र सिंह ने बताया कि बगैर उपजिलाधिकारी के आदेश के रोजगार मेला लगाया गया था। गरीब बेरोजगारों से पंजीकरण शुल्क के नाम पर वसूला गए रुपये को वापस कराकर रोजगार मेला बंद करा दिया गया। उधर, संस्था के लोग भी रुपया लौटाने के बाद सामान समेट कर चलते बने।

वसूली करते लोगों पर फूटा बेरोजगारों का गुस्सा

पूर्व में बेरोजगारों के साथ हो चुकी है धोखाधड़ी

बेरोजगारों का कहना था कि राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (Government Industrial Training Institute) दुद्धी सहित अन्य स्थानों पर हर वर्ष रोजगार मेला लगता है। लेकिन उसमें कोई वसूली नहीं की जाती। संतोष कुमार यादव, रामसेवक, शेरसाह, प्रीतम आदि अभ्यर्थियों का कहना था कि प्राइवेट संस्था वाले 20-25 हजार प्रतिमाह सैलरी देने का लालच देकर पहले सिक्योरिटी मनी के नाम पर 25000 जमा कराते हैं। इसके पीछे उनकी दलील होती है कि बीच में आप काम छोड़ कर भाग न जाएं, इसलिए सिक्योरिटी मनी जमा कराई जाती है। बाद में 2 महीना काम कराने के बाद बिना किसी तनख्वाह के बैरंग वापस कर दिया जाता है। इस प्रकार के की कई घटनाएं दुद्धी क्षेत्र के बेरोजगारों के साथ हो चुकी हैं।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Shraddha

Shraddha

Next Story