×

Sonbhadra News: सीज डीएपी खाद बेचने की कोशिश, ग्रामीणों का हंगामा, लोडेड ट्रक किया पुलिस के हवाले

Sonbhadra news in hindi today: सोनभद्र में सीज किए गए डीएपी के कालाबाजारी किए जाने का मामला आया सामने, ग्रामीणों का हंगामा

Kaushlendra Pandey
Published on: 27 Oct 2021 9:22 AM GMT
siege dap ko bachane ki koshish
X

ग्रामीणों ने डीएपी लदे ट्रक को किया पुलिस के हवाले (फोटो-न्यूजट्रैक)

Sonbhadra news in hindi today: झारखंड की सीमा से सटे विंढमगंज थाना (Vindhamganj Police Station) क्षेत्र के मेदनीखांड़ ग्राम पंचायत में कालाबाजारी (kalabazari) के शक में सीज की गई 275 बोरी डीएपी (जैविक) को बुधवार को चुपके से बेचने की कोशिश (siege dap ko bachane ki koshish) का मामला प्रकाश में आया है। इससे खफा ग्रामीणों ने खासा हंगामा (graminon ka hungama) किया। वहीं बेचने के लिए ट्रक पर लाद कर ले जाई जा रही खाद को रोक कर पुलिस के हवाले कर दिया। मौके की गंभीरता को देखते हुए पुलिस फिर ट्रक को थाने ले गई। समाचार दिए जाने तक पुलिस आरोपों की सच्चाई जांचने में लगी हुई थी।

पिछले वर्ष दिसंबर माह में मेदनीखांड़ गांव में बगैर कागजात के ही उर्वरक आपूर्ति की शिकायत मिलने पर तत्कालीन नायब तहसीलदार राबर्ट्सगंज रवि प्रजापति की अगुवाई वाली टीम ने छापेमारी कर 275 बोरी डीएपी कब्जे में ले ली थी और उसे सीज करते हुए मेदनीखांड़ में पटेलनगर चौराहा से सटे शिव मंदिर के पास एक व्यक्ति के घर में रखवा दिया था। मामले में ठाकुर प्रसाद एवं अन्य के खिलाफ न्यायालय अपर जिला मजिस्ट्रेट के यहां मुकदमा भी पंजीकृत कराया गया है। अभी उसकी सुनवाई जारी है।


ग्रामीण राजेंद्र प्रसाद, भाजपा विंढमगंज मंडल अध्यक्ष राकेश कुमार केशरी उर्फ बुल्लू, जगत नारायण, मानसिंह, राम अवध, हरिशंकर विजय, अवधेश, गणेश आदि ग्रामीणों का कहना था कि बुधवार की दोपहर राजेश यादव और संजीव कुमार कनौजिया निवासी केराकत जौनपुर, ट्रक संख्या यूपी 65 सीटी 5370 लेकर पहुंचे और सीज कर रखी गई खाद को ट्रक पर लोड (siege dap ko bachane ki koshish) कर ले जाने लगे। जैसे ही इसकी सूचना ग्रामीणों को मिली, ग्रामीणों ने ट्रक को रोककर हंगामा शुरू कर दिया। पुलिस को भी मामले की जानकारी दी गई।

मौके पर पहुंची पुलिस को पूरे मामले की जानकारी देने के बाद ट्रक उनके हवाले कर दिया गया। मामला ज्यादा तूल न पकड़ ले इसके लिए पुलिस भी आनन-फानन में वहां से खाद लदे ट्रक को लेकर थाने चली आई।


गांव के ठाकुर प्रसाद का कहना था उक्त जैविक खाद पारस प्राम डीएपी दानेदार जैविक खाद है। इसे गांव के किसानों से संपर्क कर बेचा जाता है। उसने आरोप लगाया कि वह और गांव के दूसरे लोग खाद को उतारने और चढ़ाने का काम करते थे लेकिन छापेमारी के दौरान डीएपी लाकर आपूर्ति देने वाले व्यक्ति ने उसे ही आरोपी बनवा दिया। इसको लेकर भी आवाज उठाते हुए कई ग्रामीणों ने हंगामा (graminon ka hungama) किया। पुलिस ने मामले की जांच कर, कार्रवाई का भरोसा देते हुए किसी तरह मामला शांत कराया। उधर, भाजपा मंडल अध्यक्ष राकेश कुमार केशरी का कहना था कि किसी भी सूरत में मजदूरों के साथ अन्याय नहीं होने दिया जाएगा। खाद लाकर बेचने वाले के खिलाफ कड़ी कार्रवाई कराई जाएगी।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story